अगर आप बचना चाहते हैं क्रोम ब्राउजर  साइन आउट तो इन स्टेप को करें फॉलो

Google Chrome दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्राउज़रों में से एक है। तीन अरब से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है।

इसका मुख्य कारण सुविधा, सरलता और उपयोग में आसानी है। हालांकि, कभी-कभी आपको कुछ त्रुटियों का सामना करना पड़ सकता है। क्रोम में आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसके परिणामस्वरूप, ब्राउज़र आपको लॉग आउट करता रहता है। ऐसे में कुछ आसान से स्टेप्स से आप इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने की कोशिश कर सकते हैं।

क्रोम खाता आपके Google खाते का हिस्सा है। इसलिए, आपके क्रोम खाते की सभी सेटिंग्स आपके Google खाते से जुड़ी हुई हैं। इसे एक्सेस करने के लिए आपको अपने Google खाते में साइन इन करना होगा।

फिर आपको यह करना होगा कि यह समस्या आप तक ही सीमित है या कंपनी की ओर से है। इसके लिए आपको गूगल सर्विस डैशबोर्ड में जाना होगा।

आप प्रमुख Google व्यवसाय स्थिति सेवाओं जैसे Gmail, Google कैलेंडर और Google मीट की वर्तमान और पिछली स्थिति की जांच करने के लिए Google डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

स्थिति डैशबोर्ड किसी भी हाल की रुकावटों या व्यवधानों को भी प्रदर्शित करता है। अपनी Chrome साइन-इन सेटिंग जांचें

यह देखने के लिए कि क्या क्रोम की साइन-इन सुविधाएं चालू हैं। इसके लिए गूगल क्रोम सेटिंग्स चेक करें। इसके लिए ऊपर दाएं कोने में दिए गए तीन वर्टिकल डॉट्स पर क्लिक करें।

इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाएं, सेटिंग्स पर टैप करें, फिर सिंक एंड गूगल सर्विसेज ऑप्शन पर जाएं। फिर चेक आउट को टॉगल करें और क्रोम साइन इन को चालू और बंद करने दें।

क्रोम में कुकीज़ की जाँच करें आपको कुकीज़ को सक्षम करना होगा, क्योंकि जब तक आप कुकीज़ को सक्षम नहीं करते, क्रोम आपकी लॉगिन जानकारी को याद नहीं रखेगा। यदि आपके ब्राउज़र में कुकीज़ सक्षम नहीं हैं, तो क्रोम आपको साइन आउट कर सकता है।

इसे चेक करने के लिए ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और गूगल क्रोम सेटिंग्स में जाएं। फिर कुकीज और अन्य साइट डेटा पर जाएं इसकी ज्यादा जानकारी आप govtvacancyjobs.com पर लगे आर्टिकल पर जाकर देख सकते हैं।

यदि कुकीज़ पहले से ही सक्षम हैं, तो सामान्य कुकी सेटिंग्स खोलने के लिए कुकीज़ और अन्य साइट डेटा पर क्लिक करें।

हां आप जांच सकते हैं कि क्या आपने गलती से साइट पर एक या अधिक साइटें जोड़ दी हैं, जो कभी भी कुकीज़ का उपयोग नहीं करती हैं। इसके अलावा, विंडो बंद होने पर आप हमेशा कुकीज़ साफ़ कर सकते हैं।

परीक्षण यह भी दिखाता है कि क्या आपका एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर प्रत्येक स्कैन के बाद कुकीज़ हटा देता है। क्रोम एक्सटेंशन जांचें।

इसके अलावा आप क्रोम एक्सटेंशन को भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक्सटेंशन टूल में जाना होगा। यह एक्सटेंशन की सूची वाला एक पेज खोलेगा। इसके बाद, उस एक्सटेंशन को हटा दें जो आपको लगता है कि यहां से समस्या पैदा कर रहा है।

जांचें कि क्या आपने क्रोम अपडेट किया है सुनिश्चित करें कि आप क्रोम के पुराने संस्करण का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इस कारण से, क्रोम आपको बार-बार लॉग आउट कर सकता है। यह देखने के लिए अपने ब्राउज़र को अपडेट करें कि क्या यह समस्या का समाधान कर सकता है।

इसके लिए आपको क्रोम में दिए गए तीन वर्टिकल डॉट्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद हेल्प ऑप्शन में जाएं। यदि क्रोम अपडेट किया गया है,

तो आपको अपडेट किया गया Google क्रोम संदेश दिखाई देगा और यदि कोई नया अपडेट उपलब्ध है, तो अपडेट पर क्लिक करें और अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करें।

क्रोम को रीसेट करने का समय आ गया है यदि उपरोक्त जानकारी काम नहीं करती है, तो Google Chrome रीसेट करें। यह सभी सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट पर रीसेट कर देगा। यदि क्रोम को रीसेट करने से यह बंद हो जाता है, तो सिंक और कुकी सेटिंग्स को फिर से सक्षम करें।