25 साल तक फ्री मिलेगी बिजली, इसमें आपको 4 solar panel मिलेंगे छुटकारा 

प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली के लिए आप अपने घर की छत पर 2 किलोवाट के सोलर पैनल (install 2 kW solar panels) लगा सकते हैं। इसमें आपको 4 solar panel मिलेंगे। 

रूफटॉप सोलर पैनल लगाने (installing rooftop solar panels) पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाती है। इससे आपकी लागत कम हो जाएगी। 

गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया और इस दौरान बिजली कटने से परेशानी और बढ़ गई। चिलचिलाती धूप के बीच लंबे समय तक बिजली कटौती ने मुझे परेशान किया। साथ ही गर्मी से राहत पाने के लिए जमकर एसी चलने से बिजली बिल की जेब ढीली हो गई।

अब बरसात का मौसम है ऐसे में बारिश के दौरान अक्सर बिजली कट जाती है। ऐसे मुश्किल समय में आप हरित ऊर्जा की मदद से बिजली कटौती और महंगे बिलों से छुटकारा पा सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाना (install a solar panel) पड़ेगा। इसके लिए आपको सरकार से भी मदद मिलेगी। 

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर (installing a solar panel) आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलेगी,

जिससे सोलर पैनल लगाने का आपका खर्चा (cost of installing solar panels) कम होगा। solar panel लगाने पर कितना खर्चा आएगा और सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी। इसका पूरा हिसाब-किताब समझिए। 

अपने घर की छत पर Solar Panel लगाने से पहले यह पता कर लें कि आपको कितनी बिजली चाहिए। आपके घर में बिजली से चलने वाले उपकरण कौन से हैं? अगर आपके घर में 2-3 पंखे, 

एक फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे उपकरण हैं, तो आपको रोजाना 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी।

प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली के लिए आप अपने घर की छत पर 2 किलोवाट के सोलर पैनल ( install 2 kW solar panels on the roof) लगा सकते हैं। इसमें आपको 4 Solar Panel मिलेंगे। 

इन्हें मिलाना पड़ता है। Monopark bifacial solar panels इस समय की नई तकनीक वाले solar panel हैं। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली पैदा की जाती है। इस तरह आपको हर दिन जितनी बिजली की जरूरत होगी वो आपको मिल जाएगी।

कहाँ से लगाना है भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय Solar Roof Top Scheme चला रहा है। कोई भी व्यक्ति डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा 

(solar panels installed) सकता है। इसके बाद कोई भी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है। यदि आप इसे Discom में शामिल विक्रेता से स्थापित करवाते हैं, तो वे पांच साल के लिए rooftop solar के रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार हैं।