7th Pay Commission:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर

सेंट्रल कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है फिटमेंट पैकेट को लेकर सेंट्रल गवर्नमेंट सेसे बातचीत  की जा सकती है।

काफी समय से सरकारी कर्मचारी संघ द्वारा मूल्य न्यूनतम वेतन की बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी, सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा इसके लिए कमेटी बैठाई जा सकती है और कॉन्ट्रैक्ट तैयार किया जा सकता है।

यदि ऐसा हुआ तो फिटमेंट(Fitment) से 52 लाख सेंट्रल कर्मचारियों की मूल्य वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है,यह ताजा अपडेट सरकारी यूनियन के तरफ से निकल कर आया है।

अंदाजा लगाया जा रहा है कि सेंट्रल गवर्नमेंट फिटमेंट पर सितंबर महीने के आखिरी तक कोई बड़ा फैसला ले सकती है,उसके बाद कर्मचारियों के मूल्य वेतन में बढ़ोतरी  होगी।

AICPI(एआईसीपीआई) के माने तो इस महीने महंगाई भत्ता चार (4) से पांच (5) परसेंट तक बढ़ सकता है,यदि ऐसा हुआ तो 38 से 39 परसेंट डीए  होगा।

यदि सेंट्रल गवर्नमेंट फिटमेंट पर रजामंदी जाहिर कर दें तो इससे सेंट्रल कर्मचारी और पेंशनभोगी के वेतन और पेंशन ओं में भी  बढ़ोतरी होगा।

कर्मचारियों के यूनियन द्वारा इस बात की भी मांग की जा रही थी कि आठवां वेतन लागू किया जाए लेकिन पंकज चौधरी ने साफ-साफ इससे इनकार कर दिया।

इस समय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर के द्वारा 2.57 परसेंट के हिसाब से वेतन मिल रहा है, अगर बढ़ोतरी हुआ तो 3.68 परसेंट कर दिया जाएगा जिससे 8000 वेतन में बढ़ोतरी होगी।