UP Free Laptop Scheme 2021: यूपी के छात्रों को जल्द मिलेगा फ्री लैपटॉप, फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन, जानें – कैसे उठाएं इस योजना का फायदा

UP Free Laptop Scheme 2021: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा छात्र छात्राओं को हाई स्कूल लैपटॉप योजना 2021 के जरिये मुफ्त लैपटॉप वितरण करेंगे ऐसी बात सुनी जा रही लेकिन इस योजना की शुरुआत बहुत जल्दी की जाएगी और UP free laptop yojana online form 2021 भरने के बाद up free laptop yojana 2021 list official website के आधार पर टेबलेट और स्मार्टफोन बांटा जायेगा.

स्मार्टफोंस तथा टैबलेट्स देने की योजना शुरू की गई है जिससे सभी विद्यार्थी अच्छे से पढ़ाई कर सकें. लेकिन कुछ लोगों को इस योजना की जानकारी नहीं है, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि free laptop registration form online का उपयोग कर एक up free laptop yojana 2021 list official website पर सबमिट कर सकते हैं.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत प्रत्येक छात्र को फ्री में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा टेबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा जिससे हर एक विद्यार्थी ऑनलाइन तरह से हो रहे पढ़ाई को सही तरीके से पढ़ सके. यदि आप भी इस योजना की सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

UP Free Laptop Yojana – हाई स्कूल लैपटॉप योजना 2021

UP Free Laptop Scheme 2021

उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे गरीब बच्चे हैं जो ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई जाने वाली शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं क्योंकि उनके पास ना तो स्मार्टफोन है और न ही लैपटॉप है, गरीबी के कारण उनके माता-पिता अपने बच्चों को स्मार्टफोन खरीद के नहीं दे पा रहे हैं जिस कारण से वे ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं. आजकल हर एक क्लास की पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से कर दी गई है ऐसे में यदि किसी के पास स्मार्टफोन ना हो तो वह इस पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं.

जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन लैपटॉप उपलब्ध नहीं रहता है वे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं जिससे उनकी पढ़ाई भी अधूरी रह जा रही है इन बच्चों की अधूरी पढ़ाई को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है. इस योजना के माध्यम से प्रत्येक छात्राओं को फ्री में टेबलेट स्मार्टफोन प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वे अपने अधूरी पढ़ाई को फिर से पूरा कर पाएंगे.

योजना का नामयूपी फ्री लैपटॉप योजना (UP Muft Laptop Yojana)
द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के विद्यार्थी
योजना का उद्देश्यराज्य स्तर पर शिक्षण प्रणाली के स्तर को बढ़ाना.
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
सत्र 2021-2022

इन्हें भी पढ़ें:

यह समस्या सिर्फ यूपी राज्य का नहीं है बल्कि प्रत्येक राज्य में आज के जमाने में ऑनलाइन तरीके से शिक्षा दी जा रही है और इस प्रक्रिया से शिक्षा वही स्टूडेंट प्राप्त कर पा रहे हैं जिन स्टूडेंट्स के पास फोन या टैबलेट उपलब्ध है. और दुख की बात यह है कि जिन गरीब विद्यार्थियों के पास इंटरनेट का साधन नहीं है वह इस ऑनलाइन शिक्षा से नहीं पढ़ पा रहे हैं.

इस प्रकार गरीब माता-पिता के बच्चे सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं जिससे उनकी पढ़ाई रुक गई है. स्कूल और कॉलेज जब खुले होते थे उस समय अमीर बच्चों से लेकर गरीब बच्चे आसानी पूर्वक शिक्षा को ग्रहण कर पाते थे लेकिन जब से लॉक डाउन की स्थिति सामने आई है तब से सारे स्कूल कॉलेज बंद हो गया थे और इस लोक डाउन में सभी शिक्षकों द्वारा इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही थी.

ऐसे में वे विद्यार्थी सही तरीके से अपनी कक्षा की पढ़ाई नहीं कर पाए जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं थी इन समस्याओं को देखते हुए बहुत सारे राज्य के सरकार इन बच्चों को फ्री में स्मार्टफोन देने का योजना शुरू की थी, इन सभी राज्य के साथ-साथ यूपी में भी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का आरंभ किया गया जिसके माध्यम से सभी छात्र छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जा रही हैं.

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना (UP free tablet smartphone yojana) का उद्देश्य प्रत्येक बच्चों को फ्री में टेबलेट स्मार्टफोन प्रदान करना है जिससे वे अपनी स्टडी ऑनलाइन तरीके से आसानी पूर्वक कर पाए, जब विद्यार्थियों को फ्री में स्मार्टफोन तथा टेबलेट दिए जायेंगे तो इससे हर एक विद्यार्थी अपने क्लास की पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से आसानी पूर्वक पढ़ पाएंगे जिससे उनकी पढ़ाई छूटेगी नहीं.

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री में दिए जाने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट की मदद से अब प्रत्येक छात्र अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर पाने में सक्षम होंगे क्योंकि स्मार्टफोंस ना होने के कारण उन्हें अपनी स्टडी को बीच में छोड़नी पड़ी थी ऐसे में यदि उन्हें स्मार्टफोंस मिल रहे हैं तो वे अपनी स्टडी को कंटिन्यू कर पाएंगे.

इस योजना के तहत दी जाने वाली लैपटॉप भी विद्यार्थियों को बहुत ही काम आएगा, जब छात्र छात्राएं बड़े हो जाएंगे तो उस समय उनको नौकरी दिलवाने में भी लैपटॉप्स अहम भूमिका निभाएंगे. इस प्रकार इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की शिक्षा को कंटिन्यू रखना है. जब विद्यार्थियों को स्मार्टफोंस और लैपटॉप मिल जाएंगे तो वे अपने पढ़ाई को और भी अच्छे तरीके से पढ़ पाएंगे.

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्ट फोन योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप और मोबाइल प्रदान किए जाएंगे. इस योजना से हर एक विद्यार्थी को लाभ होने वाला है इसलिए विद्यार्थियों के लिए यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना मानी जाएगी.

UP Muft Laptop Scheme की शुरुआत कब हुई?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना (UP free Laptop Yojana) की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा अक्टूबर 2021 में शुभारंभ किया गया जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप, टेबलेट स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं, योग्य विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं दूसरे शब्दों में कहा जाए तो जो विद्यार्थी इस योजना के तहत स्मार्टफोंस और टेबलेट लेने के योग्य हैं उन्हें दी जा रही है.

इस योजना के तहत जिन विद्यार्थियों की एज 18 से 25 वर्ष के बीच में है उन विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप और स्मार्टफोंस दीया जा रहा है. इस प्रकार इस योजना की शुरुआत से ही बच्चों को मोबाइल और लैपटॉप वितरण कराया जा रहा है.

UP Muft Laptop Scheme के माध्यम से लगभग एक करोड़ विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.इस महत्वपूर्ण योजना के तहत जो विद्यार्थी ग्रैजुएट लेवल के हैं, तथा जो परास्नातक, डिप्लोमा धारी है उन्हें इस योजना के माध्यम से लैपटॉप और मोबाइल दी जा रही है.

UP Free Laptop Yojana 2021 की पात्रता

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना (UP free tablet smartphone yojana) के अंतर्गत उन्हीं विद्यार्थियों को टेबलेट यह स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे जो इस योजना को प्राप्त करने के योग्य होंगे, विद्यार्थियों को इस योजना के तहत स्मार्टफोन या लैपटॉप लेने के लिए कुछ योग्यताएं होनी जरूरी है तभी उन्हें यूपी फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन योजना का लाभ मिल पाएगा.

यूपी फ्री Laptop योजना की पात्रता निम्नलिखित है:-

  • जो विद्यार्थी इस योजना में आवेदन करेंगे वे विद्यार्थी इस राज्य के निवासी होने चाहिए.
  • वही विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जो ग्रेजुएट हो, पोस्ट ग्रेजुएट हो या टेक्निकल तथा डिप्लोमाधारी हो.
  • आवेदक के परिवार का वार्षिक इनकम 2लाख या इससे कम होनी चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर पाने में सक्षम होंगे.
  • जो विद्यार्थी इसके लिए आवेदन करेंगे  वे सरकारी या निजी स्कूल के विद्यार्थि होनी चाहिए.

