Twitter क्या है और इसके फायदे क्या हैं

अक्सर आप ने न्यूज़ में देखा होगा जिसमे बताते हैं की प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर के भारतीय टीम को जीत की बधाई दी. शाहरुख़ खान ने ट्वीट किया अपने आने वाली फिल्म का पोस्टर रिलीज़ की  इत्यादि कुछ उदाहरण हैं जब हमे ट्विटर का नाम सुनने को मिलता है. इसीलिए आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की ट्विटर क्या है (What is Twitter in Hindi) और इसका आविष्कार किसने किया है.

इस के अलावा जब कोई बड़ी सेलिब्रिटी कुछ ऐसा ट्वीट कर देते हैं जो लोगों को पसंद नहीं आती तो पब्लिक उन्हें ट्रोल करने लगती है ये भी कई बार हमने सुनने को मिलता है. बॉलीवुड में रिलीज़ हुए फिल्म की रिपोर्ट भी बड़े बड़े critics ट्विटर के माध्यम से ही बताते हैं. जिसका काफी असर लोगों के रूचि और फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर भी पड़ता है.

लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की आखिर ट्विटर के फायदे और इसके आविष्कारक कौन है और इसके सीईओ कौन हैं. ट्वीट करना किसे बोलते हैं? आज की दुनिया चारों तरफ से सोशल मीडिया से भरी पड़ी है. जिन में अनेक बड़े बड़े नाम है आप जानते ही होंगे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल प्लस क्या है? ये सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म्स हैं जहाँ करोड़ों यूजर हर रोज़ लॉगिन करते हैं. इसके माध्यम से दूसरे दोस्तों से बातचीत करते हैं,न नए दोस्त बनाते हैं साथ ही फोटो, वीडियो शेयर करते हैं. किस कॉल और वीडियो कॉल के द्वारा भी बातचीत किया करते हैं.

लोगों को सोशल मीडिया का उपयोग करने में फायदा तो होता है लेकिन हर जगह अकाउंट इतना सुरक्षित नहीं होता है जितना ट्विटर में होता है. आपने अक्सर देखा होगा की जितने भी बड़े सेलिब्रिटीज हैं सभी ट्विटर के माध्यम से ही अपने followers को बातचीत करते हैं. इतना तो आपको समझ में आ गया होगा की ट्विटर का कितना महत्व है.ट्विटर में हर रोज़ काफी ट्रैफिक आती है जिसकी वजह से ये एक बहुत बड़ा business platform की तरह भी विकसित हो चूका है.इस में करीब 500 millions तक active users हैं और ज्यादातर लोग mobile devices का प्रयोग करते हैं जिनकी तादाद 80% है. अब जहाँ भीड़ होती है वहां कंपनियां अपना बिज़नेस फ़ैलाने के लिए भी कूद पड़ते हैं ताकि उन्हें कस्टमर्स मिल सके.

ट्विटर एक मोबाइल एप्प के रूप में काफी wide platform अपने users को देता है.जिसमे सभी को news, jokes, information, pictures शेयर करने की सुविधा देता है.ट्विटर पोस्ट के रूप में मैसेज टाइप करने के लिए एक लिमिटेशन देता है यानी की इसमें सिर्फ 140 charcters या letters का ही मेसेज लिखा जा सकता है. ट्विटर के हिसाब से मेसेज ऐसे हों जो short हो लेकिन पूरी तरह informative हो. ट्विटर क्या होता है (What is twitter meaning in Hindi) ये हम आगे जानेंगे और इसमें अनेक ऐसे features हैं जो हर किसी को मालूम नहीं होता इसीलिए लोग इससे जुड़ नहीं पाते इसी वजह से मैंने सोचा की आज आपलोगों ट्विटर की जानकारी हिंदी में दूँ और बताऊँ की ट्विटर कैसे चलाएं (How to use twitter in hindi) तो चलिए शुरू करते हैं.

