Tomato Sauce Business Plan in Hindi : टोमेटो सॉस का व्यापार शुरू करें और घर बैठे कमाएं महीने के 30,000 रू

अगर आप tomato sauce का व्यापार शुरू करना करना चाहते हैं तो हमारा आज का आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है क्योंकि इस आर्टिकल में हम tomato sauce के व्यापार से जुडी पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

  • आप tomato sauce का व्यापार कैसे करेंगे?
  • tomato sauce के व्यापार के लिए आपको कितना निवेश करना होगा?
  • tomato sauce के  बिजनेस में आपको कितना लाभ होने वाला है?
  • tomato sauceबनाने के लिए कच्ची सामग्री कौन-कौन सी लगेगी?
  • 🍅 sauce बनाने की विधि क्या है?
  • इसकी पैकेजिंग कैसे करेंगे?
  • मार्केटिंग कैसे करेंगे?

इन सब की जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं तो हमारे साथ आप अंत तक बने रहे।

Tomato Sauce Business Plan in Hindi

हमारे भारतीय बाजारों में बहुत सारे ऐसे व्यंजन है जिसमें टमाटर सॉस का इस्तेमाल किया जाता है।  अलग-अलग प्रकार के ऐसे व्यंजन बनाए जाते हैं जिसमें सॉस का उपयोग किया जाता है खासकर टमाटर सॉस का और जो कि लोगों को बेहद पसंद आता है। क्योंकि यह खट्टी और मीठी दोनों होती। आजकल हमारे देश में चाइनीस डिश का बहुत प्रचलन है लोग बहुत पसंद से खा रहे हैं।आप यदि भारत के किसी भी राज्य में जाएंगे तो हर राज्य की गलियों में नुक्कड़ में street food बेचने वाले मिलेंगे, जिसमें ज्यादातर Chinese dish बेचने वाले ही मिलेंगे और खाने वालों की लंबी लाइन लगी रहती है। जिससे टमैटो सॉस की कि भारतीय बाजारों में बहुत खपत है।

टोमेटो सॉस का उपयोग केवल चाइनीस dish में ही नहीं बल्कि हर तरह के व्यंजन में शामिल किए जा रहे हैं। जैसे Pizza, burger, momos, समोसा, पकोड़े, चार्ट, Chinese dish कोई भी snacks  आदि जैसी चीजों में टमाटर सॉस का इस्तेमाल किया जा रहा है टमाटर सॉस का इस्तेमाल लोग घरों मैं भी तरह-तरह के व्यंजन बनाने में करते हैं। खास करके बच्चों को टमैटो सॉस खाना बहुत पसंद है। इसलिए हमारे भारतीय बाजारों में टमाटर सॉस की बहुत डिमांड है।

अगर आप टमाटर सॉस का business करना चाहते हैं तो आप जरूर करे। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां टमाटर सॉस का बिजनेस करके लाखों करोड़ों रुपया कमा रहे हैं तो आप भी इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आजकल हर घर में टमाटर सॉस का इस्तेमाल किया जा रहा है तो यह बिजनेस आपका चलेगा ही चलेगा। बस आपको सही guidance की आवश्यकता है ज्योकि आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है तो आप इस से अंत तक पढ़े।

टोमेटो सॉस के व्यापार के लिए आपको कितना निवेश करना होगा?

tomato sauce का बिजनेस करना चाहते हैं और कितनी लागत लगेगी  यह आप पर निर्भर करता है कि आप कैसा व्यापार करना चाहते हैं। क्योंकि बिजनेस दो तरीके से किया जाता है पहला छोटे पैमाने में तथा दूसरा बड़े पैमाने में । आपको बता दें कि यदि आप 25 किलो टमाटर लेते हैं तो आपको 10 किलो का टमाटर सॉस तैयार होगा।

अगर आप tomato sauce का बिजनेस छोटे पैमाने में करना चाहते हैं तो आपको ₹2,50,000 से ₹3,00,000 तक आपको निवेश करना होगा। इसमें कुछ मशीनें आएंगी auto grinder machine और filling and packing machine जो कि fully automatic होंगी जिसकी सहायता से छोटे पैमाने पर ही उत्पादन कर पाएंगे। 

दूसरा अगर आप बड़े पैमाने पर busines  करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करीबन 40 लाख रुपया से 5000000 रूपया निवेश करना होगा। अगर आपके पास इतनी पूंजी नहीं है तो आप सरकार से मदद भी ले सकते हैं। सरकार जरूरतमंदों को लोन भी प्रदान करती है।

हमारी सलाह रहेगी कि आप पहले छोटे पैमाने पर ही बिजनेस करें। बाजार को समझें,  अगर आपका बिजनेस अच्छे से चल पड़ता है तभी आप बड़े पैमाने पर बिज़नस को स्थापित करें।

ये भी अवश्य पढ़ें:

Tomato Sauce के  बिजनेस में आपको कितना लाभ होने वाला है?

इस व्यापार में आप जितना निवेश करेंगे आपको उतना ही लागत मिलेगा। साथ ही अगर आपके बनाए हुए चीजें लोगों को स्वादिष्ट लगते हैं तो वह आपके ही प्रोडक्ट को खरीदेंगे इससे आपके लाभ में वृद्धि होगी।

अगर आप निरंतर नियमित तरीके से उत्पादन करते हैं और उसकी बिक्री करते हैं तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। क्योंकि टमाटो सॉस का बिजनेस करके ही बहुत सारे लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं। तो आप क्यों नहीं कमा सकते हो।

आपको बता दें कि अगर आप छोटे पैमाने पर बिजनेस को शुरू किए हैं जिसमें आपने ₹300000 से ₹400000 का निवेश कर रखा है तो आपको महीने का ₹20000 से ₹25000 आप कमा सकते हैं। 

यदि आप प्लांट लगाकर उत्पादन करते हैं एवं आपने ₹50,00,000 तक बिजनेस में निवेश कर रखा है। और बड़े मात्रा मे  टोमेटो सॉस का उत्पादन कर रहे हैं तो आप महीने का ₹60000 से ₹70000 कमा सकते हैं। अगर आपका बिजनेस सही तरीके से चल पड़ा तो आपका यह मुनाफा भी दुगना तिगुना हो सकता है।

सॉस बनाने के लिए कच्ची सामग्री कौन-कौन सी लगेगी?

टमाटर सॉस का व्यापार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप यदि 25 किलो टमाटर लेते हैं तो सिर्फ 10 किलो ही सॉस तैयार होगा। जिसके लिए कौन-कौन सी चीजें कितनी मात्रा में जाएंगी यहां हम बताए हैं।

  • फ्रेश टमाटर=25 kg
  • काली मिर्च =100 gram
  •  प्याज =2 kg
  • लहसुन= 100 gram
  • vinegar =50 gram
  • sweetener = 2 kg
  • Red Food color= half tablespoon
  • तुलसी के powder =30 gram
  • लहसुन पाउडर =50 gram
  • फूड प्रिजर्वेटिव =1 tablespoon
  • नमक = 200 gram

🍅 Sauce बनाने की विधि क्या है?

  • टमाटर सॉस बनाने के लिए सबसे पहले आपको फ्रेश टमाटर लेने होंगे जो कि आप किसी होलसेल मार्केट से ले या किसान से ताकि आपके प्रॉफिट कम ना हो।
  • अब उन टमाटर को अच्छी तरीके से धोकर काट दे।
  • अब आप बर्तन में थोड़ा सा तेल देकर उसमें प्याज लहसुन काट कर डाल ले जब हल्का भून जाए तब उसमें कटे हुए टमाटर डाल दे। और उसे चलाते रहें।
  • जब थोड़ा पक जाए तब इसे auto grinder machine में डालें 
  • जब tomato puree तैयार हो जाएंगे तो उससे एक बर्तन में खाली करके धीमी आंच में चढ़ा दे।
  • अब इसमें आपको काली मिर्च पाउडर विनेगर शक्कर तुलसी के पाउडर लहसुन पाउडर नमक एवं फूड कलर डालकर धीमी आंच में पकने दें अंत में फूड प्रिजर्वेटिव डालें ताकि आपका प्रोडक्ट लंबे समय तक चले।
  • इस फ्यूरी को आप इतना पकाएं जब तक यह आधा ना हो जाए। ना ज्यादा पतला रखे ना हो ज्यादा गाना।
  • अब आपका टमाटर सॉस तैयार है।

टोमेटो सॉस की पैकेजिंग कैसे करेंगे?

टोमेटो सॉस की पैकेजिंग बहुत तरीके से कर सकते हैं। आप इसे प्लास्टिक के पाउच में या कांच के बोतल में पैक कर सकते हैं वह भी अलग-अलग ग्राम में। जैसे आप 1 केजी या 500 ग्राम में या 200 ग्राम मैं पैकेजिंग कर सकते हैं।

साथ ही आप ₹2 वाले पाउच मैं भी पैक कर सकते हैं। ताकि आपका उत्पाद को छोटे से छोटे लोग हैं इस्तेमाल कर सकें। पैकेजिंग का इस्तेमाल आप पैकिंग मशीन के द्वारा कर सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करेंगे?

टोमेटो सॉस अपने आप में फेमस है लोगों के जुबान में बैठा हुआ है जिसके लिए आपको ज्यादा ब्रांडिंग या खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप लोकल मार्केट में होलसेलर दुकानदारों को यह सॉस बेचे सकते हैं। आप रेस्टोरेंट्स, ठेले वाले, होटल वाले को भी आप डायरेक्ट कम कीमत में बेच सकते हैं।

अगर आप चाहे तो अपने ब्रांड का बैनर लगा सकते हैं मार्केटिंग के लिए। अगर आप का प्रोडक्ट स्वादिष्ट है तो लोग एक बार कहने के बाद बार-बार खरीदेंगे जिससे अब की बिक्री में वृद्धि हो जाएगी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल मैं हमने आपको टमैटो सॉस के बिजनेस (Tomato Sauce Business Plan in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी दी है। आप इस व्यापार को कैसे चलाएंगे?कितना खर्च होगा? कितना आपको मुनाफा होगा? कैसे बनाएंगे? कच्ची सामग्री क्या-क्या लगेंगे?कितनी मात्रा में? ‘

सब की जानकारी हमने आपको यहां इस आर्टिकल में दिए हैं। अब पैकेजिंग कैसे करेंगे? मार्केटिंग कैसे करेंगे? इन सब की भी जानकारी हमने आपको यहां दी है तो उम्मीद करते हैं हमारा आज का आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×