Small Rural Area Business Idea : गांव में कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस, कमायें लाखों रुपये महिना

आप सभी पाठकों का हम हमारे इस आर्टिकल में तहे दिल से स्वागत करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ Small Rural Area Business Idea के विषय में विस्तार से बताएंगे। जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कारगर सिद्ध हो सकते हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति है तथा स्टार्टअप बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आएं हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रूरल एरिया में कारगर सिद्ध होने वाले कुछ बिजनेस आइडिया के विषय में बताएंगे। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। 

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस आइडिया:

बिजनेस आइडिया के विषय में सभी लोग अलग-अलग तरह से सोचते हैं। इसके साथ ही सब की राय भी विभिन्न प्रकार की होती है। ऐसे में ज्यादातर बिजनेस आइडिया मैं इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि वह शहरी क्षेत्रों में बेशक रूप से स्थापित हो जाएंगे तथा उसी प्रकार से लाभ प्रदान करेंगे। किंतु जब बात ग्रामीण क्षेत्रों की आती है तो यहां स्थिति इसके विपरीत होती है। 

यदि आप इलेक्ट्रिक शॉप को ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करने की विषय में सोचते हैं तो इसमें आपको फायदा मिलने की बहुत ही कम संभावना है। इसके साथ ही यदि आप ऐसे किसी भी बड़े बिजनेस के विषय में सोचते हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में आपको लाभ हो इससे कम संभावना है। 

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय में बताएंगे जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत ज्यादा सही रहेंगे। 

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताए जाने वाला यह बिजनेस आपके लिए बहुत सारा लाभकारी सिद्ध होगा। 

आप इन बिजनेस आइडियाज में से किसी एक को भी चुन के  शुरू कर सकते हैं। 

जाने कुछ कारगर बिजनेस आइडिया:-

1. किराना दुकान का व्यवस्था है( The Grocery Store Business) :- 

यदि आप अपने ग्रामीण क्षेत्रों में किराने की दुकान अर्थात खाने-पीने की दुकान का व्यवस्था प्रारंभ करते हैं तो आपको इसके लिए महज ₹50000 से लेकर ₹60000 तक की पूंजी की आवश्यकता होगी। यदि आप इस बिजनेस को प्रारंभ करते हैं तो इसमें आपको बेहद ही कम लागत में अधिक मुनाफा मिलने की संभावना है। आपको केवल दुकान तथा किराने में रखने वाले सामान की आवश्यकता होगी। आप यदि है सभी सामान को होलसेल में खरीदते हैं तो यह काफी सस्ता पड़ेगा। तथा आपको इससे अधिक लाभ पहुंचेगा। 

2. सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय (The Cosmetics Business):-

यदि आप सौंदर्य प्रसाधन व्यवस्था अर्थात कॉस्मेटिक बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसमें आपको लाभ ही होगा। क्योंकि महिलाओं को सजना सवरना का कितना शौक होता है इस विषय में तो सभी जानते ही हैं। यदि इस परिस्थिति में आप अपने ग्रामीण क्षेत्रों में मेकअप वस्तुओं रखते हैं तो आपको इससे निसंदेह रूप से मुनाफा ही होगा और आप दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करेंगे। 

3. साइकिल इन तथा मोटर रिपेयरिंग सेंटर का व्यवसाय (The Business of Cycling and Motor Repairing Center):-

इस बात को तो सभी जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन के लिए ज्यादातर साइकिल तथा मोटरसाइकिल का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में यदि आप उन क्षेत्रों में साइकिल का मोटर रिपेयरिंग सेंटर की दुकान खोलते हैं तो इससे लाभ पहुंचेगा।

4. फोटोग्राफी तथा फोटो कॉपी बिज़नस (Business of Photocopying and Photography):- 

यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में फोटो कॉपी तथा फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में फोटो कॉपी तथा फोटोग्राफी करने वाले दुकानों की संख्या बहुत ही ज्यादा कम होती है ऐसे में यदि आप इन दुकानों को खोलते हैं तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा लाभ पहुंचेगा। 

5. अनाज खरीदने तथा बेचने का कारोबार (Business of buying and selling food grains) :-

अनाज खरीदने तथा बेचने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको केवल एक गोदाम की आवश्यकता होगी जहां पर आप आसानी से खाद्यान्नों को रखकर देश तथा खरीद कर रख सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग कृषि कार्य में संलग्न होते हैं इस वजह से यह व्यवस्था की संधि रूप से सफल होगा।

6. फ्लैश मशीन बिजनेस (Thresher Machine Business) 

कृषि क्षेत्रों में ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का योगदान होता है इस वजह से यदि आप क्षेत्रों में प्रेसिंग मशीन का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा मिलेगा। क्योंकि यहां पर गेहूं धान बाजरे सरसों जैसे फसलों को निकालने हेतु मशीनों का प्रयोग में लाया जाता है। 

7. टेंट हाउस बिजनेस  (Tent House Business):-

अकसर देखने को मिलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोई बड़ा मैरिज हॉल नहीं होता है जिसके परिणाम स्वरूप वहां पर शादी जन्म दिन एनिवर्सरी तथा वर्षगांठ जैसे शुभ अवसर को मनाने हेतु समारोह के लिए उचित स्थान नहीं मिल पाता है। ऐसे में यदि आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा। इसके लिए आपको केवल पर्दे लाइट कुर्सी टेबल क्रोकरी इत्यादि चीजों की आवश्यकता होगी। 

8. सरसों तिलहन मूंगफली इत्यादि के लिए मिनी तेल का व्यवसाय ( Business of mini oil mill for mustard, oilseeds, groundnut etc):-

यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में तेल निकालने की मिनी मशीन लगाते हैं तो इससे आपको निसंदेह रूप से मुनाफा ही होगा। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि संबंधित क्रियाकलापों अधिक किए जाते हैं इसी वजह से वहां पर इन फसलों को भी उगाया जाता है। वही इन फसलों को उगाने का मुख्य उद्देश्य इनसे तेल प्राप्त करना है ऐसे में यदि आप मिनी तेल निकालने वाली मशीन लगाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। 

निष्कर्ष:-

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा।इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Small Rural Area Business Idea : गांव में कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस, कमायें लाखों रुपये महिना के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। यदि आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ के हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह आज आप कमेंट कर सकते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Small Rural Area Business Idea : गांव में कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस, कमायें लाखों रुपये महिना”

  1. Hm gao me hi rhte h pr jitne v busyness k bare me charcha hua vo sb yaha hota h or mere papa pair se apahij h to kripya unke hisab se kuch busyness idea de…

    Reply

Leave a Comment

×