Sweet Shop Business Idea in Hindi : कैसे शुरू करें मिठाई का बिजनेस और निकालें हज़ारों की मासिक आमदनी?

Sweet Shop Business Idea in Hindi : कैसे शुरू करें मिठाई का बिजनेस और निकालें हज़ारों की मासिक आमदनी? यहाँ हम आपको मिठाई का बिजनेस करने के लिए हर प्रकार की प्लानिंग कैसे करते हैं इस विषय में पूरी जानकरी साझा करेंगे।

 हेलो दोस्तों क्या आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे जिसमें लागत कम एवं मुनाफा ज्यादा हो और सदाबहार चलने वाला बिजनेस हो। तो ऐसे ही बिज़नस आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आप मिठाई का बिजनेस कर सकते हैं हैं इस बिजनेस में आपको ज्यादा मुनाफा होगा क्योंकि मिठाई की मांग  पूरे वर्ष रहती है। आपको आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप मिठाई का बिजनेस कैसे करेंगे?

इस बिजनेस में आपको कितना खर्च करना होगा?  एवं आपको कितना फायदा होगा?  इसके लिए आपको कौन-कौन से लाइसेंस लगेंगे? एवं इस बिजनेस को चलाने के लिए आपके लिए क्या-क्या जरूरी होगा? इन सब की जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं तो आप हमारे साथ  अंत तक बने रहे ।

मिठाइयों का बिजनेस हमें क्यों करना चाहिए?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत त्योहारों का देश है यहां पर विभिन्न प्रकार के जाति एवं धर्म के लोग पाए जाते हैं। जो हर प्रकार के त्योहारों मनाते हैं। हमारे देश में हिंदू, मुस्लिम, सिख,ईसाई,गुजराती, बंगाली, मराठी, तेलुगू के साथ साथ और भी कई प्रकार के धर्म के लोग निवास करते हैं। जो अलग-अलग त्यौहार मनाते हैं और प्रत्येक त्यौहार में प्रत्येक जाति के लोग मिठाइयों का प्रयोग करते हैं। आपको बता दें कि हमारे देश में मिठाइयों का डिमांड पूरे वर्ष रहती है।

सभी धर्मों में भगवान के भोग के लिए मिठाई को सबसे शुद्ध माना जाता है। इसलिए हर पूजा में भगवान को चढ़ने वाला भोग मिठाई ही होता है। पूजा के अलावा हर प्रकार के खुशियों में लोग मिठाइयों का प्रयोग करते हैं। चाहे वह  birthday party, marriage anniversary, baby birth, marriage function, या promotion, जीत की खुशी हो सभी प्रकार की खुशियों में लोग मिठाइयों का प्रयोग करते हैं और मिठाई खाना हर किसी को पसंद है बच्चों से लेकर बड़ों तक को मिठाई खाना बहुत पसंद होता है। इसलिए मिठाइयों का बिजनेस सदाबहार चलने वाला बिजनेस है जिसकी मांग हर दिन हर महीने पूरे साल रहती है।

Sweet Shop Business Idea in Hindi | मिठाइयों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप मिठाई का बिजनेस शुरू कर रहे हैं और आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं एवम आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस लंबे समय तक चले तो आपको बिजनेस शुरू करने से पहले बहुत सी बातें हैं जिनको ध्यान में रखनी होगी।

  • मिठाइयों का बिजनेस मे कितना निवेश करना होगा?
  • इस बिजनेस में कितना लाभ मिलेगा?
  • मिठाइयों का बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव
  • मिठाइयों का व्यापार के लिए उत्तम कारीगर का चयन
  • मिठाइयों का मेनू कार्ड तैयार करें
  • कौन-कौन से आवश्यक लाइसेंस लगेंगे?
  • मिठाइयों का बिजनेस के लिए मार्केटिंग कैसे करेंगे?

इन सभी बिंदुओं पर हम विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि आपको अच्छे से समझ आ जाए कि आप मिठाई का बिजनेस कैसे करें?Sweet Shop Business Plan in Hindi 

ये भी अवश्य पढ़ें:

मिठाइयों के बिजनेस मे कितना निवेश करना होगा?

मिठाइयों के बिजनेस में कितना निवेश करना हैं। ये आप पर निर्भर करता है। आप किस पैमाने में बिजनेस करना चाहते है। अगर आप छोटे पैमाने पे बिजनेस करते है। ज्यादा मंहगा आइटम नही रखना चाहते है,  ज्यादा बड़ी दुकान नही खोलना चाहते हैं या आपकी पूंजी कम है तो आप कम पैसों में भी इस बिजनेस कर सकते है। इसके लिए आपको कम से कम 50,000से 60,000 हजार रूपये खर्च करने होंगे।

यदि आप इस बिजनेस में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे निवेश करना होगा। थोड़ा बड़े पैमाने पर आपको बिजनेस करना होगा। इस बिजनेस के लिए आपके पास अगर जमीन और दुकान है तो आपके लिए अच्छा है आपको कम पैसे में भी अच्छा खासा लाभ होगा। यदि आप कोई दुकान भाड़े पर लेकर खोलते हैं तो 300000 – 400000 लाख रुपए निवेश करना होगा। और अगर आप जमीन लेकर खोलते है तो आपको और भी ज्यादा पैसे निवेश करना होगा।

Sweet Shop Business में कितना लाभ मिलेगा?

आप यदि ज्यादा पैसा निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा। अगर आप कम पैसा निवेश करेंगे तो आपको लाभ भी कम कम ही होगा मिठाई का दुकान सदाबहार दुकान होता है।

मिठाई की डिमांड पूरे वर्ष रहती है। इसलिए आप जितना आइटम अपने दुकान में रखेंगे और जितना स्वादिष्ट मिठाई रखेंगे है उतना ज्यादा आपके दुकान की मिठाई बिकेगी।  जितनी selling होगी profit भी उतना ज्यादा होगा।

 अगर आप 50,000 से ₹60,000 लगाते हैं तो आप आराम से 8000से ₹10,000 महीने का कमा सकते हैं।

और अगर आप ₹500000 या उससे अधिक पैसे निवेश करते हैं तो आप महीने का ₹30000 से ₹40000 तक कमा सकते हैं और अगर आप की बिक्री अच्छी रही तो आप अपने लाभ को बढ़ा भी सकते हैं।

मिठाइयों का बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव। 

केवल मिठाइयों का बिजनेस ही क्यों बल्कि आप किसी भी बिजनेस को करते हैं तो सही जगह का चुनाव करना आवश्यक होता है। क्योंकि जगह ही तय करती है कि आपकी आमदनी में कैसी होगी और आपका बिजनेस कैसा चलेगा। 

तो आपको मिठाई के दुकान के लिए कोई public places या भीड़भाड़ वाली जगह का चयन करना चाहिए। जो market के बीच में हो जहां लोगो का आना जाना लगा रहता हो। साथ ही पानी बिजली जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हो। तभी आप अपने business में लम्बे समय तक टिक पाएंगे।

मिठाइयों का व्यापार के लिए उत्तम कारीगर का चयन

मिठाइयों का business के लिए उत्तम कारीगर का चयन करना अति आवश्यक होता है। अधिक मात्रा में मिठाईयां बनाने के लिए आपको लगभग 3 से 4 हलवाई की जरूरत होगी ही।

आपके दुकान की बिक्री भी हलवाई के ऊपर ही निर्भर करती है। जितने स्वादिष्ट आपके मिठाई होंगे उतनी ज्यादा आपके दुकान की मिठाई की बिक्री होगी। इसलिए आपको एसे कारीगर का चुनाव करना चाहिए जो अनुभवी हो। और जिसे सभी प्रकार के स्वादिष्ट मिठाइयां बनाने आती हो। 

मिठाइयों का मेनू कार्ड तैयार करें

मिठाइयों का मेनू कार्ड तैयार करने से पहले आपको मार्केट की जांच पड़ताल करनी चाहिए। आप जिस एरिया में दुकान खोलने वाले हैं वहां पर आपको थोड़ी research करनी होगी। बाजार में कौन-कौन सी मिठाइयों की कितनी मांगी है आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। उसी के अनुसार आप अपने मिठाइयों का मेनू कार्ड तैयार करें।

Sweet Shop Business के बिजनेस में कौन-कौन से लाइसेंस लगेंगे?

आप किसी भी प्रकार का बिजनेस करते हैं तो आपके लिए लाइसेंस बनाना  अनिवार्य हो जाता है। और जहां मिठाइयों की या अन्य खाने-पीने की चीजों का बिजनेस कर रहे हैं तो सरकार से परमिशन लेना और भी जरूरी हो जाता है। इस बिजनेस के लिए आपको तीन से चार लाइसेंस लगेंगे।

  1. एफएसएसएआई( FSSAI lessons)
  2. जीएसटी(GST licence)
  3. Fire lessons
  4. नगर निगम या नगरपालिका से लाइसेंस लेना होगा।

मिठाइयों का बिजनेस के लिए मार्केटिंग कैसे करेंगे?

मिठाइयों का बिजनेस के लिए सबसे अच्छी marketing strategy लगानी चाहिए। जिसके लिए आप अपना कोई ब्रांड बना सकते हैं, आप अच्छी क्वालिटी का डिब्बा मिठाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने business के लिए marketing online और offline दोनों तरीके से आप कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपको Sweet Shop Business Idea in Hindi यानि की मिठाई बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है। आप मिठाइयों का बिजनेस करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को एक बार पूरा जरूर पढ़ें इसमें आपको यह भी बताया गया है कि आपको मिठाइयों का बिजनेस क्यों करना चाहिए? कैसे करेंगे ? और कौन-कौन सी मुख्य बातें आपको ध्यान में रखनी चाहिए? ताकि आपका Sweet Shop Business लंबे समय तक चले। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×