झारखंड में घूमने की 4 बेस्ट जगह 

पंच घाघ वाटरफॉल 

शहर से थोड़ी दूर स्थित, पंच घाघ वाटरफॉल स्थानीय लोगों का पसंदीदा है और पिकनिक स्थल के रूप में काफी लोकप्रिय है। झरने का नाम ये इसलिए पड़ा क्योंकि यहां से पांच झरनों को गिरते हुए देखा जा सकता है। अगर आप वीकेंड पर यहां जाते हैं, तो आपको यहां झरने का आनंद लेते हुए कई लोग दिख जाएंगे। पर्यटक अक्सर झरने की तलहटी में स्नान करते हैं। 

रांची में बिरसा जूलॉजिकल पार्क 

अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बिरसा जूलॉजिकल पार्क घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। पार्क बाघ, शेर और हिरण सहित विभिन्न प्रकार की जीवों की प्रजातियों का घर है। अगर आप वाइल्डलाइफ लवर हैं, तो आप यहां से क्षेत्र के वन्यजीवों के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यहां की पशु गोद लेने के कार्यक्रम का हिस्सा भी बन सकते हैं। 

पतरातू घाटी Patratu Valley 

रांची से 40 किलोमीटर दूर लुभावनी पतरातू घाटी है, जिसकी हरी-भरी हरियाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य और धुंध भरे पहाड़ हैं। पर्यटक एक तरफ पतरातू बांध और दूसरी तरफ हरे-भरे पेड़ों के साथ पतरातू घाटी को निहार सकते हैं।

रांची में रॉक गार्डन Rock Garden 

पूरी तरह से गोंडा हिल की चट्टानों से निर्मित रांची का रॉक गार्डन अपने आप में झरनों, मूर्तियों, कला और बेजोड़ नजारों से परिपूर्ण है। वीकेंड पर घूमने के लिए ये जगह एकदम बेस्ट है। यह कांके बांध द्वारा एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है, जो इसके आकर्षक को और बढ़ाता है।