बुढ़ापे में पति-पत्नी का   सहारा बनेगी पेंशन स्कीम मिलेंगे 10,000 रूपये

नई दिल्ली: केंद्र सरकार समय-समय पर लोगों के सुरक्षित भविष्य के लिए कई सरकारी लाभकारी स्कीम लेकर आती है, जिससे लोग रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन का आसानी से व्यापन कर पाएं। 

सरकार की एक ऐसी ही शानदार स्कीम है जिसका नाम है अटल पेंशन योजना। इस योजना के तहत 60 की उम्र के बाद सरकार आपको एक फिक्स अमाउंट में पेंशन प्रदान करती है।

यदि पति-पत्नी अपना अलग -अलग अकाउंट खुलवाते है तो वे हर महीने 10,000 रूपये की पेंशन प्राप्त कर सकते है.

इस योजना में अब तक करोड़ों लोगों ने अपना पंजीकरण करा लिया है। यदि आपने अभी तक इस योजना में अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो जल्द इस योजना में पंजीकृत खुद को करवाएं।

अटल पेंशन योजना अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा साल 2015 में की गई थी। हालांकि तब इसे सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया था लेकिन अब 18 से 40 की उम्र का कोई भी नागरिक इस योजना में नामांकन कर इसका फायदा उठा सकता है।

इस योजना के तहत 60 साल के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद 5000 रूपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए व्यक्ति को हर महीने 210 रूपये जमा करने होंगे।

वहीं अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल से कम है उन्हें हर महीने 570 का भुगतान करना होगा। यदि वे 35 साल से ज्यादा की उम्र के है तो उन्हें हर महीने 902 रूपये अपने खाते में डालने होंगे जिसके बाद उन्हें {60 साल के बाद} हर महीने 10,000 रूपये की पेंशन मिलेगी।

60 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा यदि कोई लाभार्थी अटल पेंशन योजना के तहत 60 की आयु से पहले अपनी राशि निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति पत्नी में से किसी एक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो उस परिस्थिति में पति या पत्नी को पेंशन मिलेगी। वहीं अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो केवल नामांकित व्यक्ति को ही पूरा पैसा वापस मिलेगा।

ऐसे खोले अटल पेंशन योजना खाता – इसके लिए आपके पास किसी बैंक या डाकघर में खाता होना चाहिए।

-आधार कार्ड ,पहचान पत्र और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। -इस योजना के तहत आप मासिक/तिमाही या छमाही आधार पर पैसा जमा कर सकते है। इसमें ऑटो डेबिट की सुविधा भी उपलब्ध है।