Bihar Land Registration Process : अब जमीन की रजिस्‍ट्री (Land Registration) करवाना बहुत ही आसान हो चूका हैं.

जमीन रजिस्‍ट्री कराना एक महंगा सौदा माना जाता हैं.

Land Registration के लिए दस्‍तावेज तैयार करने वाले कात‍िब को भी अच्‍छी-खासी रकम चुकानी पड़ती है. लेकिन, सरकार की नई व्‍यवस्‍था से आप सरकारी रजिस्‍ट्री शुल्‍क में तो छूट हासिल कर ही पाएंगे साथ में अब बिना क‍िसी दूसरे शख्‍स को एक रुपया दिए आपका काम भी एक द‍िन में पूरा होगा.

दरअसल, सरकार ने जमीन रज‍िस्‍ट्री (Land Registration) के लिए स्‍टांप शुल्‍क का भुगतान आनलाइन करने की व्‍यवस्‍था शुरू कर दी है. इसके बाद आपको स्‍टांप पेपर के लिए अवैध नजराना देने की जरूरत नहीं रह गई. 

अब नजराना देने की जरूरत नहीं 

सरकार ने जमीन की रज‍िस्‍ट्री के लिए हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में कई माडल डीड तैयार करा दिए हैं. इसमें जमीन का ब्‍यौरा, बेचने और खरीदने वाले का ब्‍यौरा निम्न रिक्‍त स्‍थानों पर भरने पर दस्‍तावेज खुद ही तैयार किया जा सकता हैं. 

अब सभी निबंधन कार्यालयों पर कम से कम 20 प्रतिशत रजिस्ट्री माडल डीड के सहारे ही करनी होगी. राज्य के सभी 125 निबंधन कार्यालयों को इसका पालन करने होंगे.

20 फीसद रजिस्‍ट्री अब माडल डीड से ही होगी 

आयुक्त ने यह बताया कि माडल डीड में पूरी जानकारी व प्रक्रिया लिखी हुई रहती है, जिससे कोई भी व्यक्ति बिना किसी कातिब की सहायता आनलाइन डीड की कापी तैयार कर सकेगा.

स्‍टांप ड्यूटी में दो हजार रुपए तक की छूट 

इसके अलावे आनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए स्टांप ड्यूटी की राशि में एक प्रतिशत या फिर अधिकतम दो हजार रुपये तक की छूट भी दी जाती हैं.

माडल डीड के माध्यम से लोगों को रजिस्ट्रेशन (Land Registration) में सहयोग के लिए निबंधन कार्यालयों में सहायता (May I Help You) काउंटर भी खोले गए हैं.