UP Scholarship Registration: यूपी स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन शुरू, तिथि से पहले करें आवेदन

यूपी स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया 3 महीने पहले ही शुरू हो गई हैं. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो फिर जल्द से जल्द आवेदन करें.

अगर आपके माता पिता की कोई सरकारी नौकरी नहीं है और आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और आप उत्तर प्रदेश में ही रहकर पढ़ाई कर रहे हैं.

तो आप सरकार के द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हर साल यूपी सरकार उत्तर प्रदेश के छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए. उनके पढ़ाई में आने वाली जरूरीयात को पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप देते हैं.

अगर आप भी उत्तर प्रदेश से हैं और उत्तर प्रदेश में ही पढ़ाई कर रहे हैं तो आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 8 जुलाई 2022 से ही कर दिए थे.

जो भी विद्यार्थी उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ छात्रों के लिए बहुत सारी योजनाएं लेकर आते हैं जिसके तहत उन्हें अलग-अलग तरह के जाते हैं यदि आप भी उत्तर प्रदेश से हैं और लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार के तरफ से द्वारा Digi Shakti Portal में रजिस्ट्रेशन करके मुफ्त में लैपटॉप ले सकते है.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को यूपी स्कॉलरशिप आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आपको इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और यूपी स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई बहुत ही समय हो गई है.

जिससे कि इसके अंतिम तिथि जारी हो चुका है वह भी हम आगे बताएंगे. तो इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

यूपी स्कॉलरशिप आवेदन करने की अंतिम तिथि:

यूपी स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई बहुत ही समय हो गया है आपको बता दें कि इसका जो अंतिम तिथि है वह अब करीब आ गया है.

यूपी स्कॉलरशिप की अंतिम तिथि समाज कल्याण विभाग वाले जारी कर दिए हैं. जारी किए गए सूचना के अनुसार यूपी स्कॉलरशिप की अंतिम तिथि 7 नवंबर 2022 है.

वही बात करें यूपी स्कॉलरशिप की शैक्षणिक संस्थापन में हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि की तो इसका जो अंतिम तिथि है वह 10 नवंबर 2022 है.

इसके अलावा आवेदन फॉर्म की करेक्शन का तिथि भी जारी हो गया है. आधिकारिक सूचना के अनुसार करेक्शन का तिथि 20 दिसंबर 2022 है.

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और 1 छात्र हैं तो सरकार मुफ्त में लैपटॉप योजना चला रही है यदि आप चाहते हैं इस योजना का आवेदन करना तथा इसका लाभ लेना तो मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए यहां आवेदन करें.

किस विद्यार्थी को किस वर्ग में करना है आवेदन?

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और वहां पढ़ाई कर रहे हैं और आपके माता पिता का किसी तरह का कोई सरकारी नौकरी नहीं है तो आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए किस विद्यार्थी को किस वर्ग में आवेदन करना है.

वर्ग का मतलब कोई जाति नहीं है वर्ग कहने का मतलब है कि कौन सी विद्यार्थी किस कक्षा में पढ़ रहे हैं. इसी के आधार पर विद्यार्थी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस वर्ग को चार भागों में बांटा गया है जिसमें पहला भाग है प्री मैट्रिक और दूसरा भाग है पोस्ट मैट्रिक 11 और तीसरा भाग है पोस्ट मैट्रिक 12 और जो चौथा भाग है दशमोत्तर.

प्री मैट्रिक:

प्री मैट्रिक में सिर्फ कक्षा 10 के नीचे पढ़ रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.

पोस्ट मैट्रिक 11:

पोस्ट मैट्रिक 11 में वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जो इसी साल कक्षा 10 से उत्तीर्ण होकर 11वीं कक्षा में प्रवेश किया है.

पोस्ट मैट्रिक 12:

पोस्ट मैट्रिक 12 में सिर्फ वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो साल कक्षा 11 में उत्तीर्ण होकर कक्षा 12 में प्रवेश किया है.

दशमोत्तर:

दशमोत्तर में सिर्फ वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं.

यूपी सरकार किसानों के हित के लिए बहुत कुछ कर रही है ऐसे में जो किसान भाई कर्ज तले दबे हुए हैं और उससे छुटकारा चाहते हैं तो ऐसे में यूपी के किसानों के लिए यूपी किसान कर्ज राहत योजना का ऑनलाइन आवेदन करके कर्ज से छुटकारा पा सकते है.

यूपी स्कॉलरशिप आवेदन प्रक्रिया:

अगर आप उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे हैं और आपके माता-पिता का सरकारी नौकरी नहीं है तो यह लेख सिर्फ आप ही के लिए हैं.

क्योंकि उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने यूपी स्कॉलरशिप आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यदि आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

1. यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसका आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in है.

2. अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपना नाम और मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर अपना अकाउंट बना ले. और फिर निर्धारित किए गए तीनों श्रेणियों में से अपना कैटेगरी सिलेक्ट करें.

3. अब आपके सामने आवेदन करने की फॉर्म दिखाई देगा आप सभी पूछे गए प्रश्नों को सही-सही भरे जैसे कि आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, इनकम सर्टिफिकेट और कास्ट सर्टिफिकेट नंबर सभी को सही सही भरे.

4. अब आप एक बार भरी गई जानकारियों को सही से जांच कर ले और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे. उसके अंतिम पेज का स्क्रीनशॉट या प्रिंट आउट निकाल कर रख ले जो कि आपको भविष्य में काम देगा.

अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और नए राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से लोगों के लिए नए बीपीएल कार्ड दिए जा रहे हैं ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं इस लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं तो आप बीपीएल राशन कार्ड की सूची ज़ारी हो गई है जिसके तहत 12 हजार को नए कार्ड मिलेंगे जिसमे आप अपना नाम देख सकते है.

यूपी स्कॉलरशिप में जरूरी पड़ने वाले दस्तावेज:

आप अपने मोबाइल या फिर किसी कैफे में जाकर यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले हैं.

तो आपको बता देती आवेदन करने से पहले आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

जिसे जब आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने लगे तो आपको किसी तरह का कोई परेशानी ना हो. आवेदन करने के समय जरूरी पडने वाले दस्तावेजों की सूची नीचे दीया गया है.

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • नया फोटो पासपोर्ट साइज
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • लास्ट ईयर परीक्षा का मार्कशीट
  • फी रिसिपिएंट्स नंबर
  • इनरोलमेंट नंबर

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को यूपी स्कॉलरशिप के बारे में बताया है के आप किस प्रकार यूपीएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आपको इसके लिए कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 8 जुलाई 2022 से ही शुरू कर दिया गया है इसका अंतिम तिथि 7 नवंबर 2022 है.

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपने इसलिए का लाभ उठाया होगा.

अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे. और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment