हेलो गूगल तुम मेरे लिए क्या कर सकती हो?? जाने इस सवाल को जानने के विभिन्न तरीके

गूगल काफी तेज़ी अर्टिफिकल इंटेलिजेंस को बढ़ावा दे रहा है जिसमे गूगल असिस्टेंस भी काफी लोकप्रिय है. हम गूगल से अपनी सवालों को पूछते हैं तो कई लोग ये भी पूछते हैं की गूगल तुम क्या कर सकती हो?

बहुत से लोगों को प्रश्न पूछा जाता है कि आप क्या कर सकते हो? तो लोग जवाब देते टाइम यह सोच में डूब जाते हैं की यह प्रश्न किस टॉपिक पर है और हम इसका किस तरीके से आंसर दें. 

क्वेश्चन करने वाले को यह बताना चाहिए की आपसे जो वह क्वेश्चन कर रहा है कि आप क्या कर सकते हो तो वह किस टॉपिक पर आप से यह क्वेश्चन कर रहा है. तब आप अपना जवाब उस टॉपिक के अनुसार दे सकते हो. इस प्रश्न का जवाब विभिन्न तरीके से बताया जा सकता है.

तुम क्या कर सकती हो? 

आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो आपसे प्रश्न पूछ सकते हैं कि आप क्या कर सकती हो? तो इसका जवाब देने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके किए गए सवाल को किस टॉपिक में किया गया है तभी जाकर आप इसका जवाब देने में सक्षम हो पाएंगे. जैसे कोई व्यक्ति कुकिंग के बारे में आपसे प्रश्न करता है कि आप क्या कर सकते हो? 

तो आप कुकिंग से संबंधित इस सवाल का जवाब किसी भी तरीके से दे सकते हैं कि मैं कुकिंग में विभिन्न प्रकार के खाना बना सकती हूं इत्यादि. 

आप क्या कर सकती हो यह प्रश्न आपको अनेक प्रकार से संबंधित कार्यों से पूछे जा सकते हैं. जिसका जवाब आपको उस कार्य से संबंधित देना होगा कि मैं इस कार्य में यह कर सकती हूं.

ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो?

इस तरह के सवाल अक्सर गूगल में वही लोग पूछा करते हैं जिनके पास न्यू स्मार्टफोन आया हूं और वे इंटरनेट के साथ-साथ स्मार्टफोन में उपलब्ध गूगल ऐप का पहली बार प्रयोग कर रहे है.

वे अक्सर इसी प्रकार के प्रश्न गूगल से पूछा करते हैं क्योंकि उन्हें गूगल से प्रश्न पूछने में बहुत ही आनंद आता है इसलिए वे गूगल से प्रश्न पूछते हैं कि गूगल आप क्या कर सकते हो.

इसके अलावा भी जो लोग स्मार्टफोन में उपस्थित गूगल ऐप का इस्तेमाल फर्स्ट बार करते हैं वह अक्सर गूगल से इसी तरह के प्रश्न पूछा करते हैं कि गूगल आप क्या कर सकते हो? गूगल आप क्या कर रहे हो?

 गूगल यह काम कैसे होगा? इत्यादि. वे लोग अक्सर इसी तरह के प्रश्न गूगल से किया करते हैं  तथा  गूगल का प्रयोग इन सभी प्रश्नों को पूछ कर करते हैं.

जब लोगों के द्वारा गूगल एप के वॉइस सर्च में क्लिक करने के  दौरान प्रश्न पूछा जाता है कि गूगल आप क्या कर सकते हो? तो गूगल का उत्तर होता है आप बताएं आपके लिए मैं क्या कर सकती हूं? 

इस तरह के जवाब गूगल द्वारा मिलते हैं. गूगल जानकारियों का स्रोत माना जाता है इसलिए हम जिस भी टॉपिक से प्रश्न पूछते हैं उस टॉपिक के अंतर्गत आने वाले प्रश्नों का उत्तर गूगल विस्तार पूर्वक बताता है.

गूगल असिस्टेंट तुम क्या कर सकती हो? 

गूगल असिस्टेंट हमारे हर एक सवाल का जवाब सेकंड में देने के लिए तैयार रहता है. गूगल असिस्टेंट के पास विभिन्न प्रकार के सवालों का जवाब उपलब्ध रहता है. 

गूगल असिस्टेंट हमारे हर तरह के सवालों का जवाब विस्तार पूर्वक बताते हैं.

यदि हमें किसी सवाल का जवाब चाहिए तो हम प्रायः गूगल असिस्टेंट के सर्च वॉइस में क्लिक कर अपने सवालों को बोलते हैं और उस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट हमारे सामने विस्तार पूर्वक प्रस्तुत करता है जिससे हम अपने सवालों का जवाब जानने में सक्षम हो पाते हैं.

गूगल असिस्टेंट हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

जब लोग शुरुआत में गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करते हैं तो वे अक्सर बहुत सारे सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछा करते हैं और उन सभी का जवाब उनके बातों को समझ कर देता है. 

जैसे जो व्यक्ति गूगल असिस्टेंट का प्रयोग फर्स्ट बार करते हैं वे अक्सर गूगल असिस्टेंट से पूछा करते हैं की तुम क्या कर सकती हो? इस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट अपने तरीकों से देती है:-

  • मैं आपके अनुसार कह गए व्यक्ति को कॉल लगा सकती हूं जिसका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव हो.
  • फोन लगाने के साथ-साथ गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा कहे गए व्यक्ति के पास मैसेज भी कर सकता है जिसका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव हो.
  • गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा बोले गए गाने को यूट्यूब से चला सकता है.
  • गाना के साथ साथ वे आपके द्वारा कहे गए चुटकुले या शायरी या फिर स्टोरी को यूट्यूब के जरिए बता सकता है.
  • गूगल असिस्टेंट आपके आसपास के वातावरण की जानकारी आप तक पहुंचा सकता है. इसके साथ-साथ आपके आसपास के क्षेत्र में हो रहे प्रोग्राम की जानकारी भी आप तक पहुंचा सकता है.
  • आपके कहे जाने पर गूगल असिस्टेंट कैलेंडर की जानकारी आपको बता सकता है इसके साथ साथ फोन के ऐप भी गूगल असिस्टेंट खोलने में सक्षम होता है.
  • यदि आप गूगल असिस्टेंट से मौसम की जानकारी पूछते हैं तो वह आपके अनुसार पूछे गए मौसम की जानकारी आपके सामने प्रस्तुत करता है जिससे आप मौसम की जानकारी जानने में सक्षम हो पाते हैं.
  • आपके कहे जाने पर गूगल असिस्टेंट आप के लिए नोटिस भी पड़ सकता है और टाइमर भी सेट कर सकता है.
  • आपके ऑर्डर को मानते हुए गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा कहे गए ऑनलाइन टिकट तथा होटल बुकिंग भी करवा सकता है.

गूगल असिस्टेंट हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी हर आदेश को मानकर हमारे द्वारा कहे गए कार्यों को आदेश पूर्वक सुनकर पूरा करता है. तो जब हम गूगल से प्रश्न करते हैं कि गूगल तुम क्या कर सकते हो तो गूगल हमें इतनी सारी बातें प्रश्न के जवाब के जरिए बताता है.

क्या तुम कॉल कर सकती हो?

जब हम गूगल असिस्टेंट से प्रश्न करते हैं कि क्या तुम कॉल लगा सकती हो? तब गूगल असिस्टेंट आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव किए गए नंबर में आपके अनुसार बताए गए व्यक्ति के नंबर पर कॉल लगा सकती है.

यदि आपको गूगल असिस्टेंट के जरिए किसी व्यक्ति को कॉल लगाना है तो आप गूगल असिस्टेंट को ओपेन करने के दौरान उसके वॉइस सर्च को क्लिक करके बोले कि गूगल इस व्यक्ति को कॉल लगाओ.

तो आपको गूगल असिस्टेंट उस व्यक्ति के पास कॉल लगा देगा. इससे बिना फोन ऐप को ओपन करके आप किसी भी व्यक्ति को फोन लगा सकते हो जिसका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव है.

क्या तुम मैसेज कर सकती हो? 

जिस प्रकार गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा कहे गए व्यक्ति को फोन लगाता है ठीक उसी प्रकार गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा कहे गए व्यक्ति को मैसेज भी कर सकता है.

यदि आपको किसी व्यक्ति को मैसेज करना है जिसका नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव है तो आप गूगल असिस्टेंट आपको खोलकर उसके वॉइस सर्च को क्लिक करके बोले कि गूगल असिस्टेंट इस व्यक्ति को मैसेज करो. उसी वक्त गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा कहे गए व्यक्ति को मैसेज कर देता है. 

इस प्रकार आप बिना मैसेज ऐप को ओपन किए किसी भी व्यक्ति को मैसेज कर सकते हो.

इस प्रकार आप अन्य कई प्रकार के कार्य गूगल असिस्टेंट के जरिए कर सकते हो इसलिए  इसे हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कहा गया है.

क्या तुम प्यार कर सकती हो? 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो गूगल या गूगल असिस्टेंट ऐप चलाना शुरू किए हैं वे  बहुत से ऐसे प्रश्न पूछते हैं जिसका जवाब गूगल असिस्टेंट को उनके अंदाज में देना होता है. 

वे  कभी-कभी गूगल असिस्टेंट से प्रश्न पूछते हैं क्या तुम प्यार कर सकती हो? 

गूगल असिस्टेंट किसी से प्यार नहीं कर सकती. गूगल असिस्टेंट को इस अंदाज में बोलने के लिए ही बनाया गया है ताकि वह किसी भी व्यक्ति के जज्बात को समझ कर उसके अनुसार उसका जवाब दे सके.

तुम क्या कर सकती हो? इसका इंग्लिश सेंटेंस

कई लोगों का प्रश्न गूगल असिस्टेंट से रहता है कि तुम क्या कर सकती हो इसका इंग्लिश वाक्य बनाएं.

उस समय गूगल असिस्टेंट इसका जवाब ये देती है.

What can you do?

इन प्रश्नों के  साथ साथ अन्य प्रश्न का उत्तर हमें प्रदान करता हैं.

निष्कर्ष

बहुत लोगों के द्वारा ऐसा प्रश्न पूछा जाता है जिसका जवाब लोग अपने कार्यों के अनुसार देते हैं और गूगल उस व्यक्ति के द्वारा पूछे गए अंदाज में उसका जवाब देते हैं.

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हेलो गूगल तुम मेरे लिए क्या कर सकती हो? इससे संबंधित कई प्रकार के जवाब बताया है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×