School Holidays in April: गर्मी की शुरुआत के बीच अच्छी खबर! इन कक्षाओं की छुट्टियां 24 मार्च से ली जाएंगी

गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने लगी है। अब जून वाली गर्मी मार्च से ही शुरू हो गई है तो गर्मी की छुट्टी होना भी लाजमी है। स्कूल में ली जाने वाली बोर्ड की परीक्षा अप्रैल से पहले पहले समाप्त हो जाएँगी। इसी दरमियान इन बच्चों की भी छुट्टियां हो जाएँगी. अप्रैल के महीने में अगर गर्म तेज़ हुई तो हो सकता है स्कूल कुछ दिनों तक चालू रहे फिर भी बच्चों को 7 दिनों की छुटियाँ इस महीने में मिल जाएँगी.

लगभग 1 महीने की होगी छुट्टी (Holidays will be for about 1 month)

यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं जो अगले महीने 20 अप्रैल तक जारी रहेंगी। स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा जिसका सीधा सीधा फ़ायदा 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों को होगा। स्कूल में बोर्ड परीक्षा चलने से उनकी क्लास नहीं चल पाएगी। यानी विद्यार्थियों को 24 मार्च से 20 अप्रैल तक एक लंबा अवकाश मिलेगा जो मई-जून में मिलने वाली गर्मी की छुट्टी के समतुल्य होगा।

 छुट्टी देखने के लिए क्लिक करे:- Click Here

अप्रैल माह की छुट्टी (Holidays in the month of April)

आम तौर पर अप्रैल महीने में बच्चों को उनके स्कूलों में रविवार और चार त्योहारों (रामनवमी, बैसाखी, अबंडेकर जयंती और गुड फ्राइडे) की छुट्टियां मिलती हैं।

  1. बैसाखी- बैसाखी वैशाख माह का त्यौहार है जो हर साल अप्रैल के 13 या 14 तारीख को मनाया जाता है।
  2. अबंडेकर जयंती- संविधान निर्माता डॉ० भीमराव अंबेडकर की जयंती और
  3. गुड फ्राइडे- ईसाई धर्म के लोगों द्वारा कैलवरी में ईसा मसीह को शूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला पवित्र त्योहार जिसे होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं।

रामनवमी की नहीं मिल पाएगी छुट्टी

अप्रैल महीना का पहला त्योहार रामनवमी… हिन्दू कैंलेडर के अनुसार चैत्र मास की नवमी तिथि को भगवान श्री राम का जन्मोत्सव रामनवमी के रूप में मनाया जाता है। इस साल नवमी तिथि 10 अप्रैल को है जो इस महीना का दूसरा रविवार है। इसका मतलब है रामनवमी की स्पेशल छुट्टी नहीं मिल पाएगी। रविवार पड़ने से एक छुट्टी बेकार हो गई।

अप्रैल महीने  में पड़ने वाले रविवार:- (Sundays in the month of April)

  • 3 अप्रैल
  • अप्रैल 10
  • अप्रैल 17
  • 24 अप्रैल
school holidays in april

 छुट्टी देखने के लिए क्लिक करे:- Click Here

बच्चों को मिलेगी लगातार तीन दिनों की छुट्टी

मज़ेदार बात यह है कि इस साल चार में से तीन त्योहार लगातार पड़ रहे हैं। यूं तो बैसाखी और अबंडेकर जयंती आस पास ही रहता है लेकिन गुड फ्राइडे ईस्टर सन्डे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को आता है। इस साल यह शुक्रवार 15 अप्रैल को है।

अप्रैल में लगातार पड़ने वाले छुट्टियों के नाम व तारीख़:-

(Names and dates of consecutive holidays in April)

  • बैसाखी- 13 अप्रैल (बुधवार)
  • अबंडेकर जयंती-14 अप्रैल (गुरुवार)
  • गुड फ्राइडे- 15 अप्रैल (शुक्रवार)

एक दिन के स्कूल के बाद फिर मिलेगी छुट्टी (After one day of school, students will get holiday again)

अगला दिन यानी 16 अप्रैल शनिवार होगा और इस दिन अधिकांश स्कूलों में हाफ डे होता है। यह दिन भी मौज मस्ती और अगले दिन के इंतजार में निकल जाएगा। फिर आएगा 17 अप्रैल। एंट्री होगी सबके चहेते रविवार की यानी एक और छुट्टी व आराम का दिन।

 छुट्टी देखने के लिए क्लिक करे:- Click Here

रविवार और त्योहारों की कुल 7 छुट्टियां

9वी और 11वी कक्षा के विद्यार्थियों के अलावा बाकी सभी विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुला रहेगा उन्हें बस रविवार और त्योहारों की छुट्टी मिलेगी। चार रविवार और चार त्योहार यानी 8 छुट्टी लेकिन रामनवमी रविवार को होने की वजह से 7 ही छुट्टियां मिल पाएंगी। अप्रैल के तीसरे सप्ताह में ही बस उन्हें आराम मिलेगा।

स्कूल चालू होने की वजह से ज्यादातर विद्यार्थियों को मार्च अप्रैल में गर्मी की छुट्टी नहीं मिल पाएगी। वे 6-7 छुट्टी में कुछ खास नहीं कर पाएंगे लेकिन 9वीं और 11वीं के छात्रों को अच्छा खासा समय मिलेगा। इसलिए छुट्टियों में क्या करना है, कहां घूमने जाना है या कौन सा कोर्स करना है, यह आप अभी से तय कर ले।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×