SSC GD Big Bharti : 10वीं, 12वीं के लिए खुशखबरी 75,813 पदो पर जोरदार भर्तिया तुरन्त जाने प्रक्रिया

हमारे देश का जब भी नाम लिया जाता है उसके साथ ही बेरोजगारी का भी नाम लिया जाता है। क्योंकि हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या सर्वाधिक है। हालांकि इस परिस्थिति में बहुत सी निजी संस्थाएं सरकार के साथ-साथ आगे आई है जोकि इन बेरोजगार युवकों को रोजगार प्राप्त प्रदान करती है। 

किंतु हमारे देश की जनसंख्या इतनी अधिक है कि यह रोजगार के अवसर पर्याप्त नहीं है।यदि आप भी उन युवाओं में शामिल है जो रोजगार प्राप्ति हेतु निरंतर प्रयास कर रहे हैं तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर हमेशा निकल के माध्यम से लेकर आए हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको इस बात से अवगत करा दे अभी हाल फिलाल में ही निकली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार SSC GD Constable Recruitment 2022 के माध्यम से बहुत से बेरोजगार युवकों को रोजगार प्राप्त होगा। 

यदि आप भी इससे जुड़े सभी आवश्यक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए अत्यावश्यक होगा कि आप हमारे article को आखिर तक अवश्य पढ़ें। 

SSC GD Constable Recruitment 2022 :-

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करा दे एसएससी जीटी मैं अभी हाल फिलहाल में ही बंपर भर्ती निकाली है जिसके लिए 10वीं पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती में कुल 75813 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। 

ऐसे में यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करते हैं और आपको यदि नौकरी प्राप्त हो जाती है तो इससे ना केवल आपको आर्थिक सहायता मिलेगी अपितु इससे आप के मान सम्मान में भी चार चांद लग जाएंगे। 

कहने का तात्पर्य है कि हमारे देश में उपस्थित सभी युवाओं का यह सपना होता है कि वह इंडियन आर्मी में काम करें। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति इंडियन आर्मी में कार्यरत होता है तो उसे बहुत ही अधिक मान सम्मान मिलता है। सरकार के द्वारा इस के वास्ते नोटिफिकेशन को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

आयु सीमा :-

यदि बात करें आयु सीमा की तो सर सरकारी नौकरी में आयु सीमा का निर्धारण पहले ही किया जा चुका होता है। जिसके परिणाम स्वरूप आयु सीमा से संबंधित उम्मीदवार ही केवल आवेदन कर सकते हैं। 

यदि आपकी एसएससी जीडी कांस्टेबल की निकली भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 23 वर्ष की होनी आवश्यक है। इस आयु सीमा से परे उम्मीदवार इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता:-

यदि बात शैक्षणिक योग्यता की होगी तो यह भी पूरी तरह से निर्धारित की गई है। किंतु आप सभी पाठकों को यह जानकर अत्यधिक प्रसन्नता होगी कि एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आपके पास केवल दसवीं पास सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। 

इसके अतिरिक्त आपके पास यदि अन्य कोई सर्टिफिकेट या डिग्री नहीं है तो इससे आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि शैक्षणिक योग्यता केवल दसवीं पास रखी गई है। 

नोटिफिकेशन को कब जारी किया जाएगा:-

यदि आप एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती हेतु आवेदन करने के इच्छुक है तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप इसके द्वारा आने वाले प्रत्येक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें तथा सभी खबरों पर विशेष नजर रखें। 

जिससे कि आपके हाथों से या सुनहरा अवसर ना जा सके। आपको पूर्व ही बता दे कि यदि आप इस भर्ती हेतु आवेदन करके सफलतापूर्वक रोजगार प्राप्त कर लेते हैं तो इससे ना केवल आपको आर्थिक सहायता मिलेगी अभी तो आपके सम्मान में भी बहुत ही अधिक वृद्धि होगी। 

क्योंकि हमारे देश में इंडियन आर्मी को बहुत ही अधिक सम्मानित किया जाती है। ऐसे में यदि आप इंडियन आर्मी में कार्य करते हैं तो केवल से आपका सम्मान बढ़ेगा अभी तो आपके माता-पिता की भी समाज में प्रतिष्ठा में वृद्धि आएगी। 

एसएससी के माध्यम से 6 जुलाई 2022 को जारी किए गए परीक्षा कैलेंडर कि यदि माने तो कही जा सकती है  एसएससी जीडी 2022 के नोटिफिकेशन को अब दिसंबर महीने में जारी किया जाएगा। 

हम आपको एक अन्य  lचिजो से भी अवगत करा दे सरकार के द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण घोषणा की गई है जिसके माध्यम से सरकार 1 साल में 1000000 लोगों को भर्ती कराने की योजना बना रही है। 

फिजिकल एलिजिबिलिटी :-

जाहिर सी बात है जब आर्मी में भर्ती हो रही है तो फिजिकल एलिजिबिलिटी का भी ख्याल रखना आवश्यक है। आपको बता रही थी जनरल ओबीसी एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की लंबाई 170 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त यदि उम्मीदवार एसटी कैटेगरी से संबंधित है तो उसकी लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

महिलाओं की आधी बात करें तो यदि महिला जनरल ओबीसी तथा एससी केटेगरी से संबंधित है तो उनकी लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए वहीं अगर महिला कैंडिडेट एसटी कैटेगरी से है तो उसकी लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

यदि बात करें मेल कैंडिडेट जो कि जनरल ओबीसी तथा एससी केटेगरी से संबंधित है तो उनके चेस्ट की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर से लेकर 50 सेंटीमीटर तक की होनी चाहिए। यदि मेल कैंडिडेट एस टी कैटेगरी से संबंधित है तो उसकी चेस्ट की चौड़ाई 76 सेंटीमीटर से लेकर 80 सेंटीमीटर तक की होनी चाहिए। 

इसके साथ ही हरिद्वार की बात की जाए तो जनरल ओबीसी तथा एससी कैटेगरी के महल उम्मीदवारों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में लगानी है। 

इसके अतिरिक्त एसटी कैटेगरी के मेल कैंडिडेट को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में लगानी है। 

वह यदि फीमेल कैंडिडेट की बात की जाए जो जनरल ओबीसी तथा एससी केटेगरी से संबंधित है तो उन्हें 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8.5 मिनट में लगानी है। यदि महिला कैंडिडेट एसटी कैटेगरी से संबंधित है तो उन्हें 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8.5 मिनट में लगानी होगी। 

और अगर हम बात करे इसके हाईट की तो इसमे सभी उम्मीदवारो की हाईट 170 सेमी होनी चाहिए।एसएससी जीडी मे पुरूष उम्मीदवारो को 24 मिनट मे 5 किलो मीटर और महिला उम्मीदवारो को 8.5 मिनट मे 1.6 किलोमीटर दौड लगानी होगी।और हम बता दे इसके आयु की तो 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक की होनी चाहिए। 

निष्कर्ष :-

आज के article के माध्यम से हमने आपको SSC जी डी कांस्टेबल भर्ती 2022 के विषय में विस्तार पूर्वक सभी जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×