एशिया कप से पहले अफगानिस्तान बुरा हारा15 छक्के उड़ाने वाले ने खूब मारा

एशिया कप की उलटी गिनती शुरू है. अफगानिस्तान भी इसमें हिस्सा लेता दिखेगा. जीतना है तो प्रदर्शन भी करना होगा. जज्बा और दम भी दिखाना होगा. लेकिन फिलहाल सब गौण हैं.

अफगानिस्तान की टीम हाशिए पर है. ना राशिद खान कुछ कर पाए और ना ही बाकी के गेंदबाज. 15 छक्के उड़ाने वाला एक खिलाड़ी ही इन पर भारी पड़ गया. बता दें कि अफगानिस्तान की टीम इस वक्त आयरलैंड दौरे पर है.

इस दौरे पर 5 T20I खेले जाने है, जिसका पहला मैच 9 अगस्त को बेलफास्ट में हुआ. इसमें जो नजारा दिखा उससे अफगानिस्तान के एशिया कप के लिए तैयारियों की पोल खुल गई. 

अफगानिस्तान की टीम ने मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की. सलामी बल्लेबाज उस्मान घानी के बनाए 59 रन की बदौलत उसने 20 ओवरों में 7 विकेट पर 167 रन बनाए. जवाब में 168 रन का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने मुकाबले 1 गेंद पहले यानी 19.5 ओवर में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. यानी मेजबान टीम ने मैच 7 विकेट से जीता.

25 साल के बल्लेबाज का धमाका, अफगानिस्तान हारा आयरलैंड को जीत दिलाने में उसके 25 साल के बल्लेबाज लॉर्कन टकर की भूमिका बड़ी रही. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 32 गेंदों पर 50 रन की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. 

आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की हार की बड़ी वजह बल्लेबाजी तो रही ही. साथ ही उसकी गेंदबाजी जो बड़ी ताकत है उसका ना चल पाना भी रहा. राशिद खान ने 4 ओवर में 25 रन दिए पर कोई विकेट नहीं लिया. इनके अलावा भी बाकी गेंदबाज अपना असर छोड़ पाने में नाकाम रहे.

एशिया कप से पहले बैकफुट पर अफगानिस्तान आयरलैंड को अफगानिस्तान पर पहले T20I में सात विकेट से बड़ी जीत हासिल हुई है. इस जीत के बाद उसने 5 T20 मुकाबलों की सीरीज में 1-0 की लीड भी ले ली है. 

एशिया कप से पहले अफगानिस्तान अगर ये सीरीज जीतता है तो इससे उसका मनोबल बढ़ेगा लेकिन जिस तरह से आयरलैंड खेल रही है, 

लगता नहीं कि उसके लिए ये काम आसान होने वाला है.