UP Scholarship : स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आ जाएंगे रुपए 

UP Scholarship Status उत्तर प्रदेश के सामाजिक कल्याण विभाग की तरफ से नौवीं दसवीं बारहवीं अंडर ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा के छात्रों के पढ़ाई के फीस के रूप में दी जाने वाली राशि है. उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कॉलरशिप देने की शुरुआत कर दी है और इससे पहले कि हम आपको इसकी जानकारी दें कि UP scholarship Status कैसे चेक करें आपको यह पहले पता कर लेना है.

अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर चुके हैं और इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि आपका स्कॉलरशिप स्वीकार हुआ या नहीं हुआ है और अगर स्वीकार हो चुके हैं तो यह कितनी तारीख को आएगा यह सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

UP Scholarship Status 2022

कोई भी छात्रा अपने स्कॉलरशिप के स्टेटस को UP-scholarship status 2022 की मदद से देख सकता है और यह सबसे महत्वपूर्ण ऑप्शन है क्योंकि इसके बिना किसी भी छात्र को अपने छात्रवृत्ति के बारे में प्रक्रिया क्या है स्थिति क्या है वह पता नहीं चल सकती है. यहां पर आप Scholarship Status, Form Renewal, इसका Correction इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश की सरकार वहां के राज्य के विद्यार्थियों के लिए बहुत प्रकार की छात्रवृत्ति से जुड़ी हुई कार्यक्रम चलाती है जिसमें मेट्रिक से पहले के छात्रों और मैट्रिक के बाद पढ़ने वाले छात्र सभी शामिल होते हैं. तो चलिए अब जान लेते हैं कि यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां कौन सी हैं.

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां

Application Starting Date  20/07/2021
Last Date for Registration 10/01/2022
Last Date to Submit Hard Copy to the College 24/01/2022

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की शुरुआती तारीख 20 जुलाई 2021 से है. इसके अलावा जो भी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह 10 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई प्रिंटआउट लेकर फॉर्म को सबमिट करते हैं अपने कॉलेज में तो इसके लिए 24 जनवरी 2022 तक की तारीख मान्य है.

UP Scholarship Status Application Fees – यूपी स्कॉलरशिप की एप्लीकेशन फीस

CategoryFees
General/OBC/EWS 0/-
SC/ST/PH 0/-
Female Category 0/-
All Candidates0/-

यूपी स्कॉलरशिप प्राप्त करने की योग्यता?

जो भी छात्र दसवीं क्लास कर लेते हैं और 11वीं में एडमिशन करा लेंगे वैसे विद्यार्थियों को post-matric 11 applicants के रूप में स्कॉलरशिप की फॉर्म भरने होती है.

जो छात्र एक ग्यारहवीं क्लास पास कर लेते हैं और 12वीं में एडमिशन करा लेते हैं वैसे विद्यार्थी post-matric 12 applicants के रूप में इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दे सकते हैं.

जो छात्र Under Graduate / Post Graduate / Diploma Courses की शिक्षा ले रहे हैं वैसे छात्र Dashmottar के रूप में स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

इसके लिए जो भी दस्तावेज जरूरी है उनकी लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • अंतिम परीक्षा जो आपने पास की है उसकी सर्टिफिकेट जैसे मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फीस की रसीद
  • वार्षिक नान रिफंडेबल राशि
  • इनरोलमेंट नंबर
  • आधार कार्ड
  • हाल ही में खींचा गया पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक

रिन्यूअल के लिए जरूरी दस्तावेज

जिन विद्यार्थियों को रिनुअल कराना है वह अपने पिछले साल के रजिस्ट्रेशन नंबर को रिनुअल सेक्शन में जाकर उपयोग कर सकते हैं और फिर जो भी जानकारी है वह उसे भरकर आगे का प्रोसेस पर अभी का तापमान कितना है अभी टेंपरेचर कितना है अभी टेंपरेचर अभी टेंपरेचर कितना है आगे बढ़ सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप के लिए कैसे अप्लाई करें?

  • जो नए छात्र हैं और अप्लाई करना चाहते हैं उनका 11वीं 12वीं (इंटरमीडिएट/ हाई स्कूल) 2021-2022 किस साल में होना जरूरी है और इसके अलावा दशमोत्तर UG / PG / Diploma / Certificates courses करने वाले छात्र। इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • जिन छात्रों का रिन्यूअल है वैसे छात्र पहले से ही किसी कॉलेज या फिर स्कूल में पढ़ रहे हो और वही से स्कॉलरशिप के लिए पिछले साल ही उन्होंने अप्लाई किया है तो उन्हें बस अपने एप्लीकेशन को रिन्यू कराना है और उनका प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा।
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के पहले जितने भी जरूरी दस्तावेज हैं वह सभी इकट्ठा कर लें.
  • अगर आपके पास नॉन रिफंडेबल अमाउंट अभी नहीं है तो फिर आप अपने ट्यूशन फीस की रिसिप्ट या फिर अपने कॉलेज स्कूल में संपर्क करके जरूरी जानकारी हासिल कर ले.
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के 3 दिनों के भीतर स्कूल या कॉलेज को जरूरी फॉर्म जरूर सबमिट कर दें.
  • ध्यान देने वाली बात: Scholarship Application 2021-22 के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा.
  • जो भी छात्र उत्तर प्रदेश के ब्लैक लिस्टेड कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं उदाहरण के तौर पर नीरज एंड श्री कृष्णा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी बागपत,चौधरी बाबूलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट हाथरस, जैसे कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्र यूपी स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल है यानी योग्य नहीं है.

जो भी आवेदन करता है वह अपने स्कॉलरशिप स्टेटस को डाउनलोड करके चेक कर सकता है. इसके अलावा अगर उन्होंने पेमेंट की है तो वह यूपी स्कॉलरशिप के ऑफिशियल वेबसाइट पर से चेक कर सकते हैं. स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए आप आधिकारिक वेब पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हर साल हजारों छात्र यूपी स्कॉलरशिप में आवेदन देते हैं ताकि उनकी पढ़ाई पूरी हो सके.

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

  • अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ में बैंक की पासबुक की प्रिंट कॉपी जरूर अटैच करें.
  • जो छात्र अपनी परीक्षाओं में फेल हो चुके हैं उन्हें छात्रवृत्ति के योग्य नहीं माना जाएगा.
  • ऑफलाइन मोड के तरीके से अगर आपने एप्लीकेशन जमा किया है तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म के रिश्ते तो जरूर लेनी है.
  • वैसे छात्रवृत्ति एप्लीकेशन जो संदिग्ध होंगे उन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा और उसी वक्त उसको रिजेक्ट कर दिया जाएगा.
  • आवेदन करता यूपी स्कॉलरशिप में अपनी स्टेटस चेक कर सकते हैं और उसके लिए रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड जो की एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त जनरेट होता है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आवेदन करता से हमेशा यह बताया जाता है कि वह रेगुलर तरीके से ऑफिसियल वेब पोर्टल को चेक करते रहें और वहां से मिलने वाली जानकारी एवं निर्देशों का पालन करें ताकि साक्षम स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा अच्छी तरह से उठा सकें।।
  • इन छात्रों ने पिछले ही साल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया है वह इस साल सीधे तौर पर अपने एप्लीकेशन को रिन्यू कर सकते हैं इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है.
  • सभी आवेदन कर्ताओं को अपनी जानकारी सही-सही भरनी है. अन्यथा उनके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

कुछ कॉलेज का नाम हमने ऊपर बताया है उस कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र यूपी छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी

यूपी स्कॉलरशिप हर जाति के लिए उपलब्ध है जिनमें सामान्य वर्ग, ओबीसी, एससी, एसटी सारे शामिल है.
ऑफिशल वेब पोर्टल पर जाकर आवेदन करता एप्लीकेशन की स्थिति और छात्रवृत्ति की स्थिति का पता लगा सकते हैं.
आवेदन कर्ता को एप्लीकेशन खुद ही जमा करना होता है और इसके बाद रिसिप्ट हासिल करना जरूरी है.
आवेदन कर्ताओं के पास में आईडी और पासवर्ड जरूर होना चाहिए अगर वह अपने स्कॉलरशिप स्टेटस को चेक करना चाहते हैं.
ऑफिशल पोर्टल पर यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस से जुड़ी सारी जानकारी रेगुलर बेसिस पर अपडेट की जाती है.

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर

यूपी स्कॉलरशिप की कस्टमर केयर नंबर: 0522-2209270, 0522-2288861, 0522-2286199

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment