SWAT Full Form – SWAT का फुल फॉर्म क्या है ?

हर देश में अपनी सुरक्षा प्रणाली होती है और यह सुरक्षा संस्थान जो है कई भागों में भी बैठी हुई होती है आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि SWAT का फुल फॉर्म क्या है (SWAT Full Form).

सुरक्षा दस्तों को अलग-अलग भागों में बांट कर रखा जाता है और जरूरत क्यों न शर्म का इस्तेमाल कर जाता है.

जब कोई ज्यादा अहमियत वाला और अधिक जटिलता वाला सुरक्षा की जरूरत होती है उस वक्त उसी के अनुसार दस्ते का इस्तेमाल किया जाता है. यही वजह है कि आपकी पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि SWAT का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SWAT in Hindi). साथ ही जानेंगे कि इसका पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

SWAT का पूरा नाम क्या है – What is the full form of SWAT in Hindi?

SWAT Full Form - SWAT का फुल फॉर्म क्या है ?
SWAT Full Form

SWAT का फुल फॉर्म Special Weapons and Tactics है.

इसे हम हिंदी में स्पेशल वेपंस एंड टैक्टिक्स भी बोलते हैं. इसका हिंदी अर्थ होता है विशेष हथियार और रणनीति.

यह संयुक्त राज्य अमेरिका में इलीट पुलिस अधिकारियों की एक टीम को होती है. इस टीम को बहुत अधिक खतरे वाले मिशन को संभालने के लिए ट्रेन किया जाता है.

इनकी जो क्षमता होती है वह साधारण पुलिस अधिकारियों के कौशल और क्षमताओं से परे हैं.

स्वाट टीम के सामान्य कर्तव्यों में अगवा किए गए लोगों का बचाव, आतंकवाद विरोधी अभियान, भारी हथियारों से लैस अपराधियों को गिरफ्तार करना आदि शामिल हैं. हर देश में ऐसी स्थितियों को संभालने के लिए अपनी विशेष टीमें होती हैं.

इसी तरह भारत में भी इससे मिलता-जुलता नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स होते हैं. जिन का चुनाव आर्मी में सबसे अच्छे फिटनेस वाले और अधिक क्षमता वाले सैनिकों में से चुनकर किया जाता है.

SWAT full form in management

Strengths-Weaknesses-Opportunities-Threats)

SWAT full form in street dancer

Sikh Welfare and Awareness Team

SWAT full form sikh

Sikh Welfare and Awareness Team

स्वात की स्थापना 1960 के दशक में दंगों या हिंसक आतंकवादी हमले के दौरान शहरों की रक्षा के लिए किया गया था. इस टीम के सदस्य आधुनिक हथियारों से लैस होते हैं इसके अलावा इनके पास ऐसा उपकरण होता है जो किसी सेना के पास नहीं होता.

स्वाद की टीम में जाने के लिए कुछ स्टैंडर्ड होते हैं जिन्हें पूरा करना जरूरी होता है.

अधिकारी बनना इतना आसान नहीं होता इसमें आवेदन करने से पहले एक विशिष्ट कार्यालय के लिए सेवा देना जरूरी होता है इसके अलावा उनकी शारीरिक योग्यता मक्खी योग्यता लिखित योग्यता इत्यादि का टेस्ट लिया जाता है. उन्हें मनोवैज्ञानिक तौर पर भी बहुत स्ट्रांग रहना पड़ता है.

इसके लिए उनका टेस्ट लिया जाता है जब यह साबित कर देते हैं कि वह इसके लायक है तभी उनका सिलेक्शन होता है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको एक सुरक्षा एजेंसी के बारे में बताया जो मुख्य रूप से अमेरिका में स्थित है और इसका काफी गौरवशाली काम होता है.

इसका मुख्य उद्देश्य होता है आतंकवाद से लड़ना और लोगों की सुरक्षा करना जहां पर भी मामला थोड़ा पेचीदा होता है वहीं पर इनको भेज दिया जाता है.

आज में आ गया होगा किस बात का पूरा नाम क्या है और इसका हिंदी अर्थ क्या होता है और आप समझ गए होंगे कि इस का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of SWAT in Hindi).

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here