Airtel ने कही दिल छू लेने वाली बात  5G इस्तेमाल करने से पहले जान लें, 

देश में 5G सर्विस को लेकर चर्चाएं चल रही है. अभी टेलीकॉम कंपनियां 5G की बेहतर सुविधा के लिए काम कर रही हैं. वहीं इनमें एयरटेल भी शामिल है. 

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा कि भारत की डिजिटल-फर्स्ट अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए कंपनी अपने शक्तिशाली नेटवर्क के साथ देश में 5जी कनेक्टिविटी को लाने में सबसे आगे रहेगी. 

देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले कुछ दिनों में होने वाली है, इस लिहाज से मित्तल की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को शुरू होगी. इसमें कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा. दूरसंचार विभाग इससे पहले शुक्रवार और शनिवार को मॉक ड्रिल का आयोजन करेगा.

भारती एयरटेल की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 में सुनील मित्तल ने कहा, ‘‘भारत में 5जी कनेक्टिविटी लाने में एयरटेल अपने शक्तिशाली नेटवर्क के साथ सबसे आगे होगी और इससे भारत की डिजिटल-फर्स्ट अर्थव्यवस्था को समर्थन मिलेगा.’’

मित्तल ने कहा कि प्रतिस्पर्धा से पहले ही एयरटेल ने नेटवर्क के परीक्षण के जरिए 5जी क्षेत्र में बढ़त बना ली थी. उन्होंने कहा कि यह पहली कंपनी है 

जिसने भारत में 5जी क्लाउड गेमिंग अनुभव का प्रदर्शन किया और ग्रामीण कनेक्टिविटी के लिए 700 मेगाहर्ट्ज के बैंड का सफल परीक्षण किया. एयरटेल के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने कहा कि कंपनी 5जी के लिए पूरी तरह से तैयार है.

बता दे की जनवरी 2022 में रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत केंद्र सरकार ने आवासीय उपभोक्ताओं के लिए खुद या वेंडर्स के जरिए रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। 

इस योजना के तहत आने वाले खर्च का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा। इसके बाद आप सोलर पैनल से 20 साल तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही बची हुई बिजली सरकार को बेच सकते हैं। सोलर रूफटॉप योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov पर विजिट कर सकते हैं।

आपको कितनी सोलर पैनल सब्सिडी मिलेगी? उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी ने रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। 15 kW रूफटॉप सोलर प्लांट पर आपको 40 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी।

वहीं 3 से 10 किलोवाट तक 20 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही हाउसिंग सोसाइटियों के लिए 500 kW सोलर प्लांट पर केंद्र सरकार द्वारा 20% की सब्सिडी दी जाएगी।

इसके साथ ही सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आप अपना राज्य चुनें और फॉर्म भरें। इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे। यदि आप सरकार की इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 18001 803 333 पर संपर्क कर सकते हैं।