सिंगर कैसे बने?

आज की इस मनोरंजन भरी जिंदगी में शायद ही कोई ऐसा होगा संगीत से प्यार ना करता हो वरना आज सभी लोग आज संगीत सुनना बेहद पसंद करते है, सभी के स्मार्टफोन में आज अपने – अपने पसन्द के गाने मौजूद होते है फिर चाहे वह mp3 में हो या फिर किसी वीडियो फॉर्मेट में हो लेकिन गाने ज़रूर मौजूद होते है,

बैसे भी जब कोई काम करके ज्यादा थक जाता है तो अपने इस थकान को दूर करने के लिए गाने सुनना सबसे ज्यादा पसन्द करता हैं ये एक तरह का फैक्ट कहे सकते है कि जब कोई अपने काम को पूरा करते – करते थक जाता है तो वह संगीत सुनना पसंद करता है।

अपने पसन्द के गाने सुनना तो सभी को पसन्द होता है लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते है जो किसी फिल्म दुनिया मे सिंगर के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन अब एक अच्छा सिंगर या कहे सकते है कि गायक कैसे बने इसके बारे में बिल्कुल जानकारी नही होती है

क्योंकि सिंगर बनना भी कोई आसान काम नही होता है इसके लिए भी काफी मेहनत करनी होती है और एक परीक्षा की तरह कई चिजो से गुजरना होता है। जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है सो अगर आप इस गायक बनना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

सिंगर कैसे बने?

आज मनोरंजन के इस युग मे फ़िल्म इंडस्ट्री काफी बड़ी होती जा रही है समय -समय मूवी नए – नय गाने रीलीस किये जा रहे हैं।

आज बढ़ती इस इंडस्ट्री के क्षेत्र के बढ़ते इस युग के कारण काफी ऐसे लोग होते है जो इसमे अपना कैरियर बनाना चाहते है। क्योंकि यहां पैसे कमाने को काफी मिलता है साथ ही काफी शान और शौकत भरी जिंदगी हो जाती है।

यही कारण है कि आज फिल्मी दुनिया मे जाने का आज हर युवा का सपना होता है ताकि वह भी अपनी जिंदगी शान और शौकत के साथ व्यतीत कर सके। लेकिन अब यह इतना आसान काम नही होता है इसके लिए आपको काफी पहले से तैयारी करते हुए चलना बहुत जरूरी होता है।

जैसा कि लगभग सभी लोग जानते है फ़िल्म इंडस्ट्री में कई विकल्प होते है कोई अच्छा अभिनेता बनना चाहता है तो कोई फिल्मों में गाना गाकर सिंगर बनना चाहता है, आज हम सिंगर कैसे बने इसके बारे में विस्तार से जानने वाले है। सिंगर जो कि किसी भी मूवी के लिये गाना गाते है, या अपनी खुद की एल्बम रिलीस करते है। इतना तो लगभग आप सभी जानते हैं

लेकिन दोस्तों जैसा कि आज फ़िल्म इंडस्ट्री काफी बड़ी है जिसमे एक परीक्षा को तरह काफी कॉम्पटीशन बढ़ता जा रहा है क्योंकि आज काफी ऐसे लोग है जो गायक बनाना चाहते हैं जिसके लिए वह काफी मेहनत भी करते है.

ये भी जाने –

तो अब अगर आप इस कॉम्पटीशन को पार करते हुए एक अच्छा गायक बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी तभी आप एक अच्छा सिंगर बनकर फिल्मी दुनिया मे अपना नाम रोशन कर सकते है।

तो अब अब आप इस मुकाम को कैसे हासिल कर सकते है इसके लिए आपको क्या – क्या करना चाहिए इसकी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पड़ते जाएं –

आईडियल चुने

अगर आप इस मुकाम को हासिल करना चाहते है तो सबसे पहले आपकी यहाँ से शुरुआत होती हैं मतलब की आपको सबसे पहले अपने पसंदीदा गायक का चयन करना है आपको यहां उस गायक का चयन करना है.

जिस प्रकार के गाने आपको सुनना पसंद हो या फिर आप जिस प्रकार के गाने गा सकते हैं जैसे कि आपको नार्मल बॉलीवुड के गाने गाना सुनना और गाना पसन्द है तो किशोर कुमार, लता जी, और आज के युग के अर्जित सिंह आदि में किसी को अपना एक IDOl मानकर अपनी इस सफलता की और बढ़ सकते है।

डर को दूर भगाये

डर एक ऐसा नाम जो व्यक्ति को उसकी आगे की सीडी पर चढने से रोकता है, और संगीत तो एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जिसमे काफी डर महसूस होता है क्योंकि इतने लोगो के सामने खड़े होकर गाने को गाना काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अब अगर आप एक अच्छे संगीतकार बनना चाहते तो आपको अपने दिमाग से इस डर डर को बिल्कुल बाहर निकालना होगा। तभी आप आगे बढ़ सकते है।

अगर आपको ज्यादा लोगो के सामने गाते हुए हिचकिचाहट होती है या फिर आपको डर लगता है तो इसके लिए आप प्रैक्टिस करना शुरू कर दे। आप चाहे तो अपने गाने को परिवार के लोगो के साथ सुना सकते है।

इससे आपके मन मे जो डर है वह आसानी से बाहर निकल जाएगा। और फिर आप बिना डर के लोगो के सामने गाने सुना सकते है। इससे आपका हौसला बढेगा और आगे बढ़ने में आपको मदद मिलेगी।

आवाज़ और गले का विशेष ध्यान रखें

किसी भी गायक के लिए उसकी मधुर आवाज़ उसके लिए सबसे बड़ी एक तरह से जादुई शक्ति होती है। तो इसलिए आपको अपनी आवाज़ और गले पर विशेष ध्यान देना होगा। कई बार खान पान के कारण आवाज़ और गले मे समस्या पैदा हो जाती है.

तो अब क्योंकि आपको एक अच्छा सिंगर बनना है इसलिए आपको अपने गले और आवाज़ को ध्यान में रखकर चिजो का सेवन करना है ताकि आपकी आवाज़ की मधुरता पर कोई परेशानी ना हो।

म्यूजिक क्लास जॉइन करें

हर छात्र के लिए एक अच्छी पढ़ाई करने के लिए ट्यूशन का सहारा लेते है तो यहां भी आपको ठीक उसी तरह एक अच्छा गायक बनने के लिए म्यूजिक क्लास को जॉइन करना मतलब की सफलता की और आगे बढ़ना। इसलिए एक अच्छा सिंगर बनने के लिए म्यूजिक क्लास अवश्य जॉइन कर ले आज जगह – जगह पर सिंगिंग क्लास मौजूद है जिसमे आप जॉइन ले सकते है।

सिंगिंग कॉम्पटीशन में भाग ले

सिंगिंग कॉम्पटीशन आज समय – समय पर कई जगह आयोजित किये जाते है जैसे कि कॉलेज, स्कूल इसके अलावा भी कई जगह ऐसे प्रोग्राम कराए जाते है जिसमे भाग लेना आपको सिंगर बनने की मुकाम तक ले जाने में आपकी पूरी मदद करता है।

अगर आप समय – समय पर होनी वाली सिंगर प्रतियोगिता में भाग लेते है तो आपको खुद में उसमे निखारने के मौका मिलता है साथ ही यह आपको आगे के कैरियर में।सफल बनाने में काफी मदद करता है तो इसलिए आपको सिंगर कॉम्पटीशन कही भी हो सभी भाग ज़रूर लेना चाहिए।

निरंतर अभ्यास करें

ये सबसे जरूरी होता है कि अगर आप किसी काम को करने की तैयारी कर रहे है तो शुरु से उसकी बेहतर तैयारी करते हुए चले तो यहाँ यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अगर आप एक अच्छा गायक बनना चाहते है तो इसकी रोज़ समय निकालकर दिन में लगभग 3 से 4 घंटे तक अभ्यास ज़रूर करे।

सीखने की इच्छा को उत्साहित करे

सिंगर बनने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण होता है कि आपको अपने अन्दर गायक बनने की इच्छा का जगाना होगा तभी आप इस मुकाम को हासिल कर सकते है। निश्चित ही अगर आपके अन्दर सीखने की इच्छा होगी तो आपको एक सफल गायक बनने से कोई नही सकता है।

हमेशा एक गाना तैयार रखें

गाने को लेकर आप हमेशा अपनीं तैयारी रखें कोई अगर एक अच्छा म्यूजिशियम बनना चाहते है तो।आपके साथ अक्सर ऐसा हो सकता है कि कही अचानक आपको गाना खड़े होकर गाने को बोल दिया जा सकता है’

तो अगर ऐसे में आपकी पहले से तैयारी होगी तो आप बिना हिचके अपना गाना सुना सकते है। सो आपको हमेशा एक ऐसे गाने को तैयार रखना है जो लोगो सुनने में पसन्द आयें और जब आप उसे किसी स्टेज पर सुनाए तो अच्छा महसूस हो सके।

स्मोकिंग बिल्कुल न करें

नशा करना स्वास्थ्य शरीर के लिये काफी हानिकारक होता है साथ ही यह आपकी आवाज़ पर काफी असर पड़ता है सो।अगर आप सिगरेट, या अन्य किसी का स्मोकिंग करते है तो उसे बिल्कुल बन्द कर दे।

पास के म्यूजिशियम के कामों से जुड़े रहे

सफल गायक बनने के लिए जरूरी होता है की अगर आपके आस पास कोई म्यूजिशियम है तो उसके हर काम को खुद से जोड़े ले। और वहां ज्यादा से ज्यादा अपना समय बिताने की कोशिश करे इससे समय – समय पर आपको म्यूजिक से जुड़ी चीजे सीखने को मिलेंगी। और आप जल्द अपनी सफलता को आसान बना सकते हैं।

खुद को प्रोमेट करे

सोशल मीडिया ने आज लोगो की जिंदगी को बदल कर रख दिया है तो आपके पास भी यह अच्छा मौका है कि आप खुद को सोशल मीडिया पर प्रोमोट करना शुरू कर दे। इससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते है। इसलिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़कर अपनी आवाज़ को ज़रूर प्रोमोट करे।

यूट्यूब चैनल बनाये

इंटरनेट के इस युग मे यूट्यूब सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म जो आपको आपकी कामयाबी की ओर ले जा सकता है। यह दुनिया भर में प्रचार करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यूट्यूब क्या है जाननेके लिएनीचे को क्लिक करे –

आप जो भी गाने गाते है उन्हें अपने यूट्यूब चैनल पर ज़रूर अपलोड करते जाए। इससे आपको पता चल सकेगा कि लोग आपको कितना पसन्द करते है और किस प्रकार के गाने पसन्द करते है फिर आप उसके अनुसार आगे बढ़ सकते है।

एक डेमो तैयार करे

एक अच्छा गायक बनने के लिए आप किसी स्टूडियो में अपने गाने को जरूर रिकॉर्ड करे अगर आप चाहे तो अपना खुद का स्टूडियो बना सकते है। और उससे अपने संगीत की शुरुआत कर सकते है।इससे आपको अपने इस मुकाम को पाने में ज्यादा आसानी होगी साथ ही कम समय मे आप एक अच्छे गायक बन जाएंगे।

म्यूजिक App का सहारा ले

इंटरनेट के इस युग मे आज आपको म्यूजिक।से जुड़े ऐसे कई एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिन्हें डाउनलोड करके आप इसके लिए अच्छी तैयारी कर सकते है। जैसे कि आप किसी एप्लीकेशन पर किसी भी गाने को सुनते है.

तो वह गाना आपको वहां पूरा लिखा हुआ भी मिल जाता है मतलब की आप गाने को सुनने के साथ-साथ उसे खुद से भी गा सकते है। इससे आपको गाने को सीखने में काफी आसानी होगी। और साथ ही आपकी अच्छी प्रैक्टिस भी जाएगा।

यूट्यूब वीडियो देखें

यह किसी भी गायक के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, जी हां आपको यूट्यूब पर ऐसी कई वीडियो मिल जाएगी जिन्हें देखकर आप एक अच्छे गायक बनने की तैयारी कर सकते है। आप इन लगभग 1 से 2 घंटा तक ज़रूर देखे और फिर उनके हिसाब से अपनी तैयारी शुरू कर दे.

निष्कर्ष

जब आप एक अच्छा सिंगर बनने के लिए आगे बढ़ते है तो यहां आपको कई तरह के उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते है क्योंकि सिंगर बनना कोई आसान काम नही होती है।

इसमे आपको कई बार कई तरह असफलताओं से भी गुजरना होगा लेकिन आपको हिम्मत नही हारना है और अपने संकल्प को आगे बढ़ाते रहना है तभी आप इस मुकाम को हासिल कर सकते है।

बाकी हमने आपको इस मुकाम को हासिल करने के कुछ मह्त्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में विस्तार से बता दिया जो आपको यहां तक पहुंचाने में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते है।

आप इन महत्वपूर्ण बिंदु को ज़रूर फॉलो करें। अगर इसके अलावा आपको को सवाल है तो हमे कमेंट करके बता सकते है हम कोशिश करेंगे कि आपकी जल्द से जल्द पूरी सहायता की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here