UP Free Laptop Yojana: अगली सूची में शामिल छात्रों के नाम

UP Free Laptop Yojana PDF List : काफी लम्बे समय के इंतज़ार के बाद इन छात्रों को आज 25 दिसंबर के दिन लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप वितरण किया जाने वाले था. अगर आपने अभी तक अपना नाम लिस्ट में नहीं देखा है तो जल्दी से नीचे बताये गए तरीके को फॉलो करें और अपना यंत्र प्राप्त करें.

उत्तर प्रदेश सर्कार ने जिन छत्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत योग्य समझा उन्हें DG Shakti Portel के माध्यम से उनके दस्तवेजों को वेरीफाई करने के बाद उन्हें इस सूचि में शामिल कर लिया गया है. यानि की आगे चरण में जब भी लैपटॉप वितरण कार्यक्रम किया जायेगा तो उसमे इन्हे शामिल किया जायेगा और उन्हें भी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त हो जायेगा.

हर राज्य सरकार अपने राज्य के अंतर्गत रहने वाले निवासियों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाती है और बहुत सारी योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने के लिए पूरी तरह से कार्यरत भी होती है. पिछले कुछ सालों में सरकार ने विभिन्न प्रकार के योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए मेहनत की है और उसी का नतीजा है कि कई प्रकार की योजनाओं को हम अपनी आंखों से देख सकते हैं.

विद्यार्थियों के लिए खास तौर पर यह UP Free Laptop Yojana काफी लाभदायक है जिसके माध्यम से वे बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे और अपनी पढ़ाई के दौरान स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से कई प्रकार की जानकारी निकाल सकते हैं और जब नौकरी तलाश करनी होगी तो भी इसका इस्तेमाल करके अपने बायोडाटा को विभिन्न प्रकार के नौकरी देने वाले कंपनियों में रजिस्टर कर सकते हैं.

विषय दिखाएँ

UP Free Laptop Yojana @ upcmo.up.nic.in

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार जो भी छात्र 10वीं (Matric) एवं 12वीं (Intermediate) पास कर चुके हैं और अपनी परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त कर चुके हैं वह UP Muft Laptop Yojana 2021 का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा भी दूसरे कोर्स जैसे कि पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी इस योजना के हकदार हैं और इसके लिए आवेदन दे सकते हैं. स्नातक और परास्नातक। यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2021 में भाग लेकर टेबलेट और स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना को छात्रों तक पहुंचाने के लिए अट्ठारह सौ करोड़ की राशि का निर्धारण किया गया है और सरकार यही चाहती है कि जो भी जरूरतमंद छात्रों को उसे यह लाभ लैपटॉप के रूप में वितरित करने के दौरान प्राप्त हो जाए.

UP Free Laptop Yojana List

उत्तर प्रदेश के छात्र एवं छात्राओं के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि राज्य सरकार आगे बढ़कर छात्रों की मदद कर रहे हैं और उन्हें प्रोत्साहन करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी चला रहे हैं जिनमें से UP Free Laptop Yojana भी एक है. इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जो कि मूल रूप से उत्तर प्रदेश में रहने वाले हैं और जो बाहरी उम्मीदवार होंगे उन्हें इस लाभ का फायदा नहीं दिया जाएगा। यह एक राज्यस्तरीय योजना है जो सिर्फ। इसी राज्य के लिए चलाई जा रही है

ये भी पढ़ें:

Uttar Pradesh Chief Minister Office (UPCMO) Laptop Scheme 2021 Details

योजना का नाम फ्री लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana)
राज्य का नाम /स्थान उत्तर प्रदेश
सत्र 2021-2022
संचालन उत्तर प्रदेश सरकार (UPCMO )
लैपटॉप की संख्या 22 लाख
योग्यता 10वीं और 12वीं पास छात्र
तय किया गया बजट 1800 करोड़
अप्लाई करने का तरीका ऑनलाइन (Online)
फॉर्म की प्रारम्भिक तिथि (UP Free Laptop Yojana Form Start Date)Active
ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website)upcmo.up.nic.in

upcmo.up.nic.in Laptop Yojana 2021 List 2021

अगर आप भी उनमें से एक छात्र हैं जो मुफ्त लैपटॉप योजना यानी कि UP Free Laptop Scheme Registration form भर चुके हैं और बेसब्री से इस योजना का लाभ उठाने के लिए इंतजार कर रहे हैं तो फिर थोड़ा सा धैर्य रखें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी शेयर करें और अगर आप चाहे तो इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट Upcmo.up.nic.in पर जाकर सूचना को डाउनलोड कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं.

हमारी यही सलाह होगी कि आप नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ें और अच्छी तरह से समझे क्योंकि इसमें हर प्रकार की जानकारी दी हुई होती है जैसे कि इस लाभ को प्राप्त करने के लिए योग्यता क्या है कौन से लोग योग्य हैं और कहां के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तो हर प्रकार की जानकारी विस्तार में इसी के नोटिफिकेशन में मिलेगी।

अगर नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद आपको लगता है कि आप इस योजना के योग्य है तो फिर किस के रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अगर अभी तक नहीं भरा है तो आप भर लीजिए और एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद उसे सबमिट कर दीजिए. जब भी इस योजना से जुड़ी कोई जानकारी आएगी तो हम अपने वेबसाइट पर उसे जल्दी से जल्दी अपडेट करने की कोशिश करेंगे ताकि आपको नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाए और आप हमारे साइड में आकर जानकारी को पढ़ सके.

फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी नई अपडेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा करके लोगों को बताया कि राज्य सरकार यूपी के विद्यार्थियों को जिन्होंने पहले ही डिप्लोमा पर स्नातक स्नातक इत्यादि कोर्स कर रखा है इसके अलावा डिप्लोमा आईटीआई करने वाले छात्र भी इस योजना के जरिए लाभ प्राप्त कर सकेंगे. सरकार ने इस योजना को लोगों तक सफलतापूर्वक पहुंचाने के लिए 18 सौ करोड़ की घोषणा की है और जो छात्र योग्य होंगे उन्हें इस योजना का लाभ जरूर प्राप्त होगा।

यूपी के मुख्यमंत्री ने 19 अगस्त 2021 को इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा की ताकि सभी नौजवानों में उत्साह को बढ़ाया जा सके. शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार पैदा करने के लिए यह एक अनोखी कदम है और जब स्टूडेंट को मुफ्त टेबलेट और स्मार्टफोन प्राप्त होगा तो वह पूरी तरह से विश्वास करेंगे कि सरकार आ गए इस विद्यार्थियों के लिए और भी काम करेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है?

आज का समय पत्नी का है और हर किसी के पास मोबाइल स्मार्ट फोन और लैपटॉप इत्यादि जरूर होते हैं. इन यंत्रों की मदद से विभिन्न प्रकार के कार्यों को आसानी से किया जा सकता है. जितने भी प्रकार की नौकरियां होती है उनसे जुड़ी एडमिट कार्ड, सिलेबस, आंसर की, रिजल्ट, एप्लीकेशन फॉर्म। इत्यादि हर प्रकार की जानकारी को अपने स्मार्टफोन पर ही देख सकते हैं. यहां तक कि आवेदन करते वक्त भी हम इसके माध्यम से फॉर्म को पूरी तरह से भर सकते हैं और फिर आवेदन को सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

लेकिन कई सारे ऐसे भी कार्य होते हैं जो सिर्फ लैपटॉप में हो सकते हैं और स्मार्टफोन एवं टेबलेट में उस कार्य को कर पाना लगभग असंभव के समान ही होता है. छात्रों को पढ़ाई के दौरान विभिन्न प्रकार के कोर्स कराए जाते हैं जिसमें से इस डिजाइनिंग कोर्स भी होते हैं और उनके सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल करके डिजाइनिंग सीखने का भी कार्य कराया जाता है.

इस प्रकार के सॉफ्टवेयर को लैपटॉप में इंस्टॉल करके इस्तेमाल किया जा सकता है इसे टेबलेट और स्मार्ट फोन में इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है. यही वजह है कि सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना 2021 की शुभारंभ की है ताकि हर छात्र जो गरीब परिवार से नाता रखते हैं और वह भी विभिन्न प्रकार के पढ़ाई से जुड़े कार्य को लैपटॉप के माध्यम से कर सकें।

इसके अलावा दूसरे छात्र भी इस तरह को देख कर पढ़ाई करने का जज्बा पैदा कर सके और उनके लिए भी फायदा हो. तो इसीलिए शुरू से पढ़ाई को गंभीरता से ढंग से पढ़ाई करते हैं तो फिर उनके लिए जीवन में आगे सफलता पाना आसान हो सकता है.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लैपटॉप की Configuration

यूपी सरकार द्वारा बांटे जाने वाले लैपटॉप की विशेषता क्या होगी चलिए इसे नीचे दिए लैपटॉप के कॉन्फ़िगरेशन द्वारा समझ लेते हैं.

