श्रमिक कार्ड कैसे चेक करें? श्रमिक कार्ड के फायदे और इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

श्रमिक कार्ड के माध्यम से हर राज्य के मजदूरों को अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त होताहै , इन सभी योजनाओं को लेने के लिए हर राज्य के लेबरस श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करते हैं लेकिन कुछ लोगों को श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आता इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि श्रमिक कार्ड कैसे चेक करें?

हर राज्य के लगभग सभी मजदूरों द्वारा श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है लेकिन उनमें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आता.

यदि आप भी श्रमिक कार्ड लिस्ट चेक करने नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है. आवेदक कर्ता इस कार्ड लिस्ट में अपना नाम श्रमिक कार्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

श्रमिक कार्ड योजना क्या है?

श्रमिक कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा बनाया गया है जिसके अंतर्गत मजदूरों को अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है. जिन लेबर्स के पास लेबर कार्ड उपस्थित होता है उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दीया जाता है जैसे बीमा योजना, राशन कार्ड योजना, स्वास्थ्य संबंधित योजनाएं एवं आवास योजना इत्यादि.

जिन मजदूरों ने श्रमिक कार्ड को बनवाया है उन्हें इन सभी योजनाओं का लाभ मिल चुका है और जो श्रमिक सरकार द्वारा दिए गए इन सभी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं इसके लिए उन्हें श्रमिक कार्ड बनाना होगा. जिन परिवारों में श्रमिक कार्ड बना होता है उनको ही सरकार के अलग-अलग योजनाओं का लाभ मिलता है.

श्रमिक कार्ड कौन बना सकता है?

श्रमिक कार्ड कुछ निश्चित लोग ही बना सकते हैं और इस कार्ड को बनाकर वे सरकार द्वारा दिए गए योजना का भी लाभ उठा सकते हैं:-

  • भवन निर्माण मजदूर
  • इलेक्ट्रीशियन
  • राजमिस्त्री हेल्पर
  • लोहार
  • अकुशल कारीगर
  • गिट ग्रेड वेल्डिंग रिड्यूसर
  • बड़ई
  • मनरेगा कार्य के श्रमिक
  • सड़क बनाने वाले कारीगर

ऊपर के तथ्यों में लिखे गए मजदूर ही इस श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स?

जो लोग श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं उनके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होनी चाहिए तभी वे श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, श्रमिक कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है: –

  • आधार कार्ड
  • खाता का पासबुक
  • दो फोटो
  • नियोजन प्रमाण पत्र
  • पेन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • प्रमाण पत्र

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और यदि आपके पास इनमें से कोई एक डाक्यूमेंट्स ना हो तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे.

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

श्रमिक कार्ड लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड बन चुका है क्योंकि इस कार्ड के तहत लोग सरकार द्वारा चलाए गए अलग-अलग योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हैं यदि आप भी इस कार्ड के माध्यम से मिल रही योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं 

लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए दो तरीके हैं:-

  • ऑफलाइन तरीका
  • ऑनलाइन तरीका

ऑफलाइन तरीके से मजदूर कार्ड के लिए आवेदन करें:-

वैसे तो आजकल सभी कार्य ऑनलाइन तरीके से किया जा रहा है चाहे वह किसी एग्जाम फॉर्म को भरना हो या फिर किसी और संस्था से संबंधित कोई फॉर्म अप्लाई करना हो. इन सभी के लिए लोग ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन किया करते हैं लेकिन लेबर कार्ड ऑफलाइन तरीके से भी बनाया जा सकता है.

यदि आप मजदूर कार्ड के लिए आवेदन ऑफलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले फॉर्म लेना होगा.

इस फॉर्म में आप अपना सारा डिटेल्स सही तरीके से भरें, फॉर्म को भरने के बाद आप फिर से एक बार चेक कर लें .

इतना करने के बाद इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों का जेरोक्स कॉपी इस फॉर्म के साथ पिनअप कर दें.

और फिर आप श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर इस फॉर्म को जमा कर दें.

इस तरीके से आप ऑफलाइन माध्यम से श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन तरीके से आवेदन करें:-

यदि आप ऑनलाइन तरीके से लेबर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसे घर बैठे अपने फोन के माध्यम से आसानी पूर्वक  कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के किसी ब्राउजर को ओपन करना है और उसके बाद उस ब्राउज़र में jhbocw सर्च कर लेना है. यदि आप किसी अन्य राज्य के निवासी हैं तो आप अपने राज्य के नाम पर इसे सर्च कर सकते हैं, जैसे उत्तर प्रदेश के लोग इस ब्राउज़र में upbocw सर्च करते हैं.

जैसे ही आप अपने ब्राउज़र में इस लिंक को सर्च करते हैं तो सर्च करते ही श्रम विभाग का अधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगा.

जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट आपके फोन में खुलेगा उसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको श्रमिक लिखा हुआ ऑप्शन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप श्रमिक ऑप्शन को क्लिक करेंगे वहां भी बहुत से विकल्प आपको दिखाई देंगे जिसमें आपको श्रमिक पंजीकरण पर क्लिक करना है.

श्रमिक पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद वहां एक फॉर्म नया पेज में खुला हुआ दिखाई देगा जिसमें आपको सारा डिटेल्स भर देनी है.

सारे डिटेल्स भरने के बाद नीचे दिख रहे ‘पंजीयन करें ‘ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

इस प्रकार आपके द्वारा भरा गया फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा जिसे आप को संभाल कर रखना है.

इस तरीके से आप ऑनलाइन माध्यम से भी घर बैठे लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

श्रमिक कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

जो व्यक्ति मजदूर कार्ड बनाने के लिए आवेदन करते हैं वे अपना नाम इस लिस्ट में चेक करके पता करना चाहते हैं की श्रमिक कार्ड लिस्ट में उनका नाम दर्ज है या नहीं.

यदि आप भी श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और आप मजदूर सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे अपने फोन के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने फोन के  किसी ब्राउज़र में जाकर इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

जैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे वहां आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा.

अपना जिला सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने क्षेत्र का प्रकार सिलेक्ट करना होगा जैसे यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं तो ग्रामीण को सिलेक्ट कीजिए और यदि आप शहरी क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं तो आप शहरी ऑप्शन पर क्लिक करें.

इतना करने के बाद आगे का ऑप्शन में आपको अपना पंचायत समिति सिलेक्ट करना होगा और फिर ग्राम पंचायत  भी सिलेक्ट करना होगा.

जैसे ही आप इन सभी प्रक्रियाओं को करते हैं तो वहां एक ‘खोजें ‘ विकल्प दिखाई देगा, जिसमें आपको क्लिक करना है.

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वहां आपको अपने क्षेत्र के उन सभी लोगों का नाम दिखाई देगा जो इस कार्ड के लिए आवेदन किए होंगे.

इस प्रकार आप सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि अपने गांव के लोगों का भी नाम इस लिस्ट में आसानी पूर्वक चेक कर सकते हैं.

मजदूर कार्ड का लाभ क्या है?

जो लोग मजदूर कार्ड बनवाते हैं उन्हें सरकार के द्वारा आरंभ की गई कई प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है इसलिए योग्य व्यक्ति इस कार्ड को बनाता है जिससे वे भी अलग-अलग योजनाओं का लाभ उठा सके.

श्रमिक कार्ड का लाभ:-

कन्या योजना:-

जिस परिवार के सदस्यों के पास श्रमिक कार्ड उपलब्ध होता है और उनके घर में यदि लड़की है तो सरकार द्वारा उस छात्रा को 50,000 की रासी दी जाती है.

जीवन बीमा योजना:-

मजदूरों को सही तरीके से जीवन जीने के लिए अलग-अलग तरह की बीमा योजना सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ताकि वे अपना जीवन सुव्यवस्थित ढंग से जी सके.

प्रसूति सहायता योजना:-

इस योजना के तहत महिला मजदूर या फिर पुरुष मजदूर की वाइफ को दो प्रसव के लिए सरकार द्वारा कुछ धनराशि प्रदान की जाती है,जिससे इन्हें इस योजना के माध्यम से आर्थिक मदद मिलती है.

खाद्य योजना:-

जिस लोगों के पास मजदूर कार्ड होता है उन्हें खाद्य योजना के तहत ₹2 किलो गेहूं प्रदान किया जाता है.

आवास योजना:-

लेबर कार्ड लाभार्थी को घर बनाने के लिए इस योजना के तहत सरकार द्वारा कुछ सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपना आवास और भी अच्छी तरीके से बना पाते हैं.

छात्रवृत्ति योजना:-

जिन व्यक्तियों के पास लेबर कार्ड उपस्थित होता है उनके बच्चों को छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से 8000 से 25000 तक की राशि सरकार द्वारा दी जाती है.

टूल किट योजना:-

टूल किट योजना के माध्यम से मजदूरों को उनके सामानों को खरीदने के लिए सरकार द्वारा ₹2000 की आर्थिक मदद दी जाती है.

निष्कर्ष

श्रमिक कार्ड हर एक राज्य के योग्य व्यक्तियों द्वारा बनाया जा रहा है जिससे वे इस कार्ड की मदद से मिलने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके. इस कार्ड के माध्यम से मिलने वाली योजनाओं में सरकार द्वारा कुछ नई नई योजनाएं भी शामिल की गई है जिससे लोगों को काफी लाभ प्राप्त होगा. 

इसलिए जो व्यक्ति इस कार्ड को अभी तक नहीं बनाये है वह लेबर कार्ड को जल्द से बना ले क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से अनेक प्रकार की सुविधाए लोगों को सरकार द्वारा मिलती है. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की श्रमिक कार्ड कैसे चेक करें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और मजदूर कार्ड से संबंधित बातें भी आपको समझ आई हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment