IND vs PAK : भारत और पाकिस्तान का सफर T20 विश्व  कप  2022  से एशिया कप

टी20 विश्व कप 2021 के बाद एक बार फिर टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम किकेट के मुकाबले में टकराने जा रही हैं। करीब दस महीने बाद भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होगी। टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

विश्व कप के इतिहास में ये टीम इंडिया की पहली हार थी। लेकिन तब से लेकर अब इन दस महीनों में बहुत कुछ बदल गया है। दोनों टीमों ने आपस में तो मैच नहीं खेले हैं, लेकिन बाकी दुनियाभर की टीमों से मुकाबला किया है। 

अगर भारत और पाकिस्तान की तुलना करें तो तब से लेकर अब तक भारत ने पाकिस्तान के मुकाबले ज्यादा मैच खेले हैं और जीते भी हैं। भारत ने इस दौरान अपने घर पर भी सीरीज खेली और विदेशी जमीन पर जाकर भी सीरीज खेली है और जीत दर्ज की है। 

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2021 से लेकर अब तक कुल 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, इसमें से भारतीय टीम ने 22 मैचों में विजय हासिल की है और केवल पांच ही मैच ऐसे रहे, जब भारतीय टीम हारी है। एक मैच का नतीजा नहीं निकला। 

भारतीय टीम ने इस दौरान न्यूजीलैंड, वेस्टइडीज, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, आयरलैंड और इंग्लैंड से टी20 सीरीज खेली हैं। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड को हराने में कामयाबी हासिल की है। 

वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई थी। आईसीसी की टी20 रैंकिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया इस वक्त नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है। 

टी20 विश्व कप 2021 के बाद पाकिस्तानी टीम का सफर उधर पाकिस्तान की बात की जाए तो पाकिस्तान ने इस दौरान केवल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से दस मैच जीते हैं और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान ने इस दौरान बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों का मुकाबला किया है।