UP Free Laptop Yojana 2nd List 2022: सभी छात्रों को मिल रहा है फ्री लैपटॉप

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 || यूपी फ्री लैपटॉप दूसरी लिस्ट जारी यहां देखें || यूपी फ्री लैपटॉप सेकंड लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड || यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट आ चुका है आप जल्दी से चेक कर लो ||

यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य देश के सभी मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल देना है. यूपी सरकार देश के सभी छात्रों को उच्च अध्ययन करने में उनका सहायता के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुरुआत की है. सूत्रों के अनुसार एक करोड़ फ्री लैपटॉप बांटे जाएंगे. जिन छात्रों ने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन दिया था वह अपना नाम सूची में जल्द से जल्द चेक करें. और जिन्होंने भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया था वह जल्द से जल्द आवेदन करें. जितने भी छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं में 65% से अधिक अंकों के साथ पास किए थे उन सभी को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, टेबलेट और स्मार्टफोन.

up free laptop yojana 2022 2nd list

हमारी इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे की आप कैसे यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लिस्ट देख सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं और यह भी बताएंगे कि जिन्होंने भी आवेदन नहीं किया है ओ किस तरह आवेदन दे सकते हैं और इसके लिए क्या पात्रता है. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट जारी

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट अभी तक जारी नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के अनुसार दूसरी लिस्ट जल्द ही जारी किया जाएगा जिन्होंने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन दिया था वे सब अपना नाम लिस्ट घोषित होने के तुरंत बाद देख सकते हैं. जिन लोगों ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन नहीं दे सके थे वह जल्द से जल्द आवेदन दे उन सबों को भी मिलेगा यूपी फ्री लैपटॉप.

यह योजना देश को डिजिटल स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया इस योजना के तहत देश के सभी छात्रों को कंप्यूटर इंजीनियरिंग अथवा कंप्यूटर विषय पर अध्ययन करने का जिज्ञासा बढ़ेगा. यूपी फ्री लैपटॉप योजना देश के लिए एक अच्छी पहल है हमें पता होना चाहिए कि यह योजना किन लोगों के लिए है और इस योजना के लिए कहां के लोग आवेदन दे सकते हैं और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए. आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं जो कि upcmo.up.nic.in हैं. जिन लोगों ने भी इस योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं दिया है और वह इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर जल्द से जल्द आवेदन कर ले.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट डिटेल्स

योजना का नामयूपी फ्री लैपटॉप योजना
आरम्भ करता का नामयूपी सरकार श्री योगी अदितियानाथ
योजना का उदेश्यमेधावी छात्रों का मदद करना
सत्र 2021 से 2022
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के मेधावी छात्र
लाभार्थी की संख्याएक करोड़
आवेदन करने की प्रिक्रियाऑनलाइन आवेदन
दूसरी सूची की घोसणा जल्द जारी होगी
आधिकारिक वेबसाइटupcmo.up.nic.in

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता क्या होना चाहिए यह जानना चाहते हैं तो आप हमारे नीचे बताएं गए बिंदुओं को जरूर देखें. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत बहुत से गरीब लोगों को लाभ हो रहा है वैसे लोग जो खुद से लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल नहीं खरीद सकते उन सबके लिए यह बहुत ही बड़ा एहसान है क्योंकि आज के दौर में बहुत से ऐसे कार्य है जो मोबाइल टेबलेट के बिना नहीं होता ऐसे में अगर यह उनको फ्री में मिल रहा है तो यह उनके लिए बहुत बड़ी बात है यह योजना के लाभ उत्तर प्रदेश के निवासी ही सिर्फ ले सकते हैं.

1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के निवासी होना अनिवार्य है.

2. इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को अपने इंटरमीडिएट अथवा ग्रेजुएशन के परीक्षा या फिर जो भी उसका अंतिम परीक्षा हो उस में कम से कम 65 प्रतिशत अंक से पास होना अनिवार्य है.

3. उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले और जो वहां के निवासी है वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

4. इस योजना की दूसरी लिस्ट जांच करने से पहले आप यह सुनिश्चित करले कि आपने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया था या नहीं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन देने के लिए जरूरी दस्तावेज.

उत्तर प्रदेश के सरकार ने उत्तर प्रदेश के छात्रों को डिजिटल स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए सभी छात्रों को फ्री में लैपटॉप, टेबलेट तथा स्मार्टफोन दे रहे हैं. इस योजना के लिए जो भी लोग पात्र हैं वह इस योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने घर स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप या फिर टेबलेट ले जा सकते हैं. तो आइये जानते हैं की इस योजना लाभ उठाने के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र.
  • 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अपना मोबाइल नंबर.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी किस्त जांच करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले उसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना है. यदि आपने योगी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन दिया है. और आप जानना चाहते हैं की यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो फिर हमारे नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें जिससे कि आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना दूसरी लिस्ट की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और अपना नाम जांच कर सकते हैं.

1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की upcmo.up.nic.in हैं.

2. अब आप उसके पेज पर आ गए होंगे अब आपको स्टेटस चेक करें करके ऑप्शन दिखेगा अब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. अब आप अपना आवेदन संख्या दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

4. अब आपके सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी सूची खुल गया होगा अब आपको अपना नाम जांच करना होगा और देखना होगा कि आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ उठाने के पात्र है या नहीं.

इस प्रकार आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट मैं अपना नाम आसानी से जांच कर सकते हैं.

निष्कर्ष

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की दूसरी लिस्ट जल्दी ही जारी किया जाएगा लाभार्थी अपने लिस्ट की जांच इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से कर सकते हैं जिसकी परी करिए आपको ऊपर बताया गया है. यूपी फ्री लैपटॉप योजना देश के सभी छात्रों को डिजिटल अस्तर पर बढ़ावा देना और उन को आगे बढ़ाना है. इस योजना के तहत एक करोड़ फ्री लैपटॉप बांटे जाएंगे. इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के निवासी होना चाहिए और वहां पढ़ना चाहिए और साथ ही अपने उच्च कक्षा में 65 प्रतिशत से अधिक अंक से पास होना चाहिए.

उम्मीद करता हूं कि आप सबको हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हो और आपने इंजॉय किया, आगे भी इसी तरह के न्यूज़ अथवा जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment