UP Free Laptop Yojana 2022 List : इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप, यहाँ देखें लिस्ट

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 || इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप यहाँ देखें लिस्ट || यूपी फ्री लैपटॉप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें || यूपी फ्री लैपटॉप आवेदन के लिए योग्यता || यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट कैसे देखें ||

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक नई योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप तथा टेबलेट दिया जाएगा. यह योजना हाल ही में यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल दिया जाएगा जितने भी विद्यार्थियों का मार्क्स कक्षा 12वीं में कम से कम 65% से अधिक अंक है वह छात्र यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

UP Free Laptop Yojana के लिए उत्तर प्रदेश के सभी छात्र आवेदन दे सकते हैं यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन देने के लिए विद्यार्थियों को यूपी का निवासी होना अनिवार्य है उनके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ,यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत मेधावी छात्रों को सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप तथा टेबलेट दिया जाएगा, यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सिर्फ मेधावी छात्र आवेदन दे सकते हैं. जिन छात्रों ने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन दिया था उन सब का लिस्ट जारी किया गया है, सभी छात्रा अपना नाम इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

up free laptop yojana 2nd list get here

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सबको बताएंगे कि आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए अपना नाम कैसे पंजीकरण करा सकते हैं और यूपी फ्री लैपटॉप के जारी किए हुए लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं और साथ ही आवेदन देने के लिए क्या योग्यता है. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

यूपी फ्री योजना लिस्ट 2022

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना यूपी सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी ने हाल ही में शुरू किया है, इस योजना के तहत सभी छात्रों को लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल दिया जाएगा. यूपी सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना से जुड़ी एक नया पोर्टल जारी किया है जिसका नाम डीजे शक्ति पोर्टल है.

Free Laptop Official 2nd List

इस पोर्टल पर छात्रों की डाटा ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा और छात्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस डीजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से छात्रों का डॉट ऑनलाइन प्राप्त किया जाएगा.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना डिटेल्स

योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना 
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
लॉन्च करने वाले का नाम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
टोटल कितना लैपटॉप दिया जाएगा 22 लाख 
यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टार्ट तारीखशुरू हो चुका है 
टोटल बजट1800 करोड़ 
योग्यता कम से कम 65% अंक के साथ दसवीं और बारहवीं कक्षा पास
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in

यूपी फ्री लैपटॉप योजना पात्रता

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने शुरू किया है, इस योजना का लाभ प्राप्त करना हैतू आवेदन देने के लिए विद्यार्थियों को उसका पात्र होना अनिवार्य है. जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होना अनिवार्य है, विद्यार्थियों को कक्षा 10वीं और 12वीं में कम से कम 65% से अधिक अंक होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

UP Free Laptop Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए विद्यार्थी हमारे दिए गए लिंक से उसके अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं अथवा उसका अधिकारिक वेबसाइट है upmsp.edu.in. अगर आपने अभी तक यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर जल्द से जल्द कर ले इस योजना के तहत विद्यार्थियों को लैपटॉप, टेबलेट तथा मोबाइल फ्री में दिया जाएगा.

UP Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया का फॉलो करें.

  1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि आपको ऊपर बताया गया है या फिर आप हमारे दिए गए लिंक से भी डायरेक्ट जा सकते हैं. लिंक – upmsp.edu.in
  2. अब आप उसके अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आ गए होंगे अब आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पॉपअप नोटिफिकेशन दिखा देगा अब आप उस लिंक पर क्लिक कर दे.
  3. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पॉपअप नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद, अब आपके सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म खुल गया होगा.
  4. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के फॉर्म में आपको अपना नाम अपना माता पिता का नाम अपना स्कूल का नाम और जिले का नाम रोल नंबर तथा अन्य जानकारी भरना होगा, अब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें.
  5. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, और जाति प्रमाण पत्र साथ ही मूल निवासी प्रमाण पत्र और अन्य जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करना होगा.
  6. अब आप अपने फॉर्म में भरे हुए सभी जानकारी को अच्छे से जांच कर ले, जांच करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.
  7. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर आपको एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर आईडी पासवर्ड मिलेगा अब आप इसको अच्छे से सुरक्षित रखें.
  8. सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद अब आप लास्ट पेज का प्रिंट आउट अथवा स्क्रीनशॉट ले ले जिससे कि आपको भविष्य में काम आए.
Free Laptop Official 2nd List

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के जारी किए गए लिस्ट कैसे देखें

जिन विद्यार्थियों ने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पहले ही आवेदन दिया था उन सबके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है, जिन्होंने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पहले आवेदन दिया था उन सबो के नाम का लिस्ट जारी किया गया है, अगर आप अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो फिर हमारे नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट चेक अथवा डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसका आधिकारिक वेबसाइट है upmsp.edu.in.
  2. अब आप फ्री लैपटॉप योजना के अधिकारी वेबसाइट की होम पेज पर आ गए होंगे, अब आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट डाउनलोड करें करके लिंक दिखाई देगा, अब आप उस लिंक पर क्लिक कर दें.
  3. अब आप अपना नाम यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना के लिस्ट में देख सकेंगे, अब आप चाहे तो सामने दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.
  4. यदि आप का नाम लिस्ट में नहीं है तो आप आवेदन दे सकते हैं.

इस प्रकार आप अपना नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिस्ट में आसानी से देख सकेंगे.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 [FAQ]

1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट कैसे देखें?

उत्तर – यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिस्ट देखने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा, जो की आपको ऊपर बताया गया है. अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अब आप डाउनलोड करे लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं अथवा देख सकते हैं.

2. फ्री लैपटॉप योजना के क्या फायदे हैं?

उत्तर – फ्री लैपटॉप योजना के तहत विद्यार्थियों को बहुत से फायदे हैं, इस योजना के तहत विद्यार्थियों को लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल फ्री में दिया जाएगा जिससे कि देश में डिजिटल क्रांति लाई जाएगी, बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी.

निष्कर्ष

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किया था, योजना के तहत विद्यार्थियों को लैपटॉप, टेबलेट और मोबाइल दिया जाएगा जिससे कि भारत देश के बच्चे डिजिटली आगे बढ़ेंगे और तरीके करेंगे, यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए जिन विद्यार्थियों ने भी आवेदन दिया था और जिनको फ्री में लैपटॉप मिलेगा उनका लिस्ट जारी हो गया है विद्यार्थी अपना नाम लिस्ट में इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, इसका आधिकारिक वेबसाइट है upmsp.edu.in. उम्मीद करता हूं आप सबको हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हो आगे भी इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “UP Free Laptop Yojana 2022 List : इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप, यहाँ देखें लिस्ट”

Leave a Comment

×