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

  • मार्कशीट,
  • मोबाइल नंबर,
  • आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • बैंक खाते का वितरण,
  • आयु का प्रमाण,
  • पासपोर्ट साइज फोटो,

जो विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उनके पास इन सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है तभी वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

UP free Laptop/tablet /smartphone Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

जो विद्यार्थी यूपी के निवासी हैं यदि वे इस योजना लाभ उठाने के योग्य है तो उनको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे तभी वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप यूपी के मुख्यमंत्री ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • जैसे ही आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे वहां एक होम पेज ओपन होगा.
  • होम पेज में आपको up free laptop yojana online form 2021 का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन को क्लिक करें.
  • जैसे ही आप उस ऑप्शन को क्लिक करेंगे वहां एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा.
  • आवेदन पत्र में जितने भी डिटेल सब से मांगी जाएगी सभी डिटेल्स को सही-सही भर दें जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं अन्य तरह की इंफॉर्मेशन उसमें पूछी जाएगी आप सभी डिटेल्स को सही पूर्वक भरे.
  • इतना करने के बाद आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर दें.
  • इन प्रक्रियाओं को करने के बाद दिख रहे सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

इस प्रकार इस योजना में आपके आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होगी.

UP Free Laptop Distrution Yojana का लाभ:-

UP Free Laptop योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अक्टूबर 2021 को प्रारंभ किया गया और इस योजना के माध्यम से योग्य विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन दी जा रही है. जिससे वह विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा को प्राप्त करने में सक्षम हो रहे हैं.

इस योजना का लाभ बहुत सारे विद्यार्थियों को मिला है जो यूपी के निवासी हैं. इस योजना के माध्यम से मिल रहे टेबलेट और स्मार्टफोंस विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि जो विद्यार्थी ऑनलाइन तरीके से स्टडी करने में असक्षम थे, वे अब इस योजना के माध्यम से मिल रहे स्मार्टफोन और टेबलेट की मदद से अपनी स्टडी को कंटिन्यू कर पाएंगे.

इस योजना के माध्यम से फ्री में दिए जा रहे टेबलेट और मोबाइल विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि विद्यार्थियों को एक्सेस डिजिटल की सुविधा भी इसके माध्यम से दी जाएगी जिससे उन्हें नौकरी ढूंढने में भी सहायता मिलेगी.

अन्य लोगों को भी मिलेगा इस योजना का लाभ:-

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ छात्राओं के साथ साथ अन्य नागरिकों को भी प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ इलेक्ट्रिशियन,प्लंबर नर्स तथा कारपेंटर, इन सभी को छात्राओं के अलावा इस योजना का लाभ मिलेगा अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो इन सभी लोगों को इस योजना के माध्यम से टैबलेट स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा जिससे यह अपना कार्य और भी अच्छे तरीके से कर सकेंगे.

आजकल की जनरेशन में सिर्फ शिक्षा ही ऑनलाइन तरीके से नहीं पढ़ाई जा रही बल्कि हर एक कार्य को इंटरनेट से जोड़ दिया गया है और अभी अगर देखा जाए तो बहुत से ऐसे कार्य हैं जो इंटरनेट के माध्यम से की जा रही है ऐसे में जब इन लोगों को फ्री में उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा लैपटॉप या फोन प्रदान किए जाएंगे तो यह अपना काम और भी अच्छे तरीके से कर पाएंगे और इनका काम करने का तरीका भी आसान हो जाएगा.

इंटरनेट हर एक कार्य को आसान बना दिया है विद्यार्थियों के लिए सिर्फ शिक्षा ही नहीं बल्कि अन्य बहुत सारे ऐसे कार्य हैं जो ऑनलाइन तरीके से जोड़ दिए गए हैं जिससे लोगों को अपने कार्य को करने में आसानी होती है. योगी सरकार ने इन सभी सिचुएशन को ध्यान में रखते हुए सिर्फ छात्रों को ही नहीं बल्कि अन्य नागरिकों को भी इस योजना का लाभ देने की घोषणा की है. योग्य उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर भी रहे हैं.

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट www.up.gov.in free laptop योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से उन सभी छात्राओं को लैपटॉप, टैबलेट्स और फोंस फ्री में प्रदान किए जाएंगे जो इसके लिए योग्य हैं. इस योजना से बहुत सारे विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा. आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Muft Laptop Yojana) द्वारा किस प्रकार लाखों छात्रो और छात्राओं को इससे लाभान्वित किया जाएगा?

उम्मीद करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और यूपी फ्री टैबलेट स्मार्ट फोन योजना से संबंधित सारी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×