SBI Account:-परिवार के किसी भी सदस्य का है SBI बैंक में खाता, तो जरूर पढ़ें ये खबर।

रुपयों को जमा तथा सुरक्षित रखने के लिए बच्चे मिट्टी, प्लास्टिक, अथवा मिट्टी के बने गुल्लक को का प्रयोग करते हैं। वही बड़े अपने पैसों की सुरक्षा तथा संग्रहण के लिए बैंकों का उपयोग करते हैं। इतने सारे लोगों का बैंकों में खाता होता है ऐसे में सुरक्षा प्रबंध बनाए रखना भी अति आवश्यक है। ऐसे में RBI के द्वारा समय-समय पर बैंकों के लिए सुरक्षा नियम बनाए तथा लागू किए जाते हैं।

आज का आर्टिकल आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है कारण है कि SBI (state Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए नए नियम लागू  करें हैं।इसलिए यदि आप अथवा आपके सगे संबंधी यदि एसबीआई के खाता धारक है तो आजकल आपके लिए है।

SBI latest update

SBI (state Bank of India) ने धोखाधड़ी से संबंधित बढ़ती शिकायतों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है कि यदि एसबीआई खाता धारक ₹10000 से ज्यादा एटीएम अथवा बैंकों से निकालते हैं तो उन्हें खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTPदिया जाएगा।

जिसे ATM machine अथवा बैंक कैसियर को बताने के बाद यह पैसे दिए जाएंगे। यदि OTP ना हो तो आप अपने पैसे नहीं निकाल सकते। यह नियम SBI द्वारा लेनदेन की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए किया गया है। बिना OTP के आप अपने पैसे को नहीं निकाल सकते हैं।

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से सटीक तथा सच्ची जानकारियां पहुंचाते हैं। इसलिए आप लोगों से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

SBI ट्वीट कर दी खबर:-

SBI ने ट्वीट करा है कि यदि SBI के खाता धारक अपने खाते से ₹10000 से अधिक पैसे वापस लेना चाहते हैं तो उन्हें एक OTP देना होगा। जो उनके खाते से लिंक नंबर पर भेजी जाएगी।

इस प्रकार होगी खाते से रुपए की निकासी:-

  • OTP के बिना आप ATM से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।
  • OTP खाते से लिंक नंबर पर भेजी जाएगी।
  • OTP 4 अंकों की संख्या होगी जिसे खाते से पैसे निकालते समय रखना पड़ेगा।
  • उसके बाद जो पैसे आप वापस लेना चाहते हैं उसे आप को स्क्रीन पर डालना होगा।
  • उसके बाद आप अपने पैसे ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

बैंकों से निकालते समय भी लगेगी OTP:-

बैंकों से भी पैसे निकालते समय ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी। जो कि खाते से रजिस्टर नंबर पर भेज दी जाएगी।

आपको बता दें कि SBI के पास भारत में 71705 बिलियन करोड़ खाते होने के साथ-साथ 22224 शाखाएं और सियार 7906 ATM का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

SBI द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर में वृद्धि:-

आपको बता दें कि SBI देश का एक जाना माना बैंक है। अन्य बैंकों की तुलना में लोग SBI को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। इतना बड़ा नेटवर्क होने के कारण लेनदेन संबंधित सुरक्षाओं का विशेष ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। जिस वजह से SBI अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा तथा लाभ का विशेष ध्यान रखता है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों के लिए एक से अधिक प्रस्ताव लाए हैं।

RBI ने reporate मैं बढ़ोतरी करके लाभ देने का कार्य किया है। आपको बता दें कि देश के अन्य बैंकों ने भी ब्याज दर में वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

SBI ने फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर में वृद्धि करने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। SBI chairman Dinesh Kumar khara ने स्पष्ट किया है कि SBI FD पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी करेगा।

SBI ने दो करोड़ रुपए या उससे ज्यादा की FD पर ब्याज दर को बढ़ाकर 12 महीने से 24 महीने की अवधि पर ग्राहकों को 5.10 फ़ीसदी दर से ब्याज प्राप्त होगा।

RBI ने दिया इजाफा

RBI ने रेपो दरों में बढ़ोतरी की, निजी क्षेत्रों के बैंकों, RBI ने भी 2 करोड रुपए के एफबी द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि की। यह बैंक 3.25 की दर से 7 से 14 दिनों के एफडी पर ब्याज का भुगतान करेगा। इसके अलावा बैंकों द्वारा91 से 180 तक 4.50 प्रतिशत पर ब्याज दिया जाएगा।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आरबीआई द्वारा घोषित नई सुरक्षा नीति को उजागर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

इस आर्टिकल को अपने सगे संबंधियों को जरूर भेजें जो एसबीआई खाता धारक है।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment