TT Full Form – टीटी का फुल फॉर्म क्या है?

भारत रेलवे दुनिया के सबसे बड़ी रेलवे लाइन में से एक हैं और इसलिए आपका जानना जरूरी है कि टीईटी का फुल फॉर्म क्या है और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

हर दिन लाखों-करोड़ों लोग एक जगह से दूसरी जगह सफर करते हैं और सबसे अधिक रेलवे लाइन का इस्तेमाल किया जाता है.

रेलवे यात्रियों के लिए कई प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाती है और कई यात्री बिना टिकट के भी आदर करते हैं तो इनसे बचने के लिए भी किसी खास व्यक्ति को इसकी देखरेख करनी होती है.

इसीलिए हमने सोचा कि आपको बताया जाए कि एक टीटी इस पद पर काम करता है उसका फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full for TT in Hindi) और हिंदी में पूरा नाम क्या है.

TT का पूरा नाम क्या है – What is the full for TT in Hindi?

TT Full Form

TT का फुल फॉर्म Travelling Ticket Examiner है.

इसका हिंदी में पूरा नाम ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर होता है जिसका मतलब होता है यात्रा टिकट परीक्षक.

यह एग्जामिनर भारतीय रेलवे का एक एंप्लोई होता है जो ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की टिकट को चेक करता है.

टिकट चेक करने वाले का जो पद होता है वह इंडियन रेलवे ट्रेफिक सर्विस कैडर के ऑफिसर के अंतर्गत आता है जो भारतीय रेलवे द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

यात्रा करने वाले यात्रियों की जो टिकट चेक कर की जो पोशाक होती है वह काले रंग की होती है जिसमें काला पेंट और ब्लेजर होता है और उनके ब्लेजर में उनका नाम और पद का बेज भी लगा हुआ होता है.

वह 5:00 से 6:00 ऑथराइज होता है और एक निश्चित दूरी के लिए उसका कान निर्धारित किया हुआ रहता है और उसके बाद उसकी जगह पर कोई दूसरा टीटी काम करने के लिए आ जाता है और यह स्टेशन में अपने काम को बदल लेते हैं.

उनका यह भी काम होता है कि वह यह देखें कि जिसने टिकट कटाई है वह सही व्यक्ति है या नहीं और यह भी देखते हैं कि वह आदमी आया है या फिर सीट खाली है.

जब कोई मेडिकल इमरजेंसी होती है तो उनको फर्स्ट ऐड यानी कि प्रारंभिक चिकित्सा मुहैया कराना जो वेटिंग लिस्ट में होते हैं उन यात्रियों को सीट उपलब्ध कराना और जिनके पास टिकट नहीं होता है उन पर चार्ज लगाना है यह उसका काम होता है.

TT full form in chat

tease

Full form in finance

telegraphic transfer

Full form in whatsapp

Till tomorrow

Full form in payment terms

telegraphic transfer

संक्षेप में

यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को यह पता होता है कि इस ट्रेन में टिकट को चेक करने वाला एक इंसान होता है जो किसी भी वक्ता कर चेक कर सकता है.

कई बार ऐसा भी होता है कि बहुत सारे ऐसे यात्री होती है जो बिना टिकट के यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे को हानि पहुंचती है. यही वजह है कि अथॉरिटी ने एक ऐसा पद बना रखा है जो इस तरह के कामों को रोके और हानि होने से बचाएं.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने यह जाना कि टीटी का फुल फॉर्म क्या है और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

उम्मीद करते हैं यह कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here