लैपटॉप कंपनी HP
कीमत 25000 रूपये
प्रोसेसर की क्षमता Intel pentium Dual Core (AMD प्रोसेसर)
हार्ड डिस्क की क्षमता160 GB – 320 GB
रैम का आकार2 GB DDR3 SD-RAM at 1066 MHz Speed
पहले से इन्सटाल्ड किया गया सॉफ्टवेयर Microsoft Office, ADOBE, TN Schemes
सिस्टम का नाम ELCOT PC
वारंटी एक साल

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए योग्यता

  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आपका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना जरूरी है।
  • पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई कर रहे छात्र भी यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म डाल कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  • आवेदन कर्ता के पास जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है जिसमें आधार कार्ड भी शामिल है.
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता के पास आवासीय प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है.
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना की विशेषता

  • शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए और इस ऊंचा करने के लिए राज्य सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत छात्रों को लाभ देने का निर्णय लिया है.
  • यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से छात्रों को लाभ देने के लिए 18 सौ करोड़ रुपए के बजट का निर्धारण किया गया है.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्रों में उत्साह तो पड़ेगा ही जो दूसरे छात्रों के उनमें भी प्रोत्साहन बढ़ेगा।
  • दूसरे विद्यार्थी भी इस प्रकार की योजना का लाभ उठाने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे और आगे बढ़ेंगे। बचपन से ही छात्र पढ़ाई पर विशेष ध्यान देंगे और अधिक से अधिक मन लगाकर सफलता हासिल करेंगे।
  • इस योजना को वही लोग प्राप्त कर सकेंगे जो कि मूल रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी होंगे।
  • जिन छात्रों को दसवीं और 12वीं के परीक्षा में 65% या फिर उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य है.
  • इसके अलावा डिप्लोमा आईटीआई स्नातक परास्नातक सभी छात्र इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना के लाभ

  • 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन भरने का मौका मिलेगा.
  • शिक्षा में बच्चों की रुचि और ज्यादा बढ़ेगी।
  • जिन छात्रों को लाभ मिलेगा वह भी पढ़ाई में हो और अच्छा करके दिखाएंगे।
  • छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • छात्र अपनी पढ़ाई में लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • नौकरी प्राप्त करने में भी लैपटॉप काफी योगदान दे सकता है.
  • छात्रों के बीच पढ़ाई को लेकर प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और सफलता हासिल करने में दूसरे की मदद भी कर सकेंगे.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सेलेक्शन प्रोसेस

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना को सफलतापूर्वक लोगों तक पहुंचाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है जिसमें 6 सदस्य होंगे.
  • इनके अध्यक्षता डीएम को दे दी गई है. यानी इन सब का नियंत्रण डीएम ही करेंगे.
  • 6 सदस्य टीम एक लिस्ट तैयार करेगी जिसमें उन सभी शिक्षण संस्थानों को डाला जाएगा जिनमें यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना पहुंचाया जाएगा
  • शिक्षण संस्थानों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद चयन किया जाएगा।
  • बच्चों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवाया जाएगा.
  • उनकी योग्यता मापी जाएगी।
  • योग्य छात्रों के बीच लैपटॉप का वितरण किया जाएगा

फ्री लैपटॉप योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

UP Free Laptop List की आवेदन प्रक्रिया

  • फ्री लैपटॉप योजना में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले इस के ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना पड़ेगा।
  • होम पेज परUP FreeLaptop Yojana 2021 दिखेगा उस पर क्लिक करना है.
  • अगले पेज पर आपको फॉर्म दिखाई देगा तो उसे पूरी अच्छी तरह से भरे.
  • फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें.
  • फॉर्म पूरी तरह भर लेने के बाद में इसे सबमिट कर दे.
  • इस प्रकार आपकी सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ हेतु कोर्स सूची

