टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

आज स्मार्टफोन का जमाना है तो ऐसे में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके काफी आसान होते जा रहे है, काफी लोग है जो अपने फोन का इस्तेमाल करने के साथ-साथ फ़ोन से अच्छी कमाई भी कर लेते है. इसीलिए आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

यह एक सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन है जो इस समय काफी ट्रेंडिंग में है मतलब की इसका इस्तेमाल आज काफी किया जा रहा है। तो हमने सोचा यो ना आपको एक ऐसी ट्रिक बताई जाए जिससे आप टेलीग्राम के इस्तेमाल के साथ इससे पैसे भी कमा ले.

अगर आप भी टेलीग्राम का उपयोग करके इससे पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है या फिर इससे पैसे कमाना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है. हमने नीचे कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके आपके साथ शेयर किए जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस एप्लीकेशन से अच्छे पैसे कमा सकते है, तो चलिये तरीको को जानते है.

टेलीग्राम क्या है?

टेलीग्राम एक व्हाट्सएप्प मैसेंजर की तरह Cloud-based Instant मेसेजिंग सर्विस है. जहां आप व्हाट्सएप्प की तरह अपने दोस्त, परिवार से ऑनलाइन चैट कर सकते है. लेकिन यहां टेलीग्राम में अन्य चैट आप्लिकेशन से काफी अलग है.

मतलब की टेलीग्राम क्लाउड पर आधारित ऍप्लिकेशन है जिसका मतलब होता है कि अगर आप यहां किसी से चैट करते है, या कोई फ़ाइल किसी भेंजते है तो वह टेलीग्राम के सर्वर पर ही अपलोड हो जाता है. इसके अलावा भी इसमे कई अच्छे फीचर को जोड़ा गया है, जिसके इस्तेमाल से आप टेलीग्राम से अच्छे पैसे कमा सकते है.

वैसे भी अगर आप आज इस इंटरनेट की दुनिया मे इंटरनेट पर एक्टिव रहते है तो जानते ही होंगे कि अगर आपको पैसे कमाने के सही तरीके मिल जाये तो आज पैसे कमाना काफी आसान हो जाता है. इसीलिए आज हम अपने इस लेख में टेलीग्राम से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके लेकर आये है, हालांकि अभी टेलग्राम इतना पॉपुलर नही हुआ है.

लेकिन अब दिन प्रतिदिन इसके यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है. जिसके चलते अब इससे पैसे कमाना भी काफी आसान होता जा रहा है. अब इससे पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में हमने नीचे आपको एक एक करके डिटेल में बताया है.

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

आज जैसे-जैसे इंटरनेट का जमाना बढ़ता जा रहा है वैसे-वसे पैसे कमाने के तरीके काफी बढ़ते जा रहे है. काफी लोग है मोबाइल एप्लिकेशन जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प एप्प जैसे से काफी अच्छी कमाई कर रहे है. वही अब टेलीग्राम जो कि सोशल मीडिया आप्लिकेशन ही है जिसका इस्तेमाल।दिन प्रतिदिन काफी बढ़ता जा रहा है.

आज कल लोग इसका इस्तेमाल अपने बिज़नेस बढ़ाने, लोगो से बातचीत करने के लिए उपयोग में लाते है, लेकिन अगर आप चाहे तो इससे काफी पैसे भी कमा सकते है.

लेकिन अब कैसे कमाए इसकी जानकारी अभी लोगो को नही है लेकिन अब आपको इसकी फिक्र करने की जरूरत नही है क्योंकि आज आपको इस आप्लिकेशन से पैसे कमाने के काफी तरीके बताने जा रहा हूँ.

यकीनन अगर आप नीचे दिए गए तरीके फॉलो करते है तो काफी हद तक आसानी से आप इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के साथ-साथ काफी पैसे भी कमा सकते है. टेलीग्राम से पैसे कमाए इसके तरीके आप नीचे पढ़ सकते है:

1. Link Shortener

इस एप्लिकेशन से लिंक शॉर्टनर सर्विस के रूप में पैसे कमाने का काफी अच्छा और काफी आसान तरीका है. यहां आपको किसी भी वेबसाइट के यूआरएल को शार्ट करना होता मतलब की छोटा करना होता है और फिर उसे अपने टेलीग्राम आप्लिकेशन एकाउंट में पब्लिश करना होता है.

फिर आपके द्वारा पब्लिश किये गए लिंक को कोई पड़ता है या क्लिक करता है तो उसके बदले आपको काफी अच्छे पैसे मिलते है.

जैसे कि अगर शार्ट लिंक की बात करे तो आज सोशल मीडिया का जमाना है ऐसे में लोग जरूरी इंफॉर्मशन पड़ना, वीडियो देखना काफी पसंद करते है. जैसे कि आज स्टेटस का क्रेज़ काफी है जिन्हें लोग काफी पसंद करते है तो ऐसे में आपके पास यह अच्छा ऑप्शन है कि आप किसी भी वेबसाइट के स्टेटस वीडियो को शार्ट करके अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल दे बस फिर जीतने व्यू उतने ही पैसे आप कमा सकते है.

2. PPD Network

PPD जिसका मतलब होता है pay par Download Network जिसका।इस्तेमाल करके आप आसानी से इस एप्लिकेशन चैनल से पैसे कमा सकते है. यहाँ आपको किसी PPD वेबसाइट पर जाकर वहां से किसी फ़ाइल, वीडियो, फ़ोटो आदि को अपलोड करना होता है.

फिर आप उसे अपने टेलीग्राम चैनल पर पब्लिश करके अच्छे पैसे कमा सकते है. यहां आपके द्वारा पब्लिश की गयी फ़ाइल को कोई जितने बार डाउनलोड करेगा उतने ही पैसे आपको उसके बदले मिलेंगे। इंटरनेट पर ऐसी कई ppd वेबसाइट मौजूद है जो इस बेस पर काम कराती है.

आप एक अच्छी PPD वेबसाइट को जॉइन करके और फिर उस पर फ़ोटो, वीडियो, सॉफ्टवेयर आदि को अपलोड करके अपने टेलीग्राम चैनल पर उसे पब्लिश करके लंबे समय तक अच्छी कमाई कर सकते है.

3. Promotion

टेलीग्राम से पैसे कमाने का यह काफी अच्छा तरीका है. यहाँ आपको ज्यादा कुछ नही करना होता बस अगर आपके टेलीग्राम एकाउंट चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर है तो आसानी से आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते है.

आज यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल है जो अपने चैनल का प्रमोशन कराने के अच्छे पैसे देते साथ आपको ऐसे काफी ब्लॉगर मिल जाएंगे जो आपको अपने ब्लॉग के प्रमोशन के लिए अच्छे पैसे दे सकते है.

4. Affiliating Marketing

यह टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे पुराना और आसान तरीका है यहाँ आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने इस एकाउंट पर सेल करना होता है। जिसके बदले कंपनी आपको अच्छा खासा पैसा दे सकती है।

जैसे कि आज दुनिया भर में ऐसी कंपनी जैसे कि अमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील मौजूद है जो अपने प्रोडक्ट को सेल कराती है. तो ऐसे आप उन कंपनी को जॉइन करके मतलब की वहां अपना एक एकाउंट बनाकर उस कंपनी के प्रोडक्ट Affiliating लिंक को अपने टेलीग्राम एकाउंट पर शेयर कर सकते है.

फिर आपके शेयर किए गए लिंक से क्लिक करके जितने ज्यादा प्रोडक्ट को लोग ख़रीदेंगे उसी के हिसांब से आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

5. Refer Recharge App

इस तरीके से भी आप इस टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते है, गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप्लीकेशन मौजूद है जो अपने अप्प को रेफर करने के पैसे देते है। जिनको आसानी से आप अपने पेटीम बैंक में एड कर सकते है और अगर आप चाहे तो उनका रिचार्ज भी कर सकते है।

यह काफी अच्छा और पुराना तरीका पैसे कमाने का काफी लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल करके रेफर रिचार्ज अप्प जिसे रेफर एंड एरन के नाम से भी जाना जाता है। से अच्छे पैसे कमा रहे है।

6. Sell telegram Channel

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे और बड़े ग्रुप है तो आसानी से अपने टेलीग्राम चैनल को सेल करके अच्छे पैसे कमा सकते है. आज ऐसे कई लोग मौजूद है जो इस तरह के टेलीग्राम चैनल की तलास में रहते है. तो ऐसे में आपको अपने चैनल को सेल करने का अच्छा मौका साबित हो सकता है.

7. Donation

इस चैनल से पैसे कमाने का यह भी काफी अच्छा तरीका है यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर है, तो उन अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके आसानी से Donation के जरिये ads की सेल्लिंग कर सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है.

8. Cross Promotion

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल, वेबसाइट, फेसबुक पेज है तो उनका टेलीग्राम पर प्रमोशन करके आप आसानी से काफी अच्छे पैसे एअर्न कर सकते है.

अब जैसे कि अगर आपका कोई वेबसाइट, यूट्यूब चैनल है तो आप उनके लिंक शेयर टेलीग्राम चैनल पर शेयर करके गूगल एडसेंस के जरिये पैसा कमा सकते है.

9. Reselling product

प्रोडक्ट को रिसेललिंग करके टेलीग्राम से पैसे कमाने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है। दोस्तों रिसेललिंग मतलब की आप किसी भी प्रोडक्ट को कम दामो पर खरीद सकते है और फिर उन्हें अपने टेलीग्राम चैनल की मदद से कमीशन के साथ अच्छे दामो पर सेल कर सकते है.

10. Freelancing

आज फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम जिसकी डिमांड काफी बढ़ती जा रही है, और इस काम लिए लोगो की तलास मुख्य रूप से ऑनलाइन ही को जाती है, तो यह आपके पास अच्छा मौका है कि आप अपने किसी फ्रीलांसिंग प्रोजेक्ट का कोई भी काम ऑनलाइन टेलीग्राम के जरिये ले सकते है और फिर उसे घर बैठे पूरा करके उसके बदले अच्छे पैसे कमा सकते है।

Note:

ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आप आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है. लेकिन अब आप किस तरीके से पैसे कमाना चाहता है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है.

हमारी टीम आपको यही सलाह देना चाहेगी की आप सिर्फ एक तरीके पर निर्भर न रहे उसके साथ-साथ दूसरे तरीको का भी इस्तेमाल करे.

निष्कर्ष

आज के इस युग मे पैसे कमाने के काफी तरीके है और लोग अपने-अपने तरीके का इस्तेमाल करके काफी अच्छे पैसे कमा रहे है। लेकिन आज अगर पैसे कमाने की बात की जाए तो ऑनलाइन तरीका एक ऐसा तरीका जिसका इस्तेमाल करके आज लोग ज्यादा पैसा कमाना पसन्द करते है।

क्योकि यहाँ लोगो को ज्यादा मेहनत नही करनी होती है साथ ही यहां से पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपके साथ टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए इसके बेस्ट तरीके शेयर किए जिनको फॉलो करके आप आसानी से घर अपने इस टेलीग्राम चैंनल से अच्छी कमाई कर सकते है.

पैसे कमाने के दिया गए तरीके आपको कैसे लगाए या डफिर आपके लिए यह पोस्ट किंस प्रकार महत्वपूर्ण रही हमें कमेंट करके अवश्य बताये है. साथ ही दोस्तों अगर आपको दी गयी पोस्ट में जानकारी ऊपयोगी रही हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर् शेयर करे ताकि इन्हें भी इस तरह के पैसे कमाने के आसन तरीके के बारे में पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here