Sarkari Result 2020 – लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड और सरकारी नौकरी की नोटिफिकेशन

Sarkari result, Sarkari Naukri 2020 – जमाना काफी तेजी से बदल रहा है और लोग भी इसके अनुरूप आगे बढ़ने की कोशिश में लगे हुए हैं. पहले लोग खेती बारी और छोटे-मोटे काम करके अपनी जिंदगी का गुजारा कर लेते थे. लेकिन जैसे-जैसे इंसान में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ती गई उनका ज्ञान भी बढ़ता गया और उनको समझ में आ गया कि अगर शिक्षा नहीं लेते हैं तो फिर लाइफ अच्छी चलने वाली नहीं है इससे जिंदगी और बेहतर नहीं बना सकते हैं.

इसीलिए अब लोग पढ़ाई तो कर रहे हैं लेकिन साथ में प्राइवेट जॉब की जगह सरकारी जॉब को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. इसलिए हमने यह पोस्ट Sarkari result notification Website की जानकारी हिंदी में देने के लिए तैयार किया है. ताकि अगर आप भी सरकारी नौकरी (Sarkari naukri in hindi 2020) करने के लिए परेशान है तो फिर यह आपके बहुत काम आने वाला है.

नौकरी पाने की इच्छा हर कोई रखता है फिर चाहे वह किसी भी क्षेत्र का इसीलिए Sarkari result Bihar के लोगों को भी जानने की इच्छा होती है. यहां तक कि चाहे ग्रेजुएशन किया हो या फिर मैट्रिक पास हूं हर कोई Sarkari result 10+2 latest job की तलाश करते हैं.

Sarkari Naukri की जानकारी यानी कि Latest Jobs in Hindi के बारे में भी इस वेबसाइट में आपको जानकारी मिल जाती है. जिससे जो लड़के दसवीं पास कर लेते हैं, 12वीं पास कर लेते हैं, या फिर ग्रेजुएशन कर रहे होते हैं तो वह अपने लेवल के लिए सरकारी नौकरी के मौकों की तलाश करते हैं. ऐसे में उन्हें सही जानकारी मिलना तभी संभव है जब वह सही प्लेटफार्म पर जाकर इसकी खोज करेंगे.

वैसे तो ऑफलाइन में भी बहुत सारे ऐसे फॉर्म सेंटर होते हैं जहां पर से नई जॉब के लिए फॉर्म उपलब्ध कराए जाते हैं. लेकिन जैसा की जमाना बदल रहा है हर रोज फॉर्म सेंटर के चक्कर काटना सबके बस की बात नहीं.

इसका भी विकल्प ढूंढना जरूरी है इसीलिए आज हम आपको सरकारी रिजल्ट वैकेंसी और Sarkari Result Website 2020 की जानकारी देने वाले हैं जिसमें आपको आपकी हर तरह की परेशानी का हल मिल जाएगा. आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के पास है और जब से जिओ लांच हुआ है तब से तो इंटरनेट भी काफी सस्ता हो चुका है. लोग इसका इस्तेमाल करने में पीछे नहीं हैं तो आप क्यों पीछे रहें.

आप भी अपना जो नौकरी की जानकारी लेने का काम है वह इस स्मार्टफोन से कर सकते हैं. आपको किसी तरह के फॉर्म सेंटर में जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. अब अपने मोबाइल फोन से ही Latest Sarkari Naukri, exam results, private naukri, SSC, IBPS, शिक्षक भर्ती, सेना भर्ती, पुलिस भर्ती इत्यादि तलाश कर सकते हैं. हर दिन आपको बस कुछ देर इसमें टाइम गुजारना है और एक बार सारे नए Jobs  जैसे ITI, NTPC, MTS, Info, GDS, BPSC इत्यादि नोटिफिकेशन चेक कर लेने हैं कि आज कुछ नया तो नहीं है.

यह वेबसाइट सालों से लोगों की मदद करता आ रहा है. करोड़ों लोगों को इससे हर रोज काफी मदद मिलती है. वह अपने नौकरी, एग्जाम, रिजल्ट इत्यादि सभी तरह की समस्याओं का समाधान के लिए इसी वेबसाइट में आते हैं.

इस वेबसाइट का नाम है Sarkariresult.com. अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस वेबसाइट में जानकारी प्राप्त करने से आपको पैसे लगेंगे तो आप बिल्कुल गलत है. यह बिल्कुल मुफ्त में आपको हर तरह की जानकारी उपलब्ध कराती है. तो चलिए Sarkari result in Hindi 2020 इसके बारे में और डिटेल में जान लेते हैं.

सरकारी रिजल्ट की जानकारी – Sarkari Result in Hindi 2020

Sarkari Result Website - admit card exam result latest and syllabus

सरकारी रिजल्ट एक वेबसाइट है जो लोगों को एग्जाम रिजल्ट, सरकारी और प्राइवेट नौकरी की जानकारी, लेटेस्ट एडमिट कार्ड इत्यादि उपलब्ध करवाती है. इस वेबसाइट में उपलब्ध कराए जा रहे इन सभी जानकारियों के लिए किसी तरह के चार्ज नहीं लिए जाते हैं यह बिल्कुल फ्री होता है.

