Small Business Ideas : 1 लाख की मशीन से 1000 रोज की कमाई, ना दुकान चाहिए ना घर

नमस्कार , आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का स्वागत है। आज के हमारे article का टॉपिक है बिजनेस आइडिया। यदि आप भी उन्हीं लोगों में शामिल है जो इंटरनेट पर बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आए हैं।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ एक ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय में जानकारियां साझा करने वाले हैं जिसके वास्ते ना ही दुकान की आवश्यकता होगी और ना ही मकान की। 

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि भरा  कौन सा बिजनेस आईडिया है जिसके लिए ना ही दुकान की आवश्यकता हो सकती है और ना ही घर की किसी कमरे की तो इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

हमारा देश भारत में बहुत सारे लोग रहते हैं। इतने सारे लोग रहते हैं कि जनसंख्या के आधार पर हमारे देश भारत का स्थान विश्व भर में दूसरे स्थान पर है। इस बात की पूरी संभावना है कि जल्द ही भारत पहले स्थान पर आ जाएगा। 

अब इतनी बड़ी जनसंख्या को रोजगार उपलब्ध करा पाना कोई मामूली सी बात तो नहीं है। इसीलिए ज्यादातर लोग नौकरी को छोड़कर बिजनेस के क्षेत्र में स्वयं को आजमा रहे हैं। 

लोगों के द्वारा नौकरी की तुलना में व्यावसायिक को  प्राथमिकता:-

यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आप ने इस बात को जरूर होगी किया होगा कि अब के किशोर तथा किशोरियों मैं नौकरियों को प्राप्त करने की इच्छा को त्याग कर स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने का निर्णय लिया है। 

क्योंकि अब के नौजवानों को इस बात का आभास हो चुका है कि केवल नौकरी करके उनकी आवश्यकता हो तथा इच्छाओं की पूर्ति नहीं की जा सकती है। इस वजह से ज्यादातर लोग स्टार्टअप बिजनेस या फिर स्मॉल स्लैब बिजनेस किया करते हैं। 

यदि आप उन लोगों में शामिल है जो बिजनेस करने के इच्छुक है और बिजनेस को तलाश है है तो आप बिल्कुल स्थान पर आए हैं क्योंकि हम आपको यहां पर एक ऐसा आईडिया बताएं जो आपको निसंदेह रूप से पसंद जरूर आएगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने किस चीज की आवश्यकता पड़ेगी :-

यदि आप जानना चाहते हैं कि हमारे द्वारा बताए जाने वाले बिजनेस आइडिया में आपको किस चीज की आवश्यकता पड़ेगी तो हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि आपको केवल ₹100000 के एक मशीन की आवश्यकता होगी। 

जो आपको रोजाना ₹1000 तक की कमाई आसानी से करा कर दे सकती है। अब हम पहले इस बात से अवगत करा दें कि आपको इस मशीन के लिए नहीं किसी दुकान की आवश्यकता होगी और ना ही अपने घर के किसी कमरे की जरूजानेरत पड़ेगी। 

किस मशीन की बात की जा रही है :- 

हमारे द्वारा जिस मशीन का के विषय में ऊपर बताया गया है उसका नाम है Plaster Finishing Machine। इसकी नाम को पढ़ने के बाद इस बात की क्लेरिटी प्राप्त हो जारी है। इस मशीन का प्रयोग कंस्ट्रक्शन के काम पर किया जाता है। 

हम आपको इस बात से रूबरू करा देगी इस मशीन का प्रयोग बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के कार्यों में किया जाता है। इसकी सहायता से प्लास्टर की फटाफट से सुनिश्चित की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दें कि बाजार में बहुत सारे ऑटोमेटिक सीमेंट प्लास्टर मशीन मौजूद है। 

लेकिन यह मशीन अभी तक भारत में लोगों का विश्वास जीत पाने में असमर्थ सिद्ध हुई है। किंतु हमारे द्वारा बताए गए मशीन को हाथ से ऑपरेट किया जाता है। इस मशीन की खास बात यह है कि कम से कम 6 कारीगरों का काम अकेले ही कर लेती है। 

अपनी टीम बना ले :-

यदि आप ही रोजाना लगभग ₹1000 की कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए अति आवश्यक है कि आप सर्वप्रथम एक टीम बना लें। और उस टीम में एक मशीन ऑपरेटर दो कारीगर तथा दो हेल्पर शामिल कर लें।  

इस प्रकार से यदि आप अपनी टीम बना लेते हैं तो आपके लिए यह आसान हो जाएगा कि आप ठेका ले ले और ठेके पर काम कर ले। इसके साथ ही आप कॉन्ट्रैक्ट लेकर भी कार्य कर सकते हैं या फिर रोजाना हाजिरी पर भी कार्य कर सकते हैं। 

कार्य चाहे किसी भी प्रकार से इस मशीन के जरिए आपको हर दिन ₹1000 की कमाई आसानी से हो जाएगी। 

यह बिजनेस फायदेमंद क्यों सिद्ध होगा :-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है कि उसका घर सुंदर लगे। जिसके लिए कुशल कारीगरों की आवश्यकता होती है जो इन कार्यों में पूरी तरह से इन कार्यों में निपुण होने चाहिए। 

किंतु समस्या यह है कि कुशल कारीगरों की पहचान जल्दी नहीं हो पाती है। इस वजह से लोगों को बहुत ही अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जब कारीगरों का चुनाव करते हैं। ऐसे में यदि आप दीवारों में प्लास्टर करने हेतु मशीनों का प्रयोग करते हैं तो आपके द्वारा किए गए कार्य और भी अधिक सुंदरता प्राप्त होगी। 

इसके अतिरिक्त जहां लोगों को इस कार्य को करने हेतु सालों साल मेहनत करके निपुणता हासिल करनी होती है । आप उससे बच जाएंगे । इस प्रकार से आप के कार्य में एक निपुण कारीगर की तरह से फिनिसिंह आएगी। 

यदि आपने एक स्थान पर कार्य किया तो आपको दोबारा से कार्य करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि लोगों के द्वारा अच्छे कारीगरों को ढूंढा जाता है। आपके कार्य को देख कर अवश्य ही अन्य और भी लोग आपसे संपर्क करने का प्रयास करेंगे। इस प्रकार से आपको और भी कार्य मिलता चला जाएगा। 

निष्कर्ष :-

आज के article के माध्यम से हमने आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय में बताया है जिसके प्रयोग से आप रोजाना ₹1000 की कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही हमें और बहुत से आवश्यक जानकारी आपके साथ साझा की है जिनके विषय में जानना आपके लिए अति आवश्यक था। किंतु फिर भी यदि आप के मन मस्तिष्क में कोई प्रश्न रह जाता है या फिर हमें कोई सुझाव देने की इच्छा उत्पन्न होती है तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

हमारे article को आप सभी पाठकों ने आखिर तक पढ़ा. उसके लिए आप सभी पाठकों का आभार। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

2 thoughts on “Small Business Ideas : 1 लाख की मशीन से 1000 रोज की कमाई, ना दुकान चाहिए ना घर”

  1. सर आप मुझे इस मशीन का वीडियो भेजिए इस मशीन को किस जगह से खरीद सकते हैं उसका एड्रेस भी आप बताइए

    Reply

Leave a Comment

×