UP 10th 12th Result 2022 LIVE Updates : इस दिन आ रहा है यूपी रिजल्ट, ऐसे चेक करें

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने परिणाम की चिंता होगी, ऐसे में बोर्ड परीक्षा का परिणाम समय पर जारी किया जाए और परिणाम जारी करने से पहले और बाद में माता-पिता और छात्रों को सूचित किया जाना चाहिए। उक्त बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही है. उन्होंने 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा संकेत दिया है।

up 10th 12th-result 2022 live updates

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड किसी भी वक्त परिणाम की तिथि और समय की घोषणा कर सकता है। इसलिए यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों को अब इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा संकेत देते हुए कहा है कि बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम की चिंता होगी। इसलिए परीक्षाओं के परिणाम तय समय पर जारी किए जाएं और परिणाम जारी करने से पहले और बाद में माता-पिता और छात्रों को सूचित किया जाना चाहिए। इससे स्पष्ट है कि यूपी बोर्ड एक-दो दिन में रिजल्ट घोषित कर सकता है।

 रिजल्ट ऐसे चेक कर सकते हैं:

  • यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
  • होमपेज पर ‘UPMSP UP Board Result‘ लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर और जन्म तिथि आदि जैसे आवश्यक क्रेडेंशियल भरें।
  • विवरण जमा करें। इतना करने के बाद परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट रख लें।

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट इस तरह देख सकेंगे

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यूपीएमएसपी पर जाना होगा।

यूपीएमएसपी (upmsp.edu.in, upresults.nic.in) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रही है। सूत्रों की माने तो बोर्ड ने यूपी सरकार से परिणाम जारी करने के लिए समय मांगा है। इससे स्पष्ट है कि यूपीएमएसपी  किसी भी समय रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 51 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. यूपीएमएसपी (upmsp.edu.in, upresults.nic.in) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बोर्ड 10वीं 12वीं के नतीजे की तारीख और समय कल घोषित किया जा सकता है . हालांकि इससे पहले बोर्ड की ओर से छात्र-छात्राओं को नोटिफिकेशन या ट्वीट कर इसकी जानकारी दी जाएगी। यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच हुई थीं, जिसके लिए करीब 52 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. हालांकि, परीक्षा में केवल 47 लाख छात्र ही शामिल हुए थे। हाल ही में, एक अधिसूचना जारी करके, छात्र-छात्राओं को परिणाम के संबंध में किसी भी फर्जी कॉल पर विश्वास न करने के लिए बोर्ड द्वारा सतर्क किया गया था। ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक करने का प्रयास करें, बोर्ड आपको किसी भी तरह की जानकारी के लिए कॉल नहीं करेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र क्रेडेंशियल के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

रिजल्ट में क्यों हो रही देरी?

इस बार विधानसभा चुनाव की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल यानी डेटशीट देर से जारी हुई, जिससे रिजल्ट में देरी हो रही है. हालांकि स्टूडेंट्स को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड कभी भी रिजल्ट जारी कर छात्र-छात्राओं को हैरान कर सकता है.

यूपीएमएसपी (upmsp.edu.in, upresults.nic.in) ने उन छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राओं के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे

बोर्ड अधिकारी ने दी यह जानकारी

बोर्ड जून के पहले सप्ताह में परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है, जिसके बाद दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया जा सकता है। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से अपनी अंकपत्र डाउनलोड करनी होगी। छात्रों को अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर अपना रोल नंबर देखना होगा। उक्त जानकारी बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है।

इतने छात्रों का रिजल्ट जारी

परीक्षा के लिए 51,90,689 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। लेकिन, इसमें से केवल 47,75,749 छात्र-छात्राएं ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 25,25,007 हाई स्कूल के थे जबकि 22,50,742 छात्र-छात्राएं इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे.

यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी

आने वाले दिनों में यूपी बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Class 10, 12 Result 2022) के नतीजों का इंतजार खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया.

2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यूपी बोर्ड ने राज्य भर में कॉपियों की जांच के लिए 271 केंद्र बनाए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब बोर्ड की कॉपियों की जांच सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में की गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक,  मिलेगा अतिरिक्त अंक

पहली बार बोर्ड अच्छी लिखावट के लिए 1 अतिरिक्त अंक दे रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी विषय में 50 अंक मिलते हैं और आपकी राइटिंग भी अच्छी है तो उसमें आपको 1 बोनस अंक दिया जाएगा।

10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक किया जा सकता है. छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा।

अतिरिक्त अंक पाठ्यक्रम के बाहर पूछे गए प्रश्नों के लिए दिए जाएंगे

इस बार सभी छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त अंक मिलेंगे, कोरोना की स्थिति को देखते हुए यूपी बोर्ड ने 30 फीसदी पाठ्यक्रम को हटाने का फैसला किया था.

प्राकृतिक आपदा के चलते बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से नहीं हो पाई। इसलिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 30% पाठ्यक्रम से सवाल नहीं पूछने को कहा गया. लेकिन इस 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम से परीक्षा में कुछ प्रश्न आए और अब छात्र-छात्राओं को इसके लिए बोनस अंक मिलेंगे। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के सभी छात्र-छात्राओं को 44 अंक तक बोनस अंक मिलेंगे।

अच्छी लिखावट के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे

यूपी बोर्ड 2022 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अगर आपकी लिखावट सुंदर और अच्छी दिखने वाली है तो इस लेखन के लिए आपको अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। यह निर्देश इस बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए हैं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×