UP Board Exam 2022: UP Board 10th Time Table 2022 @ www.upmsp.edu.in Uttar Pradesh High School 10th Exam Date PDF Download

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा (UP 10th and 12th Exam) के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण घोषणा जारी की है. उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत UP High School Time Table 2022 जारी करने का जिम्मा उत्तर प्रदेश बोर्ड के पास ही होता है. जो भी छात्र UPMSP Xth Exam Time Table का इंतजार कर रहे हैं और UP 10th class Date Sheet 2022 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश बोर्ड के अनुसार 10 फरवरी 2022 तक यूपीएमएसपी बोर्ड एग्जाम सेंटर से जुड़ी हर प्रकार की डिटेल जारी करेगी। लेकिन इसके पहले यह तारीख 24 जनवरी 2022 को रखी गई थी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत होने वाली बारहवीं की परीक्षा 22 अप्रैल 2022 से लेकर 21 मई 2022 तक आयोजित होने की उम्मीद की गई थी लेकिन अब यह जानकारी प्राप्त हो रही है कि यूपी एमएसपी यूपी बोर्ड चुनाव कारणों से 10th और 12th की बोर्ड की परीक्षा समय से पहले ही आयोजित कर सकती है। अभी उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल है और यूपी विधानसभा चुनाव इसी वर्ष 2022 को होने वाले हैं जिससे बोर्ड की परीक्षाओं में भी काफी फेरबदल देखने को मिलेगा।

UP Board High School Time Table 2022 Details

Board NameUPMSP (उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्)
Exam Name UP High School Board Exam (10th)
Exam Date (Tentative)22nd April 2022 – 21 th May 2022
Admit Card Release date March 2022
10th Board Pre Exam January 2022
Location Uttar Pradesh State
Official Websitewww.upmasp.nic.in

UP Board 10th Time Table 2022

हर साल यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा (UP board Xth examination) में बहुत ही भारी संख्या में छात्र उपस्थित होते हैं. UP Board exam की परीक्षा मार्च या फिर अप्रैल में आयोजित की जाएगी। इसीलिए जो भी दसवीं की परीक्षा में पढ़ने वाले छात्र हैं वे सभी यूपी मैट्रिक परीक्षा के टाइम टेबल (UP 10th Time Table 2022) जानने को उत्सुक है और हो भी क्यों ना क्योंकि उन्हें परीक्षा देनी है तो समय पर तैयारी कर लेना आवश्यक है. पढ़ाई को सही ढंग से प्लान करने के लिए टाइम टेबल का होना काफी जरूरी भी है. उत्तर प्रदेश बोर्ड हर साल दिसंबर से जनवरी के बीच में मैट्रिक परीक्षा की डेट शीट रिलीज कर देती है. दिसंबर का महीना तो गुजर चुका है तो अब पूरी आशंका यही है कि जनवरी के महीने में ही मेट्रिक की डेटशीट कभी भी रिलीज की जा सकती है जो कि 24 जनवरी 2022 को फिक्स थी लेकिन इस डेट को भी आगे बढ़ा कर 10 फरवरी 2022 कर दिया गया है.

पिछले साल की बात करें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा का आयोजन मार्च से लेकर अप्रैल के बीच में किया था और 10th Exam Result 9 जून 2021 को डिक्लियर कर दिया गया था. पिछले साल यूपी बोर्ड सेकेंडरी एग्जामिनेशन 2021 में 33 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे और इस साल की बात करें तो इस वर्ष भी UP Board High School Exam में बहुत ही भारी संख्या में छात्र शामिल होंगे लेकिन हो सकता है कि प्राकृतिक विपदा की वजह से इसमें थोड़ी बहुत अंतर हो.

2022 के वर्ष में जो भी छात्र मैट्रिक के परीक्षा लिखने वाले हैं वे सभी लोग अपने दसवीं की परीक्षा की तैयारी जोरों शोरों से कर रहे हैं और इसीलिए उन्हें सबसे ज्यादा अभी किसी चीज की जरूरत है तो वह है UP High School Time Table 2022 की. तो जो भी रेगुलर या फिर प्राइवेट स्तर पर पढ़ने वाले छात्र हैं और UP High School Exam Date 2022 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आप जान की 10 फरवरी 2022 को एग्जाम सेंटर से जुड़ी हुई जानकारी आधिकारिक सूत्रों से शेयर कर दी जाएगी। अनुमान यही है कि यूपी बोर्ड दसवीं एग्जाम 24 अप्रैल 2022 से शुरू हो जाएंगे और वही अगर बात करें दसवीं प्री बोर्ड एग्जाम की तो इसका आयोजन जनवरी में कर दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें:

UP Board 10th Pre-Board Exam 2022

ताजा खबर के मुताबिक यूपी प्री बोर्ड एग्जाम जो दिसंबर के महीने में आयोजित करती थी वह जनवरी में आयोजित की जाएगी। प्री बोर्ड समय सारणी जल्दी रिलीज भी कर दी जाएगी। प्री बोर्ड परीक्षा के माध्यम से छात्रों के तैयारी और उनके परफॉर्मेंस को चेक किया जाता है. पिछले साल प्रत्येक स्कूल में 1 शिक्षक को अलग-अलग क्वेश्चन छात्रों के लिए तैयार करने के लिए असाइन किया गया था. लेकिन इस वर्ष एक कॉमन क्वेश्चन पेपर के माध्यम से ही परीक्षा ली जाएगी। DIOS ने यह निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूलों में समय पर सिलेबस खत्म कर लिए जाएं और छात्रों के डाउट्स भी क्लियर हो और अगर जरूरत पड़े तो एक्स्ट्रा क्लासेस भी दी जाए.

UP Board Exam 10th Time Table 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद को UPMSP के नाम से भी जाना जाता है. यह उत्तर प्रदेश राज्य की शिक्षा बोर्ड है जो हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यभार संभालती है और इनके परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी भी इसी बोर्ड की होती है. यूपीएमएसपी बोर्ड का गठन 1921 में इलाहाबाद में किया गया था जो कि United Provinces Legislative Council एक्ट के तहत किया गया था. यूपी बोर्ड ने पहले परीक्षा का आयोजन 1923 ईस्वी में किया था.

इस बोर्ड की जिम्मेदारी यह होती है कि यह हर साल हाई स्कूल 10th और इंटरमीडिएट 12th के परीक्षा का आयोजन करें और उससे जुड़ी सारी प्रक्रिया जैसे कि एडमिट कार्ड, सिलेबस, परीक्षा और रिजल्ट की घोषणा परीक्षा देने वाले छात्रों के टाइम टेबल को मैनेज करें। बहुत बड़ी संख्या में सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होते हैं. परीक्षार्थी UP High School Time Table 2022 इसके ऑफिशियल वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

UP Board Class 10th Exam Date Sheet 2022

यूपी बोर्ड हाई स्कूल दसवीं के छात्रों को अब परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और दिन-रात करके मेहनत करनी चाहिए क्योंकि परीक्षा का टाइम टेबल जल्द ही बता दिया जाएगा। अभी पढ़ाई करने वाले छात्रों को यह चाहिए कि वह अपनी योग्यता के अनुसार समय देकर सभी विषयों की सही ढंग से तैयारी करें। एक बार जब UP board High school exam routine रिलीज कर दिया जाएगा तो छात्रों के लिए तैयारी करनी आसानी हो जाएगी और वह समय सारणी के अनुसार तैयारी भी कर सकते हैं. यूपी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर UP Board Exam 2022 Class 10th Time Table Pdf download किया जा सकता है.

UP Board exam 2022

यूपी बोर्ड 2022 के 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने जा रहे छात्रों की पंजीयन की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2021 तक ही थी. इसके अलावा जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर रहे थे उनको 18 दिसंबर तक का समय दिया गया था ताकि वह अपने फॉर्म में सुधार कर सकें। यूपी बोर्ड की तरफ से अभी तक परीक्षा की तारीख से जुड़ी हुई किसी प्रकार की घोषणा सामने नहीं आई है. उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दसवीं की परीक्षा 2022 में होने वाली है जिसमें शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 51,74,583 जिन्होंने इसके लिए पंजीयन किया है. चुनावी माहौल को देखते हुए हैं अनुमान यह है कि यह परीक्षा 15 दिनों में समाप्त हो जाएगी.

UP Board 12th Time Table 2022

UP Board 12th Time Table 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के शिक्षा विभाग यूपीएमएसपी ने इंटरमीडिएट के छात्रों की परीक्षा की तिथि भी जारी करने की घोषणा की है. यूपीएमएसपी हर साल की तरह इस साल भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट छात्रों की यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा आयोजित करने जा रही है. परीक्षा का टाइम टेबल जल्द ही रिलीज किया जाएगा।

UP Board 10th Time Table 2022

पिछले वर्ष की बात करें तो यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा 7 फरवरी से 2 मार्च 2021 तक आयोजित की थी. वैसे तो बोर्ड इस साल कुछ देर से परीक्षा आयोजित करने जा रही है. लेकिन इस परीक्षा का आयोजन काफी कम समय में पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि आगे चुनाव है और चुनाव से पहले सभी परीक्षाओं को समाप्त कर दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा ताकि निर्धारित समय के अंतर्गत सभी विषयों के परीक्षा का आयोजन हो जाए. सुबह की पाली में परीक्षा का समय 8:00 से लेकर 11:15 बजे होगा और दूसरी पाली का समय दोपहर 2:00 बजे से लेकर 5:15 बजे तक होगा।

Check Exam DateClick Here
Join TelegramFor Fast Board Exam Results UpdateClick Here
Official WebsiteClick Here

Board Time Table 2022 Out

यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग ने 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक के लिए शीतकालीन छुट्टियां जारी की है. कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक 31 दिसंबर 2021 तक सभी स्कूलों को बंद किया गया है और स्कूलों में 15 दिन के लिए सर्दी की छुट्टियां भी रहेंगी। यूपी में होने वाली प्री बोर्ड एग्जाम के लिए अभी तक किसी भी प्रकार की ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गई है लेकिन आशा यही है कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित होंगी।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment