कमाल की कामयाबी : दो भाइयों ने शुरू किया Business, 8000 करोड़ के मालिक

जब आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उसके बारे में सोचते हैं तो बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन जब जमीनी स्तर पर उसको उतारने की बात आती है तो बहुत दुश्वारियां होती हैं।

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है और अच्छे बिजनेस मॉडल के साथ आप जब स्टार्टअप करते हैं तो इन्वेस्टर के लिए इन्वेस्ट करना आसान हो जाता है।

आज मैं आपको बताता हूं कि कैसे जयपुर के रहने वाले दो भाई अमित जैन और अनुराग जैन ने एक कंपनी का स्टार्टअप किया और आज वह करोड़ों के मालिक हैं।

2008 में अमित जैन ने अपने भाई अनुराग जैन के साथ मिलकर कार देखो डॉट कॉम (CarDekho.Com) नाम से एक कंपनी बनाई और आज उनकी कंपनी 1200 डॉलर से भी अधिक की कंपनी हो गई है।

इन दोनों भाइयों के पास बिजनेस स्टार्टअप करने के लिए पैसे ठीक ठाक थे  किंतु कंपनी को ब्रांड बनाने और मार्केटिंग करने के लिए इन्वेस्टर से इन्वेस्ट करवाया।

दोनों भाइयों ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई किया है उसके बाद दोनों अलग-अलग कंपनियों में जॉब भी की है,अमित जैन ने 7 साल और अनुराग जैन ने 5 साल नौकरी थी।

जब इनके पापा की तबीयत खराब हुई तो दोनों भाई  अपने घर जयपुर आ गए, और घर में दोनों भाई बिजनेस आईडियाज पर हमेशा डिस्कस करते रहते थे।

सन 2008 में दोनों भाई दिल्ली ऑटो कार एक्सपो 2008 देखने गए थे और वही इन दोनों भाइयों को कार देखो डॉट कॉम का आइडिया आया और उन्होंने स्टार्टअप किया।

इनके वेबसाइट पर आप एक साथ 4 कारों की तुलना कर सकते हैं और गाड़ी को 360 के एंगल से घुमा कर देख भी सकते हैं, इनके वेबसाइट पर हर महीना 3.5 करोड़ लोग कार देखते हैं।