हर दिन लाखों लोग इस तरह की जानकारी लेने के लिए उत्सुक होते हैं और उन्हें इंटरनेट पर कई तरह की वेबसाइट मिलती हैं जहाँ इसी तरह की जानकारी मिल जाती है. लेकिन अगर सही प्लेटफॉर्म ना हो तो उन्हें जानकारी सही समय पर नहीं मिल पाती है. सरकारी रिजल्ट वेबसाइट काफी एक्टिव है जो लोगों को हर तरह की जानकारी एक बिल्कुल सही समय पर मुहैया कराती है जिसका फायदा लाखों स्टूडेंट हर रोज उठाते हैं.

अब जैसा कि यहां पर किसी को जॉब की तलाश होती है, बहुत सारे स्टूडेंट होते हैं जो परीक्षा लिखे हुए होते हैं और अपने रिजल्ट का इंतजार करते हैं तो उनके रिजल्ट की जानकारी भी यहां पर मिलती है, जो पढ़ाई करके नई जॉब का आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए यहां पर एडमिट कार्ड भी उपलब्ध होता है.

हमारे देश भारत में ही न जाने कितने तरह के कोर्स है और हर इंसान हर तरह की जानकारी नहीं रख सकता है. लेकिन यह वेबसाइट हर जानकारी को अपने में संजोए रखता है ताकि कोई भी इंसान यहां से निराश ना लौट सकें. बस आपको जरूरत है कि इससे लगातार जरुर विजिट करें ताकि जब भी आपकी जानकारी आने वाली हो तो आपको सही समय पर पता लग जाए.

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट को 2012 में स्थापित किया गया था. इसका मकसद लोगों को सरकारी नौकरी और लिए जाने वाले एग्जाम के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था.

आज यह साइट काफी लोकप्रिय हो चुका है और लोगों की पहली पसंद बन चुका है. जितने भी जॉब के लिए या फिर एग्जाम के लिए जानकारी प्राप्त करनी होती है वह इसी वेबसाइट की मदद लेते हैं. इस वेबसाइट को शुरू से ही फ्री सेवा देने के लिए बनाया गया था जिसे आज भी फॉलो किया जा रहा है. यह लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है.

Sarkari Result Notification – बिना रजिस्ट्रेशन किए हुए फ्री में रिजल्ट देखें

बहुत सारी ऐसी एजुकेशनल वेबसाइट देखेंगे जिसमें आपको  करियर या जॉब सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. साइनअप करके आपको एक अकाउंट बनाना पड़ता है.

उसके बाद ही आप वहां पर कुछ भी सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके विपरीत अगर आप सरकारी रिजल्ट वेबसाइट में जाते हैं तो भले आपको किसी एडमिट कार्ड की जानकारी लेनी हो, लेटेस्ट जॉब के बारे में जानना है, एग्जाम के रिजल्ट के बारे में जानकारी लेनी है, किसी कोर्स का सिलेबस जानना हो, या किसी प्रकार के अन्य कोई भी जानकारी लेनी हो तो आपको ना तो अकाउंट बनाना पड़ता है और ना ही रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है.  सीधे तौर पर इस वेबसाइट के अंदर जा सकते हैं और किसी भी कैटेगरी में जाकर जानकारी ले सकते हैं.

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

कई मायनों में देखा जाए तो sarkariresult.com वेबसाइट एक जन कल्याण का काम कर रही है यानी कि यह लोगों की सेवा ही कर रही है. जो अलग-अलग तरह की जानकारी को एक ही जगह पर लोगों के लिए उपलब्ध करवा रही है. करोड़ो इंसान है पर सबकी अलग-अलग ख्वाइश होती है.

कोई शिक्षक बनना चाहता है, कोई वैज्ञानिक बनना चाहता है, कोई सैनिक बनना चाहता है, कोई बैंक में काम करना चाहता है, कोई पायलट बनना चाहता है, कोई इंडियन रेलवे में काम करना चाहता है, कोई ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनना चाहता है, कोई आईपीएस ऑफिसर बनना चाहता है. इस तरह के अनेक ख्वाहिशें हर इंसान की अलग अलग तरह की होती हैं. पर हर इंसान को अपने अनुसार ही जानकारी चाहिए होती है.

वही काम इस वेबसाइट ने कर दिखाया है जो अलग-अलग कैटेगरी लोगों की है उन सभी को मिलाकर एक ऐसा निचोड़ बना दिया है जहां पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध करा दी जाती है.

Latest Jobs (10th, 10+2, Graduation Level), (Group D, MTS, GDS, NTPS, Bihar Police, ITI)

हर साल लाखों जॉब्स भारतीय सरकार द्वारा लोगों के लिए निकाले जाते हैं. लेकिन इन सभी की जानकारी का होना वह भी समय पर काफी जरूरी होता है. समय से जो भी इसके बारे में जान सकेंगे तभी इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे. ऐसा भी होता है कि बहुत लोगों को पता तो चलता है कि जॉब की वैकेंसी निकली है लेकिन उन्हें काफी देर से मालूम होता है. जिसकी वजह से वह ना तो अप्लाई कर पाते हैं और ना ही एग्जाम में बैठ पाते हैं. इस तरह से वह मौका गंवा देते हैं.

लेकिन अगर आप सरकारी रिजल्ट वेबसाइट के रोजाना के विजिटर हैं तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह वेबसाइट आपको हर दिन अपडेटेड रखती है. जब भी कोई नए एग्जाम की खबर आती है तो यह वेबसाइट आपको तुरंत उसके बारे में बता देती है क्योंकि यह वेबसाइट एक जॉब न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की तरह ही काम करती है.

Latest JobsLast DateApply Online
Rajasthan High Court Driver Online Form 202031/08/2020Apply
Bihar Police Forest Guard Online Form 202004/09/2020Apply
NCL Trade Apprentice Online Form 202016/08/2020Apply
UPPCL Electrician Electrical Online Form 2020 (Date Extended)04/08/2020Apply
UPPCL Account Officer Online Form 2020 (Date Extended)29/07/2020Apply
Allahabad High Court Law Clerk Trainee Offline Form 202008/08/2020Apply
Cochin Shipyard Apprentice Online Form 202004/08/2019Apply
DSSSB Assistant Grade I, Other Post Online Form 202020/02/2019Apply
Coast Guard Navik GD 02/2020 Online Form02/02/2020Apply
DSSSB PGT Teacher Online Form13/02/2020Apply
RBI Non CSG Various Post Online Form 202020/01/2020Apply
Delhi Police Head Constable Operator Online Form 202027/01/2020Apply
SSC CGL 2018 Vacancy Details29/12/2019Apply
Delhi HC HJS Online Form 202021/01/2020Apply
SSC MTS Vacancy Details 201926/11/2019Apply
Jaipur Metro JRMC Various Post Online Form 202023/01/2020Apply
MPPSC State, Forest Service Exam Online Form 2019 Last Date Extended12/12/2019Apply
Tripura NHM CHO Online Form 201920/12/2019Apply
Railway RRC Jaipur Apprentice Online Form08/12/2019Apply
SSC MTS Vacancy Details 201926/11/2019Apply
Rajasthan High Court Group D Online Form 201917/12/2019Apply
BSSC Anuvadak Various Post Online Form 201930/11/2019Apply
IBPS Specialist Officer SO Online26/11/2019Apply
Indian Navy SSR/AA August 2020 Batch Online Form18/11/2019Apply
MPPSC Assistant Director Online Form 2019 07/12/2019Apply
IOCL Apprentice Online Form 201922/11/2019Apply
UPTET Online Form 201920/11/2019Apply
UPPCL Stenographer Grade III Online Form14/11/2019Registration, Login
Bihar SSC Anuwadak Online Form 201930/11/2019Apply
Bihar NHM Pharmacist / Other Post Online Form 201921/11/2019Pharmacist,  Other Post

State Level Job updates

इस वेबसाइट में आपको राज्य स्तर के जो वैकेंसी निकलती हैं वह भी आराम से मिल जाती हैं. आप अक्सर देखते होंगे होंगे कि जब आप इंटरनेट में किसी जॉब के लिए सर्च करते हैं तो स्टेट वाइज जॉब के लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट में जाना पड़ता है. जो बहुत ही मुश्किलों भरा काम हो सकता है. हो सकता है घंटों तक वेबसाइट ढूंढते रहे और आपका समय बेकार चला जाता हो और आप ऐसे वेबसाइट में चले जाते हैं जहां पर आप को सही जानकारी नहीं मिल पाती है.

लेकिन सरकारी रिजल्ट वेबसाइट में आपको जितने भी स्टेट लेवल वाले नए जॉब वैकेंसी आते हैं वह तुरंत उपलब्ध करा दिए जाते हैं जैसे कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार झारखंड, मध्य प्रदेश इनमें निकलने वाली सभी तरह की सरकारी भर्तियां जैसे पुलिस भर्ती, सिविल कोर्ट भर्ती, हवलदार भर्ती, शिक्षक भर्ती, स्कूल और कॉलेज लेक्चरर, पोस्ट ऑफिस की भर्ती, जितनी भी राज्य स्तर के जॉब के बारे में जानकारी होती है वह इस वेबसाइट में उपलब्ध करा दी जाती है वह भी सही समय पर.

जब कोई छात्र 12वीं या फिर ग्रेजुएशन पास कर लेता है तो उसकी सबसे बड़ी टेंशन होती है जॉब के बारे में पता करने की. जैसे मैंने पहले बताया कि हर एरिया में कहीं पर एक फोरम सेंटर होता ही है जहां पर कि लोग नए जॉब के लिए वैकेंसी देखने के लिए जाते हैं. लेकिन अब यह सिस्टम पुराना हो चला है क्योंकि हर दिन जाकर वहां पर फॉर्म देखना सर्च करना बहुत मुश्किलों भरा काम हो जाता है.

आज ज़माना इंटरनेