UPS Full form – यूपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर के महत्व को हर कोई जानता है और इसीलिए यूपीएस का फुल फॉर्म क्या है (UPS Full form ) यह भी पता होता है. फिर भी अगर आपको नहीं मालूम कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है और क्या होता है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.

इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर से जुड़ी हुई जानकारी देने वाले हैं उसके अलावा यह भी बताने वाले हैं कि कंप्यूटर के कई वार्ड में यूपीए एक महत्वपूर्ण पाठ है और इसके बिना कंप्यूटर को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

चलिए जानते हैं कि यूपीएस का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of UPS in Hindi)?

यूपीएस का पूरा नाम क्या है – What is the full form of UPS in Hindi?

यूपीएस का फुल फॉर्म Uninterruptible Power Supply है.

हिंदी में मुसलमानर पावर सप्लाई होता है उसका हिंदी में अर्थ होता है अबाधित विद्युत आपूर्ति.

यूपीएस एक बैटरी पर चलता है जिसका उपयोग Main source की absence में बिजली की supply के लिए किया जाता है या जब supply काट दी जाती है.

एक यूपीएस कुछ मिनटों के लिए एक कंप्यूटर चालू रख सकता है जो आपको अपना सारा डेटा Save कर लो के लिए पर्याप्त समय दे सकता है ताकि आप उसे खो न सकें.

कई यूपीएस अब सॉफ्टवेयर पर भी काम करते हैं जो आपके डेटा को ऑटोमेटिकली सुरक्षित भी कर देता है और कंप्यूटर को शटडाउन भी कर देता है.

यूपीएस सिस्टम के चयन में बैटरी का आकार भी एक महत्वपूर्ण factor है.

कंप्यूटर को यूपीएस के बिना चलाना नुकसानदेह हो सकता है. जब कंप्यूटर को सीधे बिजनेस चला जाता है तो ऐसे में बिजली कभी भी जा सकते हैं और इस सिचुएशन में कंप्यूटर के हार्ड डिस्क को नुकसान हो सकते हैं.

स्टैंड बाय पावर 

इसे ऑफ़लाइन यूपीएस और लाइन-इंटरेक्टिव यूपीएस भी कहा जाता है. जब बिजली काट दी जाती है तो यह कुछ मिली सेकेंड में बैटरी ऑन कर देती है. यह supply ज्यादातर कंप्यूटर या कार्यालय की supply के लिए दुकान में उपयोग की जाती है.

ऑनलाइन यूपीएस

ऑनलाइन यूपीएस अपने इन्वर्टर से अबाधित बिजली की आपूर्ति करता है. चलिए जान लेते हैं कि ऑनलाइन यूपीएस और ऑफलाइन यूपीएस आपको क्या फर्क होता है.

इसकी दो कमियां हैं, पहला यह है कि यह स्टैंड-बाय यूपीएस से अधिक महंगा है और दूसरा यह है कि इसमें कूलिंग फैन होता है जो बहुत अधिक शोर पैदा करता है.

मोहम्मद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि इसका फुल फॉर्म क्या है (full form of UPS in Hindi)? उसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है उसका अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here