  • BMS – बैचलर ऑफ मैनेजमेंट साइंस
  • BTTM – बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  • BSc – इंटीरियर डिजाइन
  • BFA – बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स
  • BBA – बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  • BA+LLB – बीइंटीग्रेटेड लॉ कोर्स-
  • BEM – बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
  • BJMC – बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • BFD – बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
  • BSW – बैचलर ऑफ सोशल वर्क
  • BBS – बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज
  • डिजाइन में स्नातक (बी डिजाइन)
  • बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स
  • इतिहास में बीए

यूपी फ्री लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन करने की सूची

free laptop yojana students name list pdf
free laptop yojana students name list pdf
जिले का नामडायरेक्ट लिंक
आजमगढ़Click Here
बाराबंकीClick Here
अलीगढ़Click Here
अमरोहाClick Here
 बुलंदशहरClick Here
अमेठीClick Here
औरैयाClick Here
बलरामपुरClick Here
बागपतClick Here
कुशीनगरClick Here
कौशांबीClick Here
बदायूंClick Here
सोनभद्रआClick Here
जलाऊंClick Here
आगराClick Here
अंबेडकर नगरClick Here
गौतम बुध नगरClick Here
पीलीभीतClick Here
फर्रुखाबादClick Here
फिरोजाबादClick Here
फतेहपुरClick Here
चित्रकूटClick Here
मुजफ्फरनगरClick Here
एटाClick Here
इटावाClick Here
रायबरेलीClick Here
वाराणसीClick Here
बहादोहीClick Here
फैजाबादClick Here
गाजियाबादClick Here
हापुरClick Here
गाजीपुरClick Here
गोंडाClick Here
गोरखपुरClick Here
हमीरपुरClick Here
झांसीClick Here
हरदोईClick Here
प्रतापगढ़Click Here
बांदाClick Here
जौनपुरClick Here
लखनऊClick Here
कन्नौजClick Here
कानपुर देहातClick Here
कानपुर नगरClick Here
काशीराम नगरClick Here
सिद्धार्थनगरClick Here
बलियाClick Here
बहराइचClick Here
उन्नावClick Here
मुरादाबादClick Here
महाराजगंजClick Here
महोबाClick Here
देवरियाClick Here
मथुराClick Here
माऊClick Here
मेरठClick Here
मिर्जापुरClick Here
सहारनपुरClick Here
बिजनौरClick Here
बरेलीClick Here
हाथरसClick Here
प्रयागराजClick Here
संभलClick Here
 रामपुरClick Here
संत कबीर नगरClick Here
ललितपुरClick Here
सुल्तानपुरClick Here
शाहजहांपुरClick Here
शामलीClick Here
श्रावस्तीClick Here
मणिपुरीClick Here
सीतापुरClick Here
चंदौलीClick Here
लखीमपुर खीरीClick Here
free laptop students name list
free laptop students name list

इन्हें भी पढ़ें:

UP Free Laptop Yojana List [Video]

UP Free Laptop Yojana List 2021 (यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट)

जो भी छात्र मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं वह मुफ्त लैपटॉप योजना के अंतर्गत अपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करके इसका हिस्सा बन सकते हैं. रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेने के बाद में बस आपको। नोटिफिकेशन का इंतजार करना पड़ेगा और जब भी सरकार नोटिफाई करेगी कि इन छात्रों का सिलेक्शन हो गया है तो फिर आपको बस लिस्ट को चेक कर लेना है अगर आप योग्य होंगे तो फिर आपके नाम को उसमें शामिल कर दिया जाएगा और इस प्रकार आपको इस UP Free Laptop Yojana List 2021 का लाभ प्राप्त हो जाएगा और जब लैपटॉप वितरण की प्रक्रिया होगी तो फिर आप को लैपटॉप भी प्राप्त हो जाएगा।

आवश्यक सूचना: आपके लिए सूचना आवश्यक है कि सरकार ने अभी इस योजना के लिए कोई नई नोटिफिकेशन जारी नहीं की है. फिलहाल के लिए UP Free Laptop Yojana में पंजीयन नहीं हो रहा है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के घोषणा का इंतजार करना होगा.

हमारे इस ब्लॉग को विजिट करते रहें और जब भी हमें कोई नई सूचना मिलेगी तो हम यहां पर उसे अपडेट कर देंगे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment