1 KW Solar Panel Price:  बैटरी व सब्सिडी भारत में 1 किलोवाट सोलर पैनल 

1 KW Solar Panel उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनका बजट बहुत ज्यादा नहीं है और वे अपने घर में Solar Panel लगवाकर अपने बिजली बिल में बचत करना चाहते हैं। 

आप अपने लिए 1 kw solar panel system भी लगा सकते हैं, जबकि अगर आपके पास पहले से ही 1 kw सोलर पैनल क्षमता वाला नॉर्मल यानी इलेक्ट्रिक इन्वर्टर है तो आप उसे solar inverter में भी बदल सकते हैं। आइए आज के इस लेख में जानते हैं कि one kilowatt solar system की लागत कितनी होगी, कितने पैनल की जरूरत पड़ेगी, कितनी बैटरी लगेगी। 

kW solar (1 kw solar panel) system उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनका बिजली का बिल मासिक रूप से 100 से 200 यूनिट आता है, या वे दिन में सौर ऊर्जा का उपयोग करके अपने घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली को बचाना चाहते हैं। 

panels required in 1 kW solar system: 1 kW solar system में कितने पैनल लगाए जाएंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किन पैनलों को चुना है। उदाहरण के लिए, 

 यदि आप 400 वॉट के मोनो पर्क सोलर पैनल का उपयोग करते हैं, तो 3 पैनल लगाने से 1200 वॉट का सिस्टम बन जाएगा। 550 वॉट के हाफ कट वाले solar panel का इस्तेमाल कर आप 2 पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसी तरह अगर आप 335 वॉट के पॉली पैनल का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो आपको 3 335 वॉट के solar panel लगाने होंगे, जिससे कुल 1005 वॉट के पैनल बनेंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 12 वोल्ट के इनवर्टर (12 volt inverter) में 1 बैटरी (1 battery) का इस्तेमाल होगा और अगर आप 24 वोल्ट का इनवर्टर (24 volt inverter) लेते हैं तो आपको 2 बैटरी (2 batteries) लगानी होगी.