UP Board 2022 Result Marksheet : यूपी बोर्ड दसवीं बारहवीं का ओरिजिनल मार्कशीट, यहां से करें डाउनलोड।

परीक्षा के परिणाम के दिवस विद्यार्थियों की मानव सांसे ही रुक जाती है। पूरा का पूरा शरीर कंपीत हो उठता है। दिल की धड़कन बढ़ जाती है। परीक्षा के परिणाम के दिवस लगभग सभी विद्यार्थियों की दशा पूर्णता ऐसी ही होती है। आखिरकार पूरे साल की मेहनत का परिणाम जो मिलने वाला होता है।

छात्रों के माता-पिता भी संभवतः ऐसा ही अनुभव करते हैं। परंतु जब परिणाम सामने आते हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं होता है। पैर जमीन पर टिकते ही नहीं है। खुशी से सभी रिश्तेदारों अड़ोस पड़ोस तथा मित्रों को मिठाई खिलाई जाती है।

यह दिन अत्यंत हर्ष तथा खुशियों भरा होता है। अभी फिलहाल है यह दिवस उत्तर प्रदेश के छात्रों के जीवन में आया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको UP board 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे। आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहिए हमारे साथ।

UP सरकार की शिक्षा को लेकर बढ़ती जागरूकता:-

यह बात तो हर एक जागरूक नागरिक को पता है कि यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी शिक्षा को लेकर कितने आकर्षक तथा कारगर योजना का श्रीगणेश कर रहे हैं।

ऐसे में 10वीं तथा 12वीं के परीक्षा के परिणाम अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है। आप upresults.nic.in , upmsp.edu.in या indiaresults.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

UP सरकार अपने राज्य में शिक्षा के बढ़ावे को लेकर अत्यंत जागरूक तथा क्रियाशील है। यूपी सरकार समय-समय पर छात्रों के वित्तीय सहायता हेतु छात्रवृत्ति तथा यूपी फ्री लैपटॉप योजना जैसी योजना लाती रहती है। जिसका प्रत्यक्ष लाभ आर्थिक रूप से पिछड़े तथा मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रत्यक्ष रूप से होता है।

आखिर कब हुई यूपी 10वीं और 12वीं रिजल्ट की घोषणा:-

UPMSP उत्तर प्रदेश माध्यमिक परीक्षा परिषद ने दसवीं की परीक्षा के परिणाम 18 जून 2022 तथा 12वीं की परीक्षा के परिणाम क्रमशः शाम 4:00 बजे घोषित किया है।

UPMSP के कार्यालय में पदस्थ विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार यूपी बोर्ड हाई स्कूल अर्थात 10th और इंटरमीडिएट,(यूपी बोर्ड इंटर) अर्थात 12th का रिजल्ट जून के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाना पूर्णता सुनिश्चित था।

Calculation of UP board result:-

12वीं में कुल 6 विषय होते हैं। जिसमें एक ऑप्शनल होता है , और रिजल्ट में पांच विषयों के अंक जोड़े जाते हैं। एक विषय में पूर्णता 100 अंक होते हैं। जिसमें से 20 अंक विद्यालयों द्वारा व्यवहार तथा उपस्थिति के आधार पर दिए जाते, और शेष विद्यार्थी को परीक्षा भवन में लिखकर अर्जित करने होते हैं।

5 अंको से 1% होता है। इसी प्रकार यदि किसी विद्यार्थी ने 400 अंक अर्जित किए हैं तो उसके 80% अंक होंगे। समानता प्रतिशत मे ही अंकों को बताया जाता है।

किस प्रकार चेक करें अपना रिजल्ट:-

  • सबसे पहले UPMSP के अधिकारिक वेबसाइट जिसका उल्लेख हमने ऊपर किया है। पर आपको जाना होगा।
  • फिर इसमें 10वीं अथवा 12वीं से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां पर रोल नंबर, रोल कोड तथा जन्म तिथि को भरना होगा।
  • उसके बाद आपको परिणाम आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  • अगर आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं

आखिर कैसी रही UP board 10वीं और 12वीं की परीक्षा:-

यूपी बोर्ड कि सत्र 2021- 2022 की परीक्षा का आरंभ मार्च में तथा समाप्ति अप्रैल के महीने में हुई। उत्तर प्रदेश में 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक चली थी। वहीं दूसरी और 12वीं की परीक्षा 24 अप्रैल से 13 अप्रैल 2022 तक जारी रही थी। कुल 51,92,689 छात्रों का पंजीकरण यूपी बोर्ड के लिए हुआ था। जिसमें 47,75,749 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

परीक्षा परिणाम के जारी होने के बाद यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभी छात्रों को ट्विटर के द्वारा बधाई दी तथा मां शारदे से उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

UP board में किसने किया टॉप:-

UP board 12वीं में यूपी की बेटियों का ही बोलबाला रहा। प्रथम स्थान पर 95.40% अंकों के साथ फतेहपुर की दिव्यांशी है तथा प्रयागराज की अंशिका यादव और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर फतेहपुर के बालकृष्ण, प्रयागराज की जिया मिश्रा और आंचल यादव, बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा हैं।

लगभग 85.33 फ़ीसदी छात्र-छात्राओं ने पास किया जिसमें 81.21% बालक और 90.15% बालिका शामिल है ।

दुर्भाग्यवश छात्रों को परीक्षा के लिए ज्यादा लंबे समय तक प्रतीक्षा करनी पड़ी क्योंकि एक पेपर लीक हो गया था।

बाहर हाल यूपी बोर्ड में छात्रों का प्रदर्शन प्रशंसा योग्य रहा। सभी ने अपना पूरा बेहतर करने का प्रयास किया। उन सभी छात्रों का यह प्रयास प्रशंसा योग्य है ।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट अपडेट, मार्कशीट डाउनलोड करने की वेबसाइट के नाम, टॉपर के नाम, परीक्षा को लिखने वाले छात्रों की संख्या इत्यादि जैसी खबरों से रूबरू कराया है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। साथ ही ऐसी खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment