ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे करे?

आप अगर अभी भी इसी दुविधा में फंसे हैं की कौन-सा बिज़नेस शुरू करें तो और इसे शुरू करने का तरीका और ट्रांसपोर्ट का व्यापार करने के लिए सबसे अच्छे आइडिया आदि की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

भारत जैसे बड़े देश मे ट्रांसपोर्ट के व्यापार में बहुत अच्छा भविष्य है, क्योंकि यहाँ पर लंबी-लंबी सड़के है और बहुत सारे गाँव, शहर और नगर भी है, जिसके कारण यहाँ पर ट्रांसपोर्ट का व्यापार बहुत सारे तरीको से किया जा सकता है.

यदि आप भी किसी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हो, तो आप इस व्यापार को कर सकते हो और इससे बहुत अच्छा लाभ भी पा सकते हो. भारत देश मे किये जाने वाले सभी ट्रंसफोर्ट बिज़नेस के बारे में पूरी जनाकारी आपको नीचे मिल जाएगी, जिनसे आप बहुत अच्छा लाभ पा सकते हो और यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी साबित हो सकती है.

ट्रांसपोर्ट का व्यापार कैसे शुरू करे, इस के व्यापार के लिए पंजीकरण कैसे करे और इसके तरीके आदि की पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर से पढ़े.

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या है?

 transport ka business kaise shuru kare

यह बिंजनेस आज काफी लोकप्रिय बिंजनेस है जो इस समय काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है. इस बिंजनेस का सीधा सा मतलब होता है कि यातायात के साधन जैसे कार, ट्रक आदि का इस्तेमाल करके समान या यात्रियों को उनके जगह पर छोड़ कर आना.

भारत मे आज यात्रियों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है. देश विदेश से लोग देश मे मौजूद विभिन्न जगह पर घूमने आते है.

ऐसे में उनके पास काफी समान भी होता है जिसके लिए ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होती है. जिसके चलते अब इस बिंजनेस को एक नई दिशा मिलती जा रही है.

इस बढ़ते टूरिस्ट के जमाने मे इस बिंजनेस मे अब काफी मुनाफा होने की पूरी संभावना है. अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिंजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए यह काफी अच्छा साबित हो सकता है. जल्द इसकी शुरुआत कर दे.

लेकिन अगर इसकी शुरुआत करना चाहते है तो आपको अपने समय का विशेष रूप से ध्यान देना होगा. क्योकि अगर आप यहां प्रॉपर टाइम देंगे तभी सफल हो सकते है.

बाकी इस बिंजनेस के बारे सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है इसीलिए अधिक जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

ट्रांसपोर्ट व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन करे?

ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस शुर करने के लिए आपको सबसे पहले कानूनी रूप से इसका पंजीकरण कराना पड़ता है. तभी आप इस व्यापार को शुरु कर सकते हो.

इस व्यापार का पंजीकरण सरकार से कराना होता है, क्योकि इस प्रकार का व्यापार ज्यादातर एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच मे ही होता है. इसीलिए सरकार की मंजूरी का होना जरुरी है.

ट्रांसपोर्ट के बिज़नेस का पंजीकरण कराने के लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार और जीएसटी नम्बर की जरूरत पड़ेगी, तो ऐसे में सबसे पहले इन सभी दस्तावेज को तैयार कर ले.

सब दस्तावेज तैयार होने के बाद आप ट्रांसपोर्ट के व्यापार का पंजीकरण किसी भी ईमित्र सेवा केंद्र से या Transport Business Registration की वेबसाइट से बहुत ही आसानी से करवा सकते हो.

ट्रांसपोर्ट व्यापार को शुरू करने की प्रक्रिया

यह देश का उभरता हुआ काफी अच्छा बिंजनेस है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अहमियत समय की होती है. अगर आप प्रॉपर इस बिंजनेस को समय देते हैं तो निश्चित ही आप इसमे जल्दी सफलता हासिल कर सकते है.

बाकी इस बिजनेस को करने के कई तरीके है जिनके बारे में डिटेल में जानकर आप इसकी शुरुआत कर सकते है. बाकी आप इस बिंजनेस को कैसे करे सकते है और इसे करने की प्रक्रिया क्या है इसके बारे में नीचे डिटेल में जान सकते है.

पार्शियल सर्विस

ट्रांसपोर्ट का व्यापार करना बहुत ही सरल और आसान होता है. साथ ही इसको शुरू करने में बहुत ही कम पैसे लगते है.