ट्विटर क्या है – What is twitter in Hindi

twitter kya hai hindi

Twitter एक अमेरिकन ऑनलाइन न्यूज़ और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका प्रयोग लोग एक दूसरे से संचार करने के लिए करते हैं. इसमें यूजर जो मैसेज के रूप में पोस्ट लिखते हैं उसे tweets बोलते हैं.  लोग जिसे पसंद करते हैं उसे इसमें इस उम्मीद से फॉलो करते हैं ताकि उन्हें useful और interesting message मिल सके. पोस्ट के द्वारा audience को मैसेज पहुँचाना ही twitting कहा जाता है. कुछ लोग ट्विटर का इस्तेमाल अपने मनपसंद लोगों और कंपनियों की tweets को follow करने के लिए करते हैं. Twitter Inc. कंपनी California के San Francisco में स्थित है और पूरी दुनिया में 25 ऑफिस हैं.

Twitter का निर्माण March 2006 Jack Dorsey, Naoh Glass, Biz Stone और Evan Williams ने किया था और फिर July के महीने में इसे लांच भी कर दिया. ये बहुत तेज़ी से पूरी दुनिया में पॉपुलर हुआ. 2012 में 100 million लोगों ने 340 million tweets हर दिन पोस्ट किये. इसके अलावा हर दिन करीब 1.6 billion search queries की गई. 2013 में twitter दुनिया में सबसे ज्यादा खोले जाने वाले Top 10 वेबसाइट में से एक था.

ट्विटर का आविष्कारक किसने किया?

ट्विटर को बनाने वाले कुल चार लोग हैं. जिनके नाम Jack Dorsey, Naoh Glass, Biz Stone और Evan Williams है. इसका निर्माण उन्होंने सन 2006 में मार्च के महीने में किया था. जब Odeo कंपनी के Podcasting के बोर्ड मेंबर्स पूरा दिन brainstroming कर रहे थे उस वक़्त New York university के undergraduate के student Jack Dorsey को short message service के रूप में twitter का आईडिया आया जिससे की छोटे ग्रुप में कम्यूनिकेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके. Flickr से inspire होकर इस सेवा का 5 letter का नाम रखा Twttr. उस वक़्त twitter.com नाम का डोमेन पहले से ही use में था. लेकिन फिर 6 महीने के बाद twitter.com खरीदकर उन्होंने twttr का नाम बदलकर twitter.com रख दिया गया.

ट्विटर कैसे काम करता है – How twitter works in Hindi

ट्विटर का इस्तेमाल कर के हम किसी भी topic पर पोस्ट यानि ट्वीट कर सकते हैं. इसमें पोस्ट करने की एक सीमा तय की गई जो सिर्फ 140 character की होती है. आप मोबाइल की जो SMS सेवा प्रयोग करते हैं वो भी इतने ही character का होता है. इसमें जो हम पोस्ट करते है उसे tweet बोला जाता है.

ट्विटर का उपयोग ब्रॉडकास्टर या रिसीवर के रूप में करना बहुत आसान है. इसमें नया अकाउंट बनाना बिलकुल फ्री है. अकाउंट बनाने के साथ ही हम भी ट्विटर से जुड़ जाते हैं. बिना ट्विटर अकाउंट  कोई भी tweet नहीं कर सकते बस दूसरों के ट्वीट को पढ़ सकते हैं. अकाउंट बनाने के बाद कभी भी इसमें ट्वीट कर सकते हैं. इस में ट्वीट का एक बॉक्स होता है उसमे आप जाएँ और 280 character का कुछ भी पोस्ट लिख कर पब्लिश करें. जो लोग आपको फोल्लोवकरते हैं उन तक ये मैसेज पहुँच जायेगा. जो लोग आपको follow नहीं करते उन तक आपका tweet नहीं पहुँचता.

आप जिन लोगों को जानते हैं उन्हें आप अपने ट्विटर अकाउंट को follow करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. इस तरह वो आपके tweets को प्राप्त करते हैं.  किसी दूसरे जैसे सेलेब्रिटीस के twitter feeds को पाने के लिए आप  उनके अकाउंट में जाकर Follow बटन क्लिक कर के Subscribe कर सकते हैं. अगर आपको उनका ट्वीट मज़ेदार नहीं लगता तो आप उन्हें Unfollow कर के ट्वीट को आने से रोक सकते हैं.

ट्विटर  की ट्वीट पढ़ने के लिए बस अपने अकाउंट में लॉगिन करें और आसानी से किसी का भी ट्वीट पढ़ सकते हैं. जैसे जैसे लोग पोस्ट ट्वीट करेंगे आपको वो मिलते रहेंगे.

ट्विटर के CEO कौन हैं?

ट्विटर के CEO Jack Patrick Dorsey हैं, उनका जन्म 19 November 1976 में Missouri के St. Louis में हुआ था हुआ था. Dorsey एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट इंटरप्रेन्योर हैं और इसके साथ ही वो ट्विटर के Co-founder भी हैं. इसके अलावा वो एक mobile payments कंपनी Square के भी CEO और Founder हैं.

ट्विटर के कुछ ख़ास फीचर्स

आज आपको ट्विटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन जब आप ट्विटर के सभी फीचर्स को समझ जाते हैं और अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल करना काफी आसान और मज़ेदार हो जाता है.

Tweets

आप जो भी 140 character का मैसेज या पोस्ट डालते हैं वही tweet होता है.  आप देखेंगे की आपके द्वारा किये गए हर ट्वीट का एक संग्रह मिलेगा आपको.  आप अपने द्वारा किये गए और दूसरों के द्वारा किये गए tweets को भी देख सकते हैं. दुसरो के हाल में किये गए tweets को देख कर आप scanning कर के आपको पता चल जायेगा की वो यूजर अपना कितना वक़्त इसमें बिताता है.

Home या Feed

इस में आप जिस भी twitter user को follow करते हैं आपको उसकी हर tweet की lates अपडेट मिल जायेंगे. आप दिनभर किसी भी वक़्त आप इसमें जाकर लोगो द्वारा किये जा रहे ट्वीट को देख सकते हैं और क्या क्या activity चल रही है वो भी देख सकते हैं.

Notification

ट्विटर अकाउंट में होने वाली activity की लिस्ट होती है जिसमे नए tweets, retweets, नए followers, likes भी दर्शाये हुए होते हैं. अब आपके जो followers हैं वो आपको किस लिए follow करते हैं वैसा ही content आपको उनके लिए पोस्ट और tweet.

Messages

आपके पास एक inbox होता है जिसमे आपको direct messages मिलते हैं. Direct messages 140 character के होते हैं और सीधे private तोर पर ट्विटर यूजर को भेज सकते हैं जो आपके अकाउंट को फॉलो करते हैं. ये सेवा ये सुविधा देती है की अगर आप कुछ ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं जिसे पूरी दुनिया न देखे तो इसमें संभव है.

Following

ये वो लिस्ट है जिसमे आप देख सकते हैं की आप किस के account को फॉलो कर रहे हैं. जब आप किसी दूर यूजर के Follow button को क्लिक करते हैं तो ये वैसे ही काम करता है जैसे subscribe button काम करता है. आप जिस सेक्टर में काम करते हैं या जुड़े हुए हैं उस सेक्टर  फॉलो करने से फायदा होता है की आपको उनसे बहुत सी जानकारी मिलती है.

Followers

ये वो लिस्ट है जिसमे उन यूजर का नाम होता है जो आपको फॉलो करते हैं. जब आप अपने ट्वीट को public कर के रखते हैं तो आपके सभी followers आपके सभी ट्वीट पढ़ते हैं. आपके follower को उनके feed में सभी post मिलते हैं.

Likes

आपने जितने भी tweets like कर चुके हैं वही ये दिखाता है. जब आप किसी ट्वीट को like करना चाहते हैं तो आपको बस ट्वीट के निचे दिए हुए छोटे से दिल के बटन को क्लिक करना है. जब आप किसी के ट्वीट को like करते हैं तो ये दर्शाता है की आप उनके मैसेज को पसंद करते हैं. इससे ये भी पता चलता है की कोई ट्वीट कितना लोकप्रिय है. जब आप किसी के ट्वीट को लगातार like करते हैं तो एक तरह से ये ध्यान आकर्षित करते हैं और उनका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं.

Retweets

जब किसी original ट्वीट को दुबारा शेयर करते हैं तो इसे retweet बोलते हैं. जब छोटे cycle icon को क्लिक करते हैं तो ये followers के लिए ट्वीट को reshare करती है. इस तरीके से किसी अच्छे idea या मैसेज को दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसका मतलब यही है की मुझे ये मैसेज पसंद है और दूसरों के पास भी ये मैसेज जाना चाहिए. इस फीचर की शक्ति यही है इससे ट्विटर किसी भी मैसेज को पूरी दुनिया में बस सेकंड में फैला सकता है. लेकिन ये भी ध्यान रखे की अगर आप किसी brand से जुड़े हैं और किसी tweet को retweet करते हैं तो वो त्वीतापके brand से भी जुड़ जाती है.

Pinned tweets

Pinned tweet एक बहुत ख़ास फीचर है. इसकी मदद से आप अपने बेस्ट ट्वीट को हमेशा visible रख सकते हैं ताकि जब आप नए ट्वीट भी करते हैं फिर भी ये top ट्वीट हमेशा ऊपर रहता है.

@nametag

ये ट्विटर का एक बेसिक @nametag है. जब किसी यूजर के ट्वीट को आप address करना चाहते हैं तो आपको बस @ के साथ उसका username type करें. जैसे ही आप enter करेंगे तो उनके feed में pop up हो जायेगा. भले ही वो आपको फॉलो करते हो या नहीं.

Hashtag

Hashtag का प्रयोग किसी ट्वीट के विषय को specify करने के लिए करते हैं. मान लीजिये की आप ने tweet किया है bollywood के बारे में है तो आप उसे #bollywood लिखकर पोस्ट कर सकते हैं. इससे हम ट्विटर में किसी ख़ास subject पर आधारित ट्वीट को आसानी से सर्च कर सकते हैं.

ट्विटर के फायदे

  • बहुत बड़ी संख्या में लोगों से डायरेक्ट जुड़ने का मौका
  • कस्टमर सेवा डेलिवर करने का  प्लेटफार्म
  • ब्रांड के रूप  पहचान
  • कस्टमर का फीडबैक डायरेक्ट ले सकते हैं
  • बिलकुल फ्री ऑफ़ कॉस्ट सेवा

संक्षेप में

आज के इस पोस्ट में हमने एक सोशल नेटवर्किंग साइट के बारे में जाना जो की बड़े स्टार पर इस्तेमाल किया जाता है और खासकर सेलिब्रिटीज इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं. आपको ये पोस्ट ट्विटर क्या है (What is twitter in Hindi) कैसी लगी? अब आप ये जान ही चुके होंगे की ट्वीटर किसने बनाया है. इस सोशलमीडिया साइट यानि ट्विटर के संस्थापक कौन हैं यानी  कि इसका आविष्कारक किसने किया है? हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये भी बताया की ट्विटर कैसे काम करता है.

साथ ही हमने ये भी चर्चा की ट्विटर में उपयोग होने वाले कुछ ख़ास फीचर्स क्या हैं और इसके फायदे क्या है ? अगर आपको इस सोशल मीडिया से जुड़े कुछ भी सवाल पूछने हैं तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर अपना डाउट लिख सकते हैं हम आपकी डाउट को क्लियर करने की पूरी कोशिश करेंगे.उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी. अगर आपको ये पोस्ट ट्विटर क्या होता है पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, गूगल प्लस में जरूर शेयर करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here