SHRAM CARD SE AYUSHMAN CARD KAISE BANAYE : श्रम कार्ड धारक ऐसे बनाये अपना आयुष्मान कार्ड

नमस्कार , इस आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि आप सभी सकुशल प्रसन्न तथा स्वस्थ होंगे।श्रम कार्ड के विषय में तो सभी जानते हैं,  कितना ज्यादा आवश्यक दस्तावेज है। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड के विषय में भी थोड़ी बहुत जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होती है। 

किंतु आज के साथ ट्विटर के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ श्रम कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि श्रम कार्ड धारक किस प्रकार से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यदि आप भी इन सभी जानकारियों से पूरी तरह से रूबरू होना चाहते हैं तो इसके लिए अति आवश्यक है कि आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े। 

आयुष्मान कार्ड की आवश्यकता क्यों:-

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है तो उसका कुछ ना कुछ उद्देश्य जरूर होता है। अगर किसी उद्देश्य के बिना सरकार किसी भी योजना शुरू नहीं करती है। इसी प्रकार से आयुष्मान कार्ड योजना के पीछे भी एक बहुत बड़ा उद्देश्य है। 

हमारे देश में जब भी किसी की तबीयत बिगड़ती है तो सर्वप्रथम वहीं चिकित्सक अर्थात डॉक्टर के पास जाते हैं। किंतु डॉक्टर छोटी-मोटी बीमारियों के लिए ज्यादा पैसे नहीं लेता है। किंतु यदि बात और भी ज्यादा गंभीर होगी तब?

कहने का तात्पर्य है कि ऐसे भी बहुत से लोग होते हैं जिन्हें कोई ऐसी बीमारी होती है जिसके इलाज के लिए बहुत ही अधिक धन की आवश्यकता होती है। यह सारी बातें अमीरों के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन भैया जी बात करें हमारे देश के पिछड़े अथवा मध्यवर्गीय परिवारों की तो उनके लिए यह बहुत ज्यादा कष्टदायक होता है। 

किसी भी बीमारी के इलाज हेतु उनके पास पर्याप्त पैसे सदैव नहीं रहते हैं। जिस वजह से कई कई बार तो ठीक से इलाज ना हो जाने के कारण लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। इस वजह से सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना का श्रीगणेश किया है। इस योजना के संबंधित सभी लाभार्थियों को एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुविधा मुहैया कराई जाती है। 

कहने का तात्पर्य है कि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है अथवा इलाज करने हेतु अधिक खर्च आ रहा है तो वह इसका भुगतान आयुष्मान कार्ड के जरिए कर सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध है तो वह इससे लगभग ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। 

किस प्रकार लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं :- 

आयुष्मान कार्ड बनवाने की जहां बात आती है वहां पहले लाभार्थी सूची में नाम जारी किया जाता था तत्पश्चात आयुष्मान कार्ड बनाया जाता था । किंतु अब यदि आप इसके लिए योग्य है , तो आप स्वयं ही इसके लिए आवेदन करके आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

साथ ही यदि आप श्रम कार्ड धारक भी है तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के जरिए हम आप सभी के साथ साझा करने वाले हैं तो इसे अंत तक जरूर पढ़ें। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

श्रम कार्ड धारक इस प्रकार से बना सकते हैं स्वयं का आयुष्मान कार्ड:-

हमारे देश भारत में रहने वाले जितने भी श्रम कार्ड धारक है वह सभी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं। रुचिकर बात यह है कि वह स्वयं ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं  

देश में रहने वाले सभी श्रम कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड योजना के तहत किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं इससे संबंधित बहुत सी जानकारियां हम इस आर्टिकल के जरिए प्रदान करने वाले हैं। 

आयुष्मान कार्ड योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाले लाभ:-

  • इस योजना के तहत हर साल इस योजना से जुड़े आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में ₹500000 का बीमा प्रदान किया जाता है। 
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान कि जाने वाले बीमा इंश्योरेंस में किसी प्रकार की उम्र सीमा की पाबंदियां नहीं है। 
  • इस योजना के अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति को पूर्व से ही किसी बीमारी से जूझना पड़ रहा है तो वह भी इसके साथ कवर कर लिया जाएगा। 
  • देश के लगभग 10 से अधिक लोग परिवारों तथा 50 करोड़ लोगों को लाभ प्रदान किया गया। 
  • इस योजना के तहत होने वाले लाभार्थी किसी भी हॉस्पिटल सरकारी हो या प्राइवेट हो जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 
  • इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं तो भर्ती होने से पहले तथा भर्ती होने के पश्चात के जितने भी खर्च होते हैं वह सभी सरकार प्रदान करती है। 

श्रम कार्ड की सहायता से आयुष्मान कार्ड किस प्रकार बनाएं :-

  • यदि कोई व्यक्ति इस योजना से जुड़ने हेतु आवेदन करना चाहता है तो उसको सर्वप्रथम इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। 
  • इस वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात व्यक्ति को वहां पर How To Get Ayushman Card का विकल्प दिखाई देगा उसको सेलेक्ट कर लेना है। 
  • यहां पर व्यक्ति को Register Yourself & Search Beneficiary का ऑप्शन का चयन कर लेना है। 
  • इसके पश्चात उसे Register का ऑप्शन के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। 
  • वैसे ही इस पेज को क्लिक किया जाएगा रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। 
  • इसमें व्यक्ति को स्वयं का रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा इसके पश्चात व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन नंबर तथा पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। 
  • इसके पश्चात इस अलाउड करने की आवश्यकता होगी ।
  • लॉग आउट करने के बाद प्राप्त लॉगिन आईडी password के जरिए इस पोर्टल पर फिर से लॉग इन करना होगा। 
  • इसके पश्चात आप अपने आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको श्रम कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने की विधि का विवरण प्रदान किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। यदि आप हम से कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए खाने से कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×