School Holiday in April: अप्रैल में इतने दिन बंद हैं स्कूल, 24 मार्च से 9वीं और 11 वीं की कक्षाओं में हो जाएगी छुट्टी

भारत में कब मिलेगी गर्मी की छुट्टियां || कैसे और कहां गर्मी की छुट्टियां बताएं || गर्मी की छुट्टियों का आनंद कैसे लें || school holiday in april 2022 || summer vacation in india ||

School Holiday in April 2022 : सभी बच्चों का पसंदीदा मौसम गर्मी सभी बच्चों को गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार होता है, गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के मन में बहुत ही उत्साह होती है गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को घूमना, नई जगह का एक्सप्लोर करना, और साथ ही मस्ती करने का काफी मन करता है.

गर्मी की छुट्टियां सभी बच्चों को बहुत ही पसंद होती है क्योंकि पूरे साल पढ़ाई, परीक्षा, असाइनमेंट सब करने के बाद बच्चे थक जाते हैं और यह महीना उनके लिए काफी रिफ्रेश होने का महीना होता है, इस महीने में किसी बच्चे पर भी किसी तरह के दबाव नहीं होता है चाहे वह मां-बाप का हो या फिर वह शिक्षक का हो. इस महीने में बच्चे बिल्कुल आजाद होते हैं, वह जो चाहे वह कर सकते हैं क्योंकि मां-बाप भी जानते हैं की साल में एक बार बच्चों को रिफ्रेश होना, घूमना मस्ती करना बहुत जरूरी है.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे की गर्मी की छुट्टियां कब मिलेगी, और आप इस महीने में कहां घूमने के लिए जा सकते हैं कौन सा जगह आपके लिए अच्छा होगा और आप कैसे इस महीने का आनंद ले सकते हैं. तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे कि आप इससे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

School Holiday in April 2022: अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

अप्रैल महीने में बोर्ड की परीक्षा शुरू होने वाली है जिससे कि 9वी और 11वी कक्षा के विद्यार्थियों की क्लास की छुट्टी रहेगी, बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होंगे. अप्रैल के महीने में काफी छुट्टियां पड़ रही है इस महीने कुल 7 छुट्टियां पड़ रहे हैं. इस महीने रामनवमी है जोकि रविवार के दिन पड़ रहा है जिससे बच्चे काफी उदास हो रहे हैं क्यों की उनका एक छुट्टी बर्बाद हो रहा है.

अगर यही त्यौहार रविवार के अलावा किसी और दिन होता तो बच्चों को एक और दिन छुट्टी मनाने का मोका मिल जाता. इस महीने रामनवमी के अलावा और भी छुट्टियां पड़ रही है जोकि लगातार है. जैसे कि पहली छुट्टी है 13 अप्रैल को बैसाखी के चलते मिल रही है वही फिर दूसरी छुट्टी की बात करें तो वह अगले दिन यानी कि 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के वजह से मिल रहे हैं और फिर इसके अगले ही दिन यानी कि 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे की वजह से छुट्टी मिल रही है. रामनवमी जो हैं वह 10 अप्रैल को पड़ रही है जो कि रविवार के दिन हैं अगर ये 11, 12 अप्रैल को पड़ती तो फिर बच्चों को पूरा सप्ताह छुट्टी का आनंद मिल सकता था.

अप्रैल में मिलने वाली छुट्टियां:

  • 03 अप्रैल – रविवार
  • 10 अप्रैल – रविवार + रामनवमी
  • 13 अप्रैल – बैसाखी
  • 14 अप्रैल – अंबेडकर जयंती
  • 15 अप्रैल – गुड फ्राइडे
  • 17 अप्रैल – रविवार
  • 24 अप्रैल – रविवार

भारत में गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए सही जगह

भारत एक बहुत ही अच्छा और बड़ा देश है जहां आपको हर तरह का मौसम जगह विशेष आपको मिलेंगे जहां कि आप जाकर अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं और इंजॉय कर सकते हैं. भारत में गर्मियों की छुट्टियां बिताने वाले कई स्थान हैं चलिए हम कुछ स्थानों के बारे में जानते हैं.

1. दोस्तों भारत में छुट्टियां बिताने की बात हो और मनाली हिमाचल प्रदेश का नाम ना आए ऐसा कभी हो ही नहीं सकता हमारे पहले नंबर पर मनाली है. यहां आपको आपके अनुकूल तापमान मिलेगा यहां आपको गर्मी का एहसास भी नहीं होगा आप यहां की खूबसूरत हिमालय और चोटियों का आनंद ले सकते हैं. आप यहां पर यहां के लोकल लोगों के साथ भी रह सकते हैं और यहां का कल्चर इंजॉय कर सकते हैं.

2. वही दोस्तों दूसरे नंबर की बात करें तो फिर दूसरे नंबर पर दार्जिलिंग आती है जोकि वेस्ट बंगाल पर स्थित है. यहां पर आपको ब्रिटिश के द्वारा बनाई गई बिल्डिंग देखने को मिलेंगे. यह जगह हिल स्टेशन और चाय के बागान की वजह से जाने जाती है यहां पर भी आपको ज्यादा गर्मी की एहसास नहीं होगी और आप यहां पर यहां के हिल स्टेशन का आनंद ले सकते हैं. यहां पर लोग दूर-दूर से घूमने आते हैं और यहां के लोकल लोगों के साथ चाय की पत्तियां तोड़ते हैं और इंजॉय करते हैं.

3. दोस्तों हमारे तीसरे नंबर पर ऊटी आती है जो कि तमिलनाडु में है, यह शहर कर्नाटक और तमिलनाडु के सीमा में बसा हुआ है, इस शहर में आपको चारों ओर हरी-भरी पहाड़ों के बीच में काफी सुंदर-सुंदर झील देखने को मिलेंगे. जैसे कि हम सब जानते हैं की साउथ में काफी गर्मी होती है उसके बावजूद भी आपको यहां का तापमान काफी ठंडी मिलेगी जिससे कि आपको गर्मी का एहसास भी नहीं होगा और आप काफी मजे कर सकते हैं.

4. इस लिस्ट के चौथे नंबर पर मसूरी आती है जो कि उत्तराखंड में है यह शहर भी हिमालय से सटा हुआ है और काफी सुंदर है यहां पर भी आपको गर्मी का एहसास नहीं होगा आप यहां के नजरों का काफी आनंद ले सकते हो. और यह जगह चारों ओर पर्वतों से घिरा हुआ है और पहाड़ों में बसा हुआ है जीसकी वजह से इसे पर्वतों का रानी भी कहा जाता है यह जगह छुट्टियां बिताने के लिए है बहुत ही अच्छी है आप यहां पर मनोरंजन के लिए पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं और भी बहुत सारी चीजें कर सकते हैं.

5. हमारे इस लिस्ट के पांचवें नंबर गंगोत सिक्किम है यह जगह भी हिल स्टेशन के लिए जाना जाता है यह जगह भारत के सबसे अच्छे हैं हिल स्टेशनों में से एक है. क्योंकि यहां का नजारा बहुत ही अच्छा होता है यहां पर आपको चारों तरफ पहाड़ पर्वत और हरियाली देखने को मिलेगी यह जगा भी काफी ठंडी मानी जाती है यहां पर भी आपको गर्मी का एहसास नहीं होगा आप यहां के नजारो का अच्छे से आनंद ले सकते हैं. आप यहां पर लोकल लोग के भी साथ रह सकते हैं यहां के लोकल लोग बहुत ही प्यारे होते हैं या फिर आप अपने लिए होटल, रिजॉर्ट्स भी बुक करा सकते हैं. उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे बताए हुए जगह पसंद आए हो और आप अपना अगला समर हॉलीडे यहां बिताने का प्लान करेंगे.

गर्मियों के मौसम में मनोरंजन करने के तरीके.

आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ गर्मियों की छुट्टियां कहीं भी बीता सकते हैं. आप अपने दोस्तों का ग्रुप बनाकर कहीं भी पिकनिक के लिए जा सकते हैं और आप वहां पर गेम खेल सकते हैं जैसे कि फुटबॉल अथवा क्रिकेट जिसमे भी आपकी रूचि हो, अपने दोस्तों के साथ किसी बीच पर भी जा सकते हैं और वहां पर लेट के धूप का आनंद ले सकते हैं आप वोट से समुंदर का शेयर भी कर सकते हैं और आप समुंदर में स्विमिंग भी कर सकते हैं.

गर्मियों में कीमती समय का सही उपयोग कैसे करें.

गर्मियों में काफी लंबा छुट्टी मिलती है इस दौरान बच्चों के पास काफी समय होता है जिसे बच्चे चाहे तो सही उपयोग कर सकते हैं. इस गर्मी की छुट्टी में बच्चे कहीं जाने के बजाए घर में ही बिताएं और ऑनलाइन क्लासेस जॉइन कर ले और नई – नई चीजें सीख सकते हैं जैसे कि कॉडिंग, प्रोग्रामिंग, डाटा एनालिटिक्स इत्यादि.

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियां बच्चों के लिए बहुत ही खास होती है साल भर मेहनत करने के बाद बच्चों को एक महीना मिलता है जिसमें वह रिफ्रेश हो सके क्योंकि बड़े-बड़े लोगों का ऐसा मानना है की बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी करना चाहिए और मौका मिलने पर नई नई जगह का एक फ्लोर भी करना चाहिए जिससे कि बच्चे का मन और भी खुलता है और उसे अधिक चीजें जानने के जिज्ञासा होती है.

इस साल अप्रैल में काफी छुट्टियां पड़ने वाली हैं जिसका बच्चे काफी आनंद उठा सकते हैं. उम्मीद करता हूं आप सबको हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हूं और आप इंजॉय किए हो इसी तरह की जानकारी अथवा न्यूज़ प्राप्त करने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment