TOTP Full Form – TOTP का फुल फॉर्म क्या है?

आज के समय में लॉगिन को सुरक्षित रखने के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें ओटीपी का उपयोग किया जाता है तो अगर आपको नहीं मालूम कि TOTP का फुल फॉर्म क्या है (TOTP Full Form) तो इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

इंटरनेट पर कई सारे अकाउंट बनाते हैं और उसे सुरक्षित नहीं रखने से हमारा काफी नुकसान हो सकता है. इसीलिए इन सर्विस प्रोवाइडर ने मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के साथ कुछ अन्य तरीके भी किए हैं जो ओटीपी के माध्यम से चलते हैं.

इसीलिए अगर आपको नहीं पता कि का पूरा नाम क्या है और क्या होता है तो इस पोस्ट को जरूर आपको समझ में आ जाएगा कि आखिर इसका फुल फॉर्म क्या होता है.

TOTP का पूरा नाम क्या है – What is the full form of TOTP in Hindi?

TOTP Full Form
TOTP का फुल फॉर्म क्या है?

TOTP का फुल Time-based one-time passwords फॉर्म है.

यह एक 8 डिजिट की स्ट्रिंग है. यह हैश-आधारित मैसेज ऑथेंटिकेशन कोड का एक उदाहरण है.

यह मोबाइल एप्लिकेशन mAadhaar में क्रिएट होता है. समय-आधारित वन-टाइम पासवर्ड आमतौर पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए उपयोग किए जाते हैं और क्लाउड एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स द्वारा इस्तेमाल करना शुरू कर दिया गया है.

आपके आधार कार्ड में प्रोफ़ाइल डिटेल अपडेट करने के लिए या अपने स्मार्ट फोन पर आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, UIDAI एक वर्चुअल सुविधा देता है जिसे mAadhaar कहा जाता है और ये एक मोबाइल ऐप है.

MAadhar की अलग लग कई विशेषताएं हैं जैसे कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर प्रोफाइल अपडेट, एडिट या डाउनलोड करना, पासवर्ड जेनेरेट करना, बायोमेट्रिक को लॉक या अनलॉक करना.

वर्चुअल आधार (mAadhaar) कार्ड में आप अपनी प्रोफाइल में किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए टेम्पररी पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है.

ये समय पर आधारित होता है यानि की ये कुछ समय के लिए ही वैलिड होता है.थोड़े समय के बाद ये एक्सपिरे हो जाता है. समय-आधारित वन-टाइम पासवर्डएक एल्गोरिथ्म के माध्यम से जेनेरेट किया जाता है.

यह केवल 30 सेकंड के लिए वैलिड होता है.

यह साधारणत: इस्तेमाल होने वाले एसएमएस आधारित ओने टाइम पासवर्ड को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का एक तरीका है.

टेम्पररी ओटीपी द्वारा संबोधित की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कमजोरी यह है कि यूजर एसएमएस डिलीवरी के लिए मोबाइल नेटवर्क पर निर्भर नहीं करेगा.

निष्कर्ष

अकाउंट की सुरक्षा हर कोई चाहता है और अगर यही ऑनलाइन इस्तेमाल होने वाला अकाउंट है तो बहुत जरूरी है.

इसीलिए आज की पोस्ट एक नए तकनीक के बारे में लिखी गयी है जो टेम्पररी तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करती है. जो समय पर होता है और कुछ देर के बाद इसकी वैलिडिटी ख़तम हो जाती है.

हम उम्मीद करते हैं की आपको समझ में आ गया होगा की TOTP का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of TOTP in Hindi). अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here