Today Gold Price: सोने की कीमत में कितनी आई गिरावट?  

सोना एक ऐसा चीज है जिसका ख्वाहिश हर किसी को होता है. सोना एक ऐसा चीज है जिसे अगर आपने एक बार खरीद लिया तो फिर उससे आपको फायदा ही होगा किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा. आज कल सोने का कीमत इतना बढ़ गया है की जल्दी कोई भी आम आदमी अपने शौक को पूरा करने के लिए सोना नहीं खरीद पाता है.

अगर आप का भी शौक सोना खरीदना और पहनना है तो फिर आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात है क्योंकि सोने की कीमत में आई है भारी गिरावट। अभी आप सोना बहुत ही कम कीमत में लेकर पहन सकते हैं और अपने शौक को पूरा कर सकते हैं. 

सोने की कीमत में हमेशा उतार-चढ़ाव होता है लेकिन ज्यादातर इसमें बढ़ोतरी ही देखा जाता है पिछले कुछ सालों में सोने की कीमत पहले जो था उससे दोगुना हो गया है. लेकिन अभी फिलहाल सोने की कीमत काफी कम हो गया है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि सोने की कीमत में कितनी कमी आई है और यह कीमत कब तक कम रहेगा और आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं या ऑफलाइन तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

सोने की नई कीमत 

आप सभी को बता देना चाहते हैं कि अभी अभी सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि सोने की कीमत में काफी कमी आया है. अगर आप अभी सोना खरीदना चाहते हैं तो फिर यह समय आपके लिए बहुत ही सही है अभी आप बहुत ही कम कीमत में सोना खरीद कर अपने शौक को पूरा कर सकते हैं. या फिर अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं तो अभी आप सोना खरीद कर रख सकते हैं.

अपने पैसे को इसमें इन्वेस्ट कर सकते है, और फिर जब सोने का कीमत बढ़ जाएगा तब आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप अपने बच्चे की शादी के लिए सोच रहे हैं आप सोच रहे हैं कि अपने बच्चे की शादी के लिए कुछ सोने के जेवरात बनाए तो फिर यह काम अभी आप कर सकते हैं. अभी सोने की कीमत काफी कम हो गया है अभी आप सोना खरीद कर अपने बच्चे के शादी के लिए जरूरी जेवरात बनवा सकते हैं.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने बच्चों की शादी के लिए उसका सारा सामान पहले से ही एक एक करके जोड़ते हैं और जमा करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो फिर यह समय आपके लिए बहुत ही सही हैं अभी आप कम कीमत पर सोना खरीद कर इसका लाभ उठा सकते है.

सोने का दाम क्यों बढ़ता जा रहा है? 

आपको बता दें कि सोना एक ऐसा चीज है जिसका दाम दिन प्रतिदिन और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते सोने का कीमत और महंगा होता जा रहा है. आपको बता दें कि एक आंकड़े के मुताबिक पता चला है कि पिछले 4 सालों में सोने का कीमत 2 गुना बढ़ गया है.

2018 में सोना का कीमत जितना था अभी उसका दोगुना हो गया है और यह और भी ज्यादा बढ़ते जा रहा है. अभी फिलहाल 2-3 दिनों से सोने की कीमत की बढ़ोतरी में कुछ ठहराव आया है. 

सोने का कीमत लगातार बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि सोने का उत्पादन जो है अब पहले के मुकाबले कम हो गया है और इसका मांग जो है और भी ज्यादा बढ़ते जा रहा है. जैसे-जैसे सोने का मांग बढ़ता है उसका कीमत भी बढ़ने लगता है और जैसे-जैसे इसका मांग में कमी आता है इसका कीमत भी घटने लगता है.

आपको बता दे की ज्यादा दिन तक सोने का कीमत जो है वह कम नहीं रहेगा क्योंकि 20 नंबर से शादियों का सीजन तथा अन्य फंक्शन शुरू हो रहे हैं जिससे सोने का कीमत जो है बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए अभी तुरंत सोना खरीद कर रख ले. 

इन्वेस्टमेंट के लिए सोना अच्छा है 

अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है और आप चाहते हैं कि आपने पैसे को कहीं ऐसा जगह लगाए जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ हो. तो आपको बता देना चाहते हैं कि अभी सोने का कीमत काफी कम हो गया इसलिए अभी आप अपने पैसे को सोना खरीदने के लिए लगा सकते हैं.

अभी आप सोने को बहुत ही कम दाम में खरीद सकते हैं, और फिर जब दाम बढ़ जाएगा तब इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. 

सोना एक ऐसा चीज है जिसे आपने एक बार खरीद लिया तो यह आपको हमेशा फायदा ही देगा आप इसे जितना दिन तक चाहे उतना दिन तक रख सकते हैं और जब आपको सही लगेगा आपको लगेगा कि अभी सोने का दाम अच्छा है तो फिर आप उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. तब तक सोने को अपने पास अच्छे से रख सकते हैं, सोने में इन्वेस्टमेंट आपको कभी भी घटा नहीं कराएगा। 

सोना का ताजा रेट क्या है? 

अगर आप अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए अभी सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है अभी सोने का भाव कम है इसीलिए अभी आप इसे खरीद कर रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए भी अभी का समय बहुत ही सही है. अभी आप इसमें अपना पैसा निवेश करके बाद में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

लेकिन निवेश करने से पहले आपको इसका ताजा रेट जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, ताजा रेट जानने के बाद ही आप सोने को खरीदें। बात करें सोने की ताजा रेट की तो 1 ग्राम सोने का ताजा कीमत अभी है 4780 रुपए जोकि पहले के कीमत से लगभग 40 से ₹50 कम है. इसके अलावा बात करें प्रति 8 ग्राम सोने की कीमत की तो प्रति 8 ग्राम सोने की कीमत आज 38240 रुपए हैं.

 प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत

इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं 10 ग्राम सोने की कीमत की तो आपको बता दें प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत ₹47800 है जो कि पहले के कीमत से लगभग 440 से 450 रुपए का अंतर है. साथ ही साथ  आज का ताजा रेट प्रति 100 ग्राम सोने की कीमत 478000 रुपए है, जो कि पहले के कीमत से लगभग 4400 रुपए का अंतर है. 

तो इसी से आप अंदाजा लगा लीजिए की अगर आप अभी सोने खरीदते हैं तो फिर आपको इसमें कितना बचत होता है. अगर आप अभी सोना खरीदते हैं तो आप कम से कम प्रति 100 ग्राम 4000 से ₹4500 तक का बचत कर सकते हैं. 

निष्कर्ष: 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को 22 कैरेट सोने के नए रेट के बारे में बताया है अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सही समय है. अभी आप कम कम दाम में सोना खरीद सकते हैं और आप अपने ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

साथ ही अगर आप अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा समय है आप अभी अपना पैसा इसमें लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आपने अभी तक सोना नहीं खरीदा है तो फिर जल्द से जल्द खरीदे। 

उम्मीद करता हूं आप सबको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें।

Leave a Comment