आप कम से कम 10 हजार रुपये भी लगाकर इस व्यापार को शुरू कर सकते हो और इससे बहुत अच्छा लाभ पा सकते हो. ट्रंसफोर्ट का व्यापार शुरू करने की पूरी प्रकिया आपको नीचे बताई गई है।

जस्ट डायल डॉट कॉम

जस्टडायल डॉटकॉम एक लोकल सर्च इंजन है. यहाँ पर फ़ोन करके अक्सर शहर के लोग विभिन्न तरह के सर्विस आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

आपको अपना ट्रांसपोर्ट फर्म यहाँ पर पंजीकृत कराने की आवश्यकता होती है. आप इस स्थान पर अपना फर्म पंजीकृत करा कर अपने व्यापार में अच्छी खासी वृद्धि कर सकते हैं.

यहाँ पर आपको पंजीकरण के लिए 4,000 रूपए की आवश्यकता होती है. आप जस्ट डायल डॉटकॉम की सहायता से व्यापार करने के लिए लीड्स अथवा जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं. यह इस बिंजनेस के लिए काफी अच्छा प्लान है.

ट्रांसपोर्ट कोड

आपको अपने शहर के विभिन्न लोजिस्टिक्स कंपनियों से ट्रांसपोर्ट कोड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आपको ट्रांसपोर्ट व्यापार के लिए इन लॉजिस्टिक्स कंपनियों की सहायता की भी आवश्यकता पड़ती है.

कल्पना कीजिये कि आपको जस्ट डायल की तरफ़ से एक आर्डर आया कि आपको 100 किलोग्राम सामान को ट्रांसपोर्ट करना है. इसके उपरान्त आपको अन्य लोजिस्टिक्स कंपनियों से बात करने की आवश्यकता होती है.

आप उनकी क़ीमत जानकर उसमे अपना लाभ जोड़ते हैं तथा कुल खर्च सीधे ग्राहक को बताते हैं. इस तरह से ग्राहक और लोगिस्टिक कम्पनी के बीच का लाभ आपका होता है.

फुल लोड ट्रांसपोर्ट

फुल ट्रक ट्रांसपोर्ट का व्यापार भी काफ़ी लाभ देने वाला व्यापार है. जिसको आरम्भ करने की प्रक्रिया इस प्रकार है.

विभिन्न शहरों में ट्रांसपोर्ट नगर होते है. इस स्थान पर अपने व्यापार को स्थापित करने के लिए लगभग 2 महीने तक लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होती है. यहाँ पर आपको आपके विजिटिंग कार्ड की आवश्यकता होती है.

अतः आपके पास विजिटिंग कार्ड का होना अनिवार्य है. यहाँ से आपको ट्रांसपोर्ट सम्बंधित एक मोटी किताब यानि ट्रांसपोर्ट डायरेक्टरी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

इस किताब में विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा दिया होता हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से इन कंपनियों से सम्बन्ध स्थापित कर सकते हैं.

इसके उपरान्त आप जिस भी स्थान का सामान उठाते हैं, उस स्थान के ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा इस किताब से जानकार अपने व्यापार को अंजाम दे सकते हैं.

बुकिंग के लिए आपको कमीशन एजेंट से बात करने की आवश्यकता होती है. अतः आप जिस भी ट्रांसपोर्ट कंपनी को सेट करना चाहते हैं, उनके कमीशन एजेंट से बात करना आवश्यक है.

आपको सामान के लोडिंग अनलोडिंग से सम्बंधित बातें भी अपने ग्राहक से पता करने की आवश्यकता होती है. यदि ग्राहक लोडिंग अनलोडिंग का कार्य आपको देता है, तो यहाँ भी आपको पैसे कमाने का मौक़ा प्राप्त हो सकता है.

ट्रांसपोर्ट के अन्य महत्वपूर्ण उद्योग

ट्रांसपोर्ट में कई ऐसे बिंजनेस प्लान के कई तरीके है जिनके इस्तेमाल से बिंजनेस को नई दिशा दी जा सकती है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

हमने ऊपर कुछ इस बिंजनेस प्लान के बारे में डिटेल में बताया बाकी कुछ इस बिंजनेस से जुड़े महत्वपूर्ण उद्योग के बारे में नीचे भी बताया है जो काफी लोकप्रिय उद्योग है.

एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा

आज कल यह व्यापार बहुत अधिक चल रहा है. ट्रांसपोर्ट में एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा का वर्चस्व काफ़ी अधिक स्थापित हो गया है.

लोग कहीं भी जाने से पहले अपने स्मार्ट फ़ोन से ओला अथवा उबर की टैक्सी बुक करते हैं, जो बहुत जल्द उन तक पहुँच जाती है. इसके बाद वे ग्राहकों को ट्रिप देकर पैसे कमाते हैं.

आप अपने कार भी इन कंपनियों से रजिस्टर करके ट्रांसपोर्ट का व्यापार कर सकते हैं. आप चाहें तो एक से अधिक कार भी इन कंपनियों से रजिस्टर कर सकते हैं.

इन कारों को खरीदने के लिये आप आसानी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. कार लोन कैसे ले इसके लिए ये आर्टिकल पढ़ें.

रेंट पर कार लेने का व्यापार

कार किराए पर लेने का व्यापार हमारे देश में एक बहुत ही अधिक चलने वाला व्यापार है. लोग अक्सर कार किराए पर लेकर किसी पर्यटन स्थल अथवा शहरों में चलाकर एक बेहतर लाभ कमाते हैं.

इस व्यापार के लिए भी लोन प्राप्त किया जा सकता है. यदि आप किसी की गाडी किराए पर लेकर चलाना चाहते हैं, तो आपको कई ऐसे लोग प्राप्त हो जायेंगे जो अपनी गाडी रोज के निश्चित किराए पर लोगों को चलाने के लिए देते हैं.

transport ka business kaise shuru kare

आपके पास हालाँकि गाडी चलाने का लाइसेंस होना और देश की नागरिकता का प्रमाणपत्र जैसे वोटर आईडी या आधार कार्ड आदि होना अनिवार्य है.

वैसे शुरू में आप यहां एक या दो टैक्सी के साथ शुरुआत कर सकते है. बाकी जैसे-जैसे आपका काम आगे बढ़ता जाए वैसे-वैसे आप अपने इस बिंजनेस को आगे बढ़ा सकते है और आने वाले समय मे अच्छा पैसा कमा सकते है.

कोल्ड चैन सर्विस

आप शांत कार्गो अथवा कोल्ड चैन ट्रांसपोर्ट के ज़रिये भी काफ़ी पैसे कमा सकते हैं. कोल्ड चैन सर्विस में अक्सर ऐसे सामानों का ट्रांसपोर्ट किया जाता है, जो तापमान की वजह से जल्द से जल्द खराब हो जाते हैं.

इस व्यापार में हालाँकि अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है, किन्तु इस पर कमाई भी काफ़ी अधिक होती है. इस व्यापार में काम आने वाले ट्रांसपोर्ट में ऐसी बनावट होती है, जिसमे तापमान मेंटेन किए जा सके.

इसलिए लोग इसे काफी पसंद करते है और यह बिंजनेस काफी लोकप्रिये बिंजनेस बन गया है. इसमे काफी प्रॉफिट भी देखने को मिलता है तो अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिंजनेस करने का प्लान कर रहे है तो आपके लिए यह काफी अच्छा बिंजनेस हो सकता है.

लोजिस्टिक कंपनी

आप ख़ुद अपना लोजिस्टिक कम्पनी स्थापित करके भी इस व्यापार को बेहद अच्छे से कर सकते हैं. देश में कई लॉजिस्टिक कम्पनियां कार्य कर रही है, और एक बेहद अच्छा लाभ कमा रही है.

यह व्यापार हालाँकि बेहद बड़ा हो सकता है किन्तु आरम्भ आप एक गाडी की सहायता से भी कर सकते हैं. यह बिंजनेस भी सफलता की और ले जाना वाला बिंजनेस है. आप इसकी शुरुआत कर सकते है.

लक्ज़री बस रेंटल

भारत एक ऐसा देश है, जहाँ पर भ्रमण करने के स्थानों की कोई कमी नहीं है. आप अपना ट्रांसपोर्ट व्यापार को इस दिशा में भी बड़ा सकते हैं.

transport ka business kaise shuru kare

आप देश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थानो पर अपने बस चला सकते हैं. इसमें खूब अधिक लाभ है किन्तु इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है.

लेकिन बाद में आप यहां से अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते है. आप अपने व्यापार के लिये पैकेजिंग टूर की स्थापना कर सकते हैं.

पैकर्स और मूवर्स

पैकर्स और मूवर्स का व्यापार भी बेहद आसानी से स्थापित किया जा सकता है. इस समय विभिन्न शहरों में हज़ारों पैकर्स और मूवर्स कार्य करते हैं.

इसके अंतर्गत आप छोटे शहरों पर छोटी पूँजी के साथ भी इस व्यापार को आरम्भ कर सकते हैं.

इसके अंतर्गत कई पेशेवर और नौकर शाह अपने स्थान परिवर्तन के समय पैकर्स और मूवर्स का सहारा लेकर एक स्थान से दुसरे स्थान पर अपने सभी सामान ले जाते हैं.यह ट्रांसपोर्ट बिंजनेस की लिस्ट में काफी अच्छा बिंजनेस हो सकता है.

संक्षेप में

हम उम्मीद करते है कि ट्रांसपोर्ट का व्यापार कैसे शुरू करे? ट्रांसपोर्ट के व्यापार के लिए पंजीकरण कैसे करे? ये व्यापार शुरू करने का तरीका और ट्रांसपोर्ट का व्यापार करने के लिए सबसे अच्छे आइडिया आदि की पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी.

यदि आपके मन मे इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो, हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको ट्रंसफोर्ट के व्यापार की ये जानकारी अच्छी लगी है, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों और अपनी सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे, ताकि आपके दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here