TATA Scholarship Program 2022 : Apply Online Application Form, Last Date & Eligibility 

यदि आप एक छात्र हैं और अपने पढ़ाई के प्रति संवेदनशील तथा जागरूक है तो आर्टिकल केवल और केवल आपके लिए ही है। कहने का तात्पर्य है कि article के माध्यम से हम आपको टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के विषय में विवरण प्रदान करने वाले हैं। 

यदि आप छात्रवृत्ति प्राप्ति हेतु इच्छुक हैं तो आपके लिए अति आवश्यक होगा कि हमारे article को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के विषय में बहुत सी जानकारियां प्रदान की है। 

किन्हें तथा कितना स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा:-

यदि टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के विषय में हम बात करें तो इसके लिए कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के छात्र तथा जनरल अंडरग्रैजुएट या फिर प्रोफेसर अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। एक बात जान लेना आती आवश्यक है कि इस स्कॉलरशिप के माध्यम से प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता ₹12000 से लेकर ₹50000 तक की हो सकती है। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको इस बात से परिचित करा दे कक्षा 6 से लेकर 12वीं के छात्रों के वास्ते स्कॉलरशिप ₹12000 के निर्धारित की गई है। वही अधिक जनरल अंडर ग्रेजुएट के विद्यार्थियों की बात की जाए तो इन्हें ₹20000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

इसके अतिरिक्त प्रोफेशनल अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के छात्रों को ₹50000 तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। 

टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए कब से आवेदन करें:-

यदि आप टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक है तो आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आवेदन करने की तिथि कब प्रारंभ की गई थी। 

यदि आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका यह बात जान लेना अति आवश्यक है कि टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए आवेदन करने की प्रथम तिथि 1 अगस्त 2022 की थी। 

आवेदन करने के लिए कीसी भी प्रकार की बात की जाए तो यह ऑनलाइन माध्यम से की जाने वाली है। 

टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 एक नजर करीब से:-

इस योजना की यदि बात की जाए तो इसका नाम The Tata Capital Pankh Scholarship Programme है। स्कॉलरशिप हेतु यदि आवेदकों की बात की जाए तो पूरे देश भर के छात्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। इस वजह से देशभर के प्रत्येक छात्र देश के किसी भी कोने से टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

किस प्रकार का आवेदन किया जाएगा:-

आप सभी पाठकों को हम इस बात से परिचित करा दे टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप में आवेदन हेतु आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा। 

जिसके विषय में हम आपको संपूर्ण विवरण इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं। जिससे कि आप शीघ्रता शीघ्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकें। 

किस प्रकार से की जाएगी चयन प्रक्रिया:-

यदि आप टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के लिए आवेदन करते हैं तो आपका यह जान लेना भी अति आवश्यक है कि इन छात्रों को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। ‘द टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम’के वास्ते छात्रों का चयन उनकी शैक्षणिक योग्यता तथा वित्तीय पृष्ठभूमि के बेसिस पर प्रदान की जाएगी। 

इसमें एक बहु-चरणीय प्रक्रिया शामिल है:-

  • सभी उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता तथा वित्तीय पृष्ठभूमि के बेसिस पर प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को टेलिफोनिक साक्षात्कार। 
  • अंतिम चयन के वास्ते समिति द्वारा अंतिम साक्षात्कार। 
  • 50% सीटें लड़कियों के वास्ते आरक्षित है साथ ही साथ एस सी अथवा एसटी या फिर विकलांग छात्रों को वेटेज प्रदान किया जाएगा 

इस प्रकार करे आवेदन:-

  • सर्वप्रथम आपको अपना पंजीकरण करना होगा। 
  • यह पंजीकरण आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर करना होगा जैसे आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करेंगे। 
  • स्कॉलरशिप के वास्ते सभी उम्मीदवारों को आवेदन हेतु सर्वप्रथम होम पेज में आने की आवश्यकता होगी। 
  • जैसे ही आप होम पेज पर विजिट करें आपको विभिन्न स्कॉलरशिप के ऑप्शंस दिखाई देने लगेंगे। 
  • इसके पश्चात आपको अपनी योग्यता के अनुरूप ही स्कॉलरशिप का चुनाव करना पड़ेगा। 
  • जैसे ही आप स्कॉलरशिप का चयन सफलतापूर्वक कर लेंगे आपको यहां पर व्यू डीटेल्स का ऑप्शन मिल जाएगा। 
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करें उसके पश्चात आपके समक्ष एक पॉप अप खुलेगा। 
  • यहां पर आपको सबसे नीचे में अप्लाई नाव का विकल्प दिखाई देने लगा जिसको आपको सिंपल क्लिक कर लेना। 
  • वैसे आप इसको क्लिक करेंगे आपके समक्ष एक पॉपअप खुलकर आ जाएगा। 
  • इन सब तथ्यों को पूर्ण करने के पश्चात आपको यहां पर रजिस्टर के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना। 
  • जैसे आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे उसके बाद आपके समक्ष रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा तो आपको सावधानी पूर्वक भर देना है। 
  • इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरने के पश्चात उसको सबमिट कर देना है। तत्पश्चात आपको लॉगइन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। 
  • लॉग इन करने के पश्चात स्कॉलरशिप हेतु ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
  • उसके पश्चात जैसे आप इस फोटो पर लॉगिन करेंगे उसके बाद आपके समक्ष इस का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसको आपको सावधानीपूर्वक भर देना है। 
  • इससे मांगी गई सभी दस्तावेजों को अच्छी सी स्कैन करके अपलोड कर देना होगा। 
  • इसके पश्चात अंत में आपको submit वाले ऑप्शन के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। जैसे ही आप सबमिट वाला ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपको इसकी रसीद प्राप्त हो जाएगी। 
  •  ईस को प्रिंट आउट निकलवा कर रख लेना है। ध्यान रहे किया रसीद बहुत ही ज्यादा आवश्यक है तथा भविष्य में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है। 
  • इस प्रकार से आप सभी विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप हेतु आवेदन कर सकते हैं तथा इसका लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। 

 निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको टाटा स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 के विषय में विस्तार पूर्वक स्थान किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए यह सभी जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं आज हमें को सुझाव देना चाहते हैं तो yah कार्य आप कमेंट के जरिए कर सकते हैं। 

आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा उसके लिए हम आपसे पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “TATA Scholarship Program 2022 : Apply Online Application Form, Last Date & Eligibility ”

Leave a Comment

×