UP Scholarship Online Form 2021-22 Last Date

UP Scholarship Online Form 2021-22 Last Date: यूपी सरकार द्वारा विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के माध्यम से आर्थिक मदद दी जा रही है जिससे वे अपनी पढ़ाई को अच्छे तरीके से पूरा कर सके. कुछ लोगों को यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया नहीं पता होती इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि UP Scholarship Online Form 2021-22 Last Date क्या है और कैसे भरें?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योग्य विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दिया जा रहा है जिससे उन विद्यार्थियों को आर्थिक मदद मिल रही है, आर्थिक मदद मिलने से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई और भी अच्छे तरीके से करने लगे हैं. यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और इस स्कॉलरशिप को ऑनलाइन तरीके से भरने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

UP Scholarship Online Form 2021-22 Last date

UP Scholarship online form apply

उत्तर प्रदेश सरकार योग्य विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के माध्यम से उनकी आर्थिक मदद करना चाहते हैं इसलिए यूपी स्कॉलरशिप मुख्यमंत्री द्वारा यूपी के विद्यार्थियों को दी जा रही है जिससे वे अपनी पढ़ाई अच्छी तरीके से कर सकें.

बहुत सारे विद्यार्थियों को स्टडी टाइम में फाइनेंसियल प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है इससे उनकी स्टडी पर असर पड़ती है. विद्यार्थी आर्थिक प्रॉब्लम से अपनी पढ़ाई अच्छी तरीके से नहीं कर पाते हैं और इससे उनकी स्टडी भी कभी-कभी अधूरी रह जाती है ऐसे में विद्यार्थियों की इन परेशानियों को देखते हुए यूपी सरकार योग्य विद्यार्थियों को यूपी स्कॉलरशिप दे रहे हैं जिससे विद्यार्थियों को आर्थिक मदद मिलेगी.

स्कॉलरशिप से मिली धनराशि की मदद से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई और भी अच्छे से कर पाएंगे इसलिए योगी सरकार द्वारा विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दिया जा रहा है जिससे विद्यार्थियों की आर्थिक प्रॉब्लम कम होगी और वे अपनी पढ़ाई को मन लगाकर और भी अच्छे तरीके से कर पाएंगे.

यूपी स्कॉलरशिप हर कैटेगरी के विद्यार्थियों को दी जाएगी चाहे वो ओबीसी के अंतर्गत आते हो या जनरल में आते हो या फिर एससी एसटी कैटेगरी में आते हो , इन सभी कैटेगरी के विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

UP Scholarship का उद्देश्य:-

यूपी स्कॉलरशिप योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पारित किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य उन छात्र-छात्राओं की आर्थिक मदद करनी है जो फाइनेंसियल प्रॉब्लम के कारण अपनी पढ़ाई को अच्छी तरीके से नहीं कर पाते. यूपी सरकार इस योजना के तहत उन सभी छात्र छात्राओं को आर्थिक मदद करना चाहते हैं जो विद्यार्थी आर्थिक परेशानी से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते.

ऐसे बहुत से विद्यार्थी होते हैं जिन्हें आर्थिक मदद ना मिलने के कारण वे अपनी पढ़ाई को अच्छी तरीके से नहीं कर पाते इससे उनकी स्टडी अधूरी रह जाती है इन सभी गंभीर सिचुएशन को समझते हुए यूपी सरकार ने विद्यार्थियों को आर्थिक मदद करने के लिए इस योजना का आरंभ किया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक परेशानी से जूझ रहे विद्यार्थियों को सुरक्षित महसूस कराना है जिससे वे अपना स्टडी सही तरीके से कर सकें.

बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी होते हैं जिनके पास बुक्स खरीदने की पैसे उपलब्ध नहीं होते हैं जिस कारण से वे अपनी स्टडी के लिए बुक्स नहीं खरीद पाते हैं और कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन अपनी स्टडी को कंप्लीट करने के लिए इंस्टीट्यूट फीस नहीं भर पाते हैं, ऐसे बहुत से गंभीर स्थितियां स्टूडेंट्स के पास होती है इसलिए यूपी सरकार द्वारा यूपी स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है जिसका मेन उद्देश्य विद्यार्थियों को आर्थिक मदद करना है जिससे विद्यार्थी अपनी स्टडी से संबंधित सारी प्रक्रिया अच्छी तरीके से कर सके.

यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म के लिए पात्रता:-

जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म (UP scholarship online form) भरने के लिए, उन विद्यार्थियों के पास योग्यताएं होनी चाहिए तभी वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप के लिए पात्रता निम्नलिखित हैं:-

जो कैंडिडेट यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है. अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो वही कैंडीडेट्स इस फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो यूपी के निवासी हो.

कैंडिडेट्स को उत्तर प्रदेश के निजी या सरकारी दोनों में से किसी भी स्कूल में एडमिशन होना चाहिए तभी वे इस स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं .

छात्र छात्राओं को नवमी तथा दसवीं क्लास में अध्ययन करना चाहिए तभी वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के लिए 10th पास होना अनिवार्य है और 11 तथा ट्वेल्थ में उनका एडमिशन हो जाना चाहिए तभी वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूपी छात्रवृत्ति पोस्ट मैट्रिक के लिए इलेवंथ ट्वेल्थ में पास होने के पश्चात विद्यार्थियों को किसी भी विश्वविद्यालय में नामांकन लेना चाहिए तभी वे इस स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है तभी वह इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाने में सक्षम होंगे.

  • इस वर्ष की फीस रसीद.
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट.
  • आधार कार्ड.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.
  • विद्यार्थी की आईडी.
  • आय प्रमाण पत्र.
  • बैंक पासबुक डिटेल.
  • जाति प्रमाण पत्र .
  • निवास प्रमाण पत्र.

इन सभी आवश्यक दस्तावेज आपके पास होने जरूरी है तभी आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर पाएंगे यदि आपके पास इन सभी दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज उपस्थित नहीं है तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते इसलिए ध्यान रखें स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए इन सभी डाक्यूमेंट् की जरूरत पड़ेगी तो आप इन सभी डाक्यूमेंट्स को अपने पास रखें.

Scholarship and Fee Reimbursement Online System 2021 UP Details

Board NameDepartment of Social Welfare, Govt. Of UP
StateUttar Pradesh
Scholarship NameUP Pre Matric & Post Matric
Session2021-22
Mode of ApplicationOnline mode
Online Form Last DatePre Matric अंतिम तिथि– 19 November 2021
संस्था से आवेदन- 3/12/2021Post Matric
अंतिम तिथि– 10 January 2022
संस्था से आवेदन- 24/01/2022
StatusAvailable
Official websitescholarship.up.gov.in

UP Scholarship Details 2020-21

योजनापंजीकरणअंतिम सबमिशनसंस्था द्वारा अग्रेषित आवेदन
Post Matric (11th-12th)217859013630271143261
Post Matric (Institute)465139532349032927939
Pre Matric (9th-10th)259042217809641520276
Total942040763788945591476

यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे?

यदि आप एक यूपी निवासी के साथ-साथ एक विद्यार्थी हैं और आप इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस के लिए आपको आवेदन करने की प्रक्रिया जननी होगी जो हम नीचे के तथ्य में बताने जा रहे हैं आप इसे ध्यान पूर्वक देखें.

यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

  • सबसे पहले आपको यूपी स्कॉलरशिप के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जैसा ही आप इस स्कॉलरशिप के आधिकारिक वेबसाइट को अपन करेंगे वहां होम पेज ओपन हो जाएगा.
  • होम पेज पर स्टूडेंट दिख रहे विकल्प को क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आप वहां पर क्लिक कर दें.
  • अब आपको अपने कैटेगरी चुननी है, आप अपने कैटेगरी को सेलेक्ट कर ले.
  • इन सभी प्रक्रियाओं के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा आप उस फॉर्म में अपनी सारी डिटेल्स जो वहां मांगी जाएंगी उन्हें सही-सही भर दे.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म के अंतर्गत आपसे बहुत सारी डिटेल्स पूछे जाएंगे जैसे छात्र का नाम, माता का नाम, पिता का नाम, जिला, धर्म, जाति, शिक्षण संस्थान, लिंग, आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि तथा कैप्चा कोड. सभी डिटेल्स को आप सही सही तरीके से भर दे.
  • फॉर्म को सही तरीके से भरने के पश्चात वहां दिख रहे सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

इस प्रकार स्कॉलरशिप को ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी की जाती है यदि आप भी यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इन सभी ऊपर बताए गए तथ्यों को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं.

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया:-

विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म (UP scholarship online form) तो भर लेते हैं लेकिन इसे चेक करने की प्रक्रिया कुछ विद्यार्थियों को नहीं पता होती इसलिए हम नीचे के तथ्यों में स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने की सारी जानकारी सही तरीके से बताने जा रहे हैं.

  • सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को अपन करेंगे वहां आपको स्टेटस लिखा हुआ एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद ड्रॉप डाउन मेनू में वर्ष को क्लिक करें.
  • फिर आपके पास दो रिक्त स्थान आएंगे जहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा. आप सही तरीके से इसे भर दे.
  • इसके बाद आप सर्च बटन पर क्लिक कर दें.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आप अपने स्कॉलरशिप का स्टेटस आसानी पूर्वक चेक कर सकते हैं क्योंकि इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके स्कॉलरशिप की डिटेल्स दिखाई देगी.

यूपी स्कॉलरशिप योजना की मुख्य बातें:-

यूपी स्कॉलरशिप योजना के कुछ महत्वपूर्ण मुख्य बातें हैं जिन्हें कैंडिडेट्स को जानने जरूरी है:-

  • इस यूपी स्कॉलरशिप योजना में वे सभी छात्र छात्राएं आवेदन नहीं कर सकते हैं जिन्हें प्राधिकरण द्वारा ब्लैक लिस्ट किया गया हो.
  • सभी कैटेगरी के लोग यूपी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं चाहे वह एससी-एसटी हो या जनरल हो या ओबीसी कैटेगरी के अंदर आते हो.
  • विद्यार्थियों के लिए आवेदन पत्र के साथ बैंक के पासबुक की हार्ड कॉपी होना आवश्यक है क्योंकि आवेदन करते समय मांगा जाता है.
  • कैंडीडेट्स द्वारा दिए गए सारे डिटेल्स एवं डाक्यूमेंट्स सही और प्रमाणित होने चाहिए.
  • कैंडिडेट्स को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देने होंगे जिससे स्कॉलरशिप से संबंधित अपडेट उन्हें उनके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर सेंड कर दिया जाएगा.
  • जिस कैंडीडेट्स का रजिस्ट्रेशन पहले से ही किया हुआ रहता है उन्हें नई रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

यूपी स्कॉलरशिप रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया:-

कई उम्मीदवार ऐसे होते हैं जो स्कॉलरशिप का फॉर्म तो भर देते हैं लेकिन उन्हें यूपी स्कॉलरशिप रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया नहीं पता होती यदि आप भी यूपी स्कॉलरशिप रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो मैं आपको नीचे के तथ्य में डिटेल से बताने जा रही हूं.

  • सर्वप्रथम आप यूपी स्कॉलरशिप के ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें.
  • यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करने के बाद वहां एक होम पेज ओपन हो जाएगा.
  • होम पेज पर दिख रहे रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद आप ऑल सेशन रिपोर्ट दिख रहे ऑप्शन पर भी क्लिक करे.
  • इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद इयर्स को सेलेक्ट करें.
  • जैसे ही आप ईयर को सिलेक्ट करेंगे यूपी के स्कॉलरशिप की सारी डिटेल्स का रिपोर्ट आपको दिखाई देगा आप वहां से सभी रिपोर्ट्स देख सकते.

इस प्रकार आप यूपी स्कॉलरशिप के रिपोर्ट को आसानी पूर्वक देख सकते हैं. इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद रिपोर्ट को देखना बेहद ही आसान हो जाता है जिसे करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने फोन पर आसान तरीके से यूपी स्कॉलरशिप का रिपोर्ट देख पाने में सक्षम हो सकते हैं.

ऊपर के तथ्यों को पढ़ने के बाद आपको यूपी स्कॉलरशिप रिपोर्ट देखने की जानकारी मिल गई होगी अब इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का रिपोर्ट आसान तरीके से घर बैठे देख सकते हैं. जब स्कॉलरशिप को इंटरनेट से नहीं जोड़ा गया था तब लोग कार्यालय में जाकर स्कॉलरशिप की डिटेल्स का पता लगाते थे.

लेकिन जब से इन सभी को इंटरनेट से जोड़ा गया है तब से लोग घर बैठे अपने फोन के माध्यम से आसान तरीके से इन सभी चीजों की जानकारी प्राप्त करते है.

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस योजना के तहत विद्यार्थियों को आर्थिक मदद दी जाएगी. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि “यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें (UP scholarship online form kaise bhare)?”

आशा करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन तरीके से भरने की सारी प्रक्रिया की जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×