5 Best Tips For Job : पाना चाहते हैं अपने पसंद की नौकरी तो जरूर अपनाएं ये 5 बेहतरीन जॉब टिप्स। जाने विस्तार में

Tips For Job : क्या आप उन युवाओं में से हैं जो अच्छी नौकरी की तलाश में दर-दर ठोकरें खा रहे हैं। बार-बार रिजेक्शन का मुंह देखना पड़ रहा है। या फिर अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको अपने मनपसंद की नौकरी नहीं मिल पा रही है। या फिर आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं है और दूसरा नौकरी पाना चाहते हैं।

हमारा आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है क्योंकि हम यहां इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 बेहतरीन जॉब टिप्स देने वाले हैं जिसे फॉलो करने के बाद गारंटी के साथ आपको नौकरी मिल जाएगी बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। ताकि आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक मिल सके।

Tips For Job | जॉब प्राप्त करने के महत्वपूर्ण टिप्स

हमारे देश में लाखों युवा ऐसे हैं जो अपने पसंद की नौकरी के तलाश में दर-दर ठोकरें खा रहे हैं। फिर भी उन्हें उनके पसंद की नौकरी नहीं मिल पाती हैं।

सालों से मेहनत और लगन से अपनी पढ़ाई पूरी कर जब नौकरी लेने जाते हैं तो उन्हें रिजेक्शन का मुंह देखना पड़ता है। या फिर आप सालों से ऐसी नौकरी कर रहे हैं जिसे करना आपको पसंद नहीं है पर करना आपकी मजबूरी है और आप चाहते हैं कि आपको दूसरी नौकरी आपके पसंद की मिले।

या फिर आप कोई नए नौकरी की तलाश में तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको अच्छी और आपके पसंद की नौकरी मिलने में सहायता करेगी। वह कौन सी खास बातें हैं हम आगे आपको बताने वाले।

वो कहते हैं न कोई भी कार्य अगर आप दिल से करेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी। ठीक है उसी प्रकार अगर आप अपनी पसंद की नौकरी करेंगे तो जाहिर सी है कि आप उसमे सफलता जरूर पाएंगे और आपका मन और दिल दोनों खुश रहेगा।

आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़े क्योंकि हम आपको यहां पर 5 ऐसे बेहतरीन जॉब टिप्स देने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप अपने मनचाहे नौकरी को प्राप्त कर पाएंगे।

पाना चाहते हैं अपने पसंद की नौकरी तो जरूर अपनाएं ये 5 बेहतरीन जॉब टिप्स

हर व्यक्ति की चाह होती है कि उसे अपने पसंद की नौकरी मिले। मगर ऐसा नहीं हो पाता है कुछ लोग होते हैं किस्मत वाले जिनकी इच्छाएं पूरी हो पाती है।

जिन की इच्छाएं नहीं पूरी हो पाती हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारे बताए हुए आप 5 बेहतरीन टिप्स को (5 important Tips for job) फॉलो करेंगे तो आपकी इच्छाएं भी जरूर पूरी होंगी अभी अपने मनचाहे नौकरी को प्राप्त कर पाएंगे।

1. एक अच्छा रिज्यूम तैयार करें

मनचाहा नौकरी या कोई और नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक अच्छा रिज्यूम तैयार करना होगा। जिसमें कम से कम शब्दों में अधिक जानकारी देने की कोशिश करें। वह रिज्यूम ही आपका प्रतिबिंब दर्शआएगा।

क्योंकि उसमे आपकी शिक्षा और आपके व्यक्तित्व से जुड़ी पूरी जानकारी होगी। जब आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करेंगे तो कंपनी वाले पहले आपका रिज्यूम देखेंगे उसके बाद ही तय करेंगे कि आप उनके कंपनी में काम करने लायक है या नहीं।

इसलिए आप अपने रिज्यूम में सत्य एवं सही जानकारी दें। ताकि इंटरव्यू के दौरान बातें झूठी ना निकले।

2. Self-skill development

क्या आपके साथ ऐसा होता है आप बार बार इंटरव्यू दे रहे हैं और फेल हो जा रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो आपको self skill development करने की जरूरत है। आपके अंदर जितनी जानकारी होगी, आप जितने होनहार होंगे उतनी जल्दी आपको नौकरी मिल जाएगी। बस आपको अपने ऊपर मेहनत करने की जरूरत है।

आप जिस भी क्षेत्र से जुड़े कंपनियों में कार्य करना चाहते है उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।
उस कंपनी का Past, present, future पूरी जानकारी निकालें। और आप जो भी कार्य करना चाहते हैं उस कंपनी के उस कार्य में आप निपुणता हासिल करें।

आपके अंदर जितनी जानकारी होगी आप जितने होनहार होंगे उतनी जल्दी आपको नौकरी मिल जाएगी। बस आपको अपने ऊपर मेहनत करने की जरूरत है।

3. कोई एक कार्य में आप specialist बने

मनचाहा नौकरी पाने के लिए हमारा अगला टिप्स है कि आपको कोई एक कार्य में महारत हासिल करनी चाहिए।
आप जिस भी कंपनी में कार्य करना चाहते हैं, या अपने पसंद की नौकरी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के कोई एक कार्य में पूरी गहराई से जानकारी हासिल करनी होगी। कोई एक विषय में आपको महारत हासिल करनी होगी।

अलग अलग तरीके से आपको हर दिन वह कार्य करना होगा। आप जितना practice करेंगे उतना specialist बनते जाएंगे।

फिर आप जब कहीं जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो सबसे पहले आप ही सेलेक्ट होंगे। क्योंकि सभी कंपनियों को ऐसे ही कैंडिडेट पसंद है जो उस काम से जुड़ी पूरी जानकारी अपने पास रखते हैं। और कोई एक खास काम में माहिर होते हैं।

4. Self-confident

क्या आपमें Self confident की कमी है। और नौकरी पाने में असमर्थ हैं। तो यहां हम बताएंगे कि Self confident कैसे बढ़ा सकते है। Self confident यानिकि आत्मविश्वास। एक वक्ति के अंदर आत्मविश्वास का होना अतिआवस्यक होता है। तभी वह भीड़ में अपनी पहचान बना सकेगा।

अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो इन्टरव्यू के दौरान पूछे गए questions का answers confident होके नही दे पाते है। वे हिचकिचाते है, आधा जवाब दे पाते हैं और आधा जवाब भूल जाते है या बोल नही पाते है।इसे कहते हैं आत्मविश्व की कमी।
अगर आपके साथ ऐसा होता हैं तो इसे दूर कीजिए तभी आप मनचाहा नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

Self confident बढ़ाने का तरीका

सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाना है तो आपको प्रत्येक दिन अपने आईने के सामने खड़ा होकर अकेले में खुद से बातें करनी होगी।अगर आप हर दिन यह काम करते हैं तो आपके अंदर की हिचकिचाहट, शर्म जो भी है सब दूर हो जाएंगे और आप कॉन्फिडेंट होकर सभी लोगों से बात कर पाएंगे।

आप जिस क्षेत्र से जुड़े क्षेत्र में नौकरी करना चाहते है उस क्षेत्र से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल करना शुरू कर दें क्योंकि आपके अंदर जितना ज्ञान होगा उतना confident feel करेंगे। आप जितने आत्मविश्वास के साथ काम करेंगे, लोगों को जवाब देंगे उतनी अच्छी छवि आप लोगों के बीच बना पाएंगे।

5. प्रेरणा ले rejection से

आप अपने rejection से प्रेरणा ले सकते हैं। उन्हें सुधार कर आप अपनी मनचाही नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
बहुत बार ऐसा देखा गया है कि कंपनियों की तरफ से इंटरव्यू के बाद कैंडिडेट को नौकरी देने से मना कर दिया जाता है। क्या आप कभी सोचे हैं कि ऐसा क्यों होता है? क्या कभी आप जानने की कोशिश किए हैं कि आप को रिजेक्ट क्यों किया गया? नहीं।

तो हम आपको यहां गौर करने वाली बात बताने जा रहे हैं। जब भी आपको कोई भी कंपनियां है नौकरी देने से इंकार कर दे तो आप सबसे पहले उनसे अपना rejection का कारण पूछे।

आपके किन कमियों के कारण आपको नौकरी नहीं मिल पाई। फिर आप उन कमियों को दूर कर अपनी ताकत बनाएं। ताकि अगली बार किसी और कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाए तो आपको सबसे पहले चुन लिया जाए।

निष्कर्ष

Tips for job पाना चाहते हैं अपने पसंद की नौकरी तो जरूर अपनाएं ये 5 बेहतरीन जॉब टिप्स। जाने विस्तार में इस आर्टिकल में हमने आपको पांच ऐसे बेहतरीन job tips दिए हैं जिस को अपनाकर आप अपने पसंद की नौकरी या कोई और नौकरी भी प्राप्त कर पाएंगे।

बस आपको नौकरी लेने से पहले इन बातों पर ध्यान देनी पड़ेगी कि आप जब इंटरव्यू देने जाए तब आपका सिलेक्शन एक बार में ही हो जाए। उम्मीद करते हैं हमारा आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×