SIM full form – सिम का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप नहीं जानते की सिम का फुल फॉर्म क्या है (SIM full form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है? हम में से हर कोई मोबाइल फोन काइस्तेमाल करते हैं और मोबाइल बिना सिम कार्ड के इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसीलिए हमे ये जानना जरुरी है की इसका अर्थ क्या है.

हम में से हर कोई सिम कार्ड के बारे में जरूर जनता है. जिसका इस्तेमाल हम नेटवर्क के माध्यम से बात करने के लिए करते हैं.

कई लोग ऐसे  जिन्हे आज भी नहीं मालूम की सिम का पूरा नाम हिंदी में क्या है. इसीलिए हमने सोचा की आपको बताया जाये की सिम का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SIM in Hindi)?

सिम का पूरा नाम क्या है – What is the full form of SIM in Hindi

सिम का फुल फॉर्म Subscriber Identification Module है.

इसका हिंदी में पूरा नाम सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मॉडल होता है जिसका अर्थ है ग्राहक पहचान
मापांक.

सिम एक इंटीग्रेटेड सर्किट है जो अंतरराष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान (IMSI) को सुरक्षित रूप से स्टोर करता है. यह एक पोर्टेबल मेमोरी चिप होता है.

ये आपको दुनिया भर में फोन पर बात करने में मदद करती है.  जहां भी ग्राहक का नेटवर्क उपलब्ध है वहां से आप उपयोग करके बात कर सकते हैं.

सिम का इस्तेमाल आप अपने मोबाइल और स्मार्टफोन में करते हैं. जो जीएसएम नेटवर्क पर काम करता है. आजकल के टाइम में सिम कार्ड 4G ready आते हैं. जो हाई स्पीड इंटरनेट को सपोर्ट करते हैं. और किसी भी सहायक मोबाइल फोन के साथ उपयोग कर सकते हैं.

आप इस 4G सिम कार्ड का इस्तेमाल 4G स्मार्टफोन में कर सकते हैं

सिम कार्ड में स्टोर रहता है?

सिम कार्ड  नेटवर्क द्वारा प्रदान किया जाता है. सिम कार्ड जब कोई ग्राहक खरीदने जाता है है.उस उस वक़्त ग्राहक से  उसकी जानकारी ले ली जाती है. जो की सिम कार्ड से जोड़ भी दी जाती है.

  • नेटवर्क ऑथॉरिज़ेशन डाटा
  • टेक्स्ट मैसेज
  • फ़ोन नंबर
  • एड्रेस बुक
  • पर्सनल सिक्योरिटी की

हर सिम कार्ड में अपना इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI), यूनिक सीरियल नंबर (ICCID), सिक्योरिटी की जानकारी इंफॉर्मेशन, साइफरिंग की जानकारी, लोकल नेटवर्क से जुड़ी टेम्पररी जानकारी आदि भी होते हैं.

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप को इसकी जानकारी आ गयी होगी की सिम का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SIM in Hindi) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है? अगर आपको ये पोस्ट अछि अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here