Application Start 75% सब्सडी पलगवाएं सोलर पंप  Pahle  Pao  Solar Pump 

प्यारे दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं! SUM Solar Pump Yojana के बारे में! जैसा आप सभी को पता है किसानों की फसल सिंचाई पर निर्भर करती है!

किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की गयी है! इस योजना के माध्यम से किसान अपनी क्रषि योग्य जमीन में सौर्य उर्जा पम्प लगा कर के खेतों की सिंचाई बगैर किसी खर्च के कर सकते हैं! 

आपको बता दें की Government Solar Pump लगाने के लिए सब्सडी दे रही है! किसान इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं! जिस के बारे में मैं आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं! 

आपको बता दें की PM कुसुम योजना को मार्च 2019 में प्रशासनिक मंजूरी मिली और 2019 में दिशानिर्देश तैयार किये गए!

यह योजना नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा देश भर में और सौर्य पम्प और अन्य नए बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए शुरू की गयी थी! 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाना है! जैसा की आप सभी को पता है! की अच्छी फसल के लिए समय पर सिंचाई का होना कितना जरूरी है! यह योजना किसानों के लिए काफी कारगर साबित होगी! 

इस योजना के माध्यम से किसानों की जमीन पर बन्ने वाली बिजली! 24 घंटे रहेगी! इस से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त बिजली को कम्पनी को बेच सकते हैं! 

नवीकरणीय उर्जा संसाधनों सौर पवन बायोमास लघु जल विद्युत् उर्जा से विद्युत् उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नीतियां और मध्यप्रदेश उर्जा संरक्षण फंड नियम और और अन्य मार्गदर्शिका प्रदेश सरकार के द्वारा लागू की गयी है!इस योजना के माध्यम से किसान और ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेच सकेंगे! जिस से उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी! 

साथ ही Pollution को कम करने में भी मदद मिलेगी! भारत की प्रधान मंत्री कुसुम योजना 35 लाख से भी ज्यादा किसानों को उनके क्रषि पम्पों को सोलराइज कर के और क्रषकों को 10 गीगावाट वितरित और परियोजनाओं की अनुमति दे कर शुद्ध ऊर्जा ऊर्जा प्रदान करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी फसलों में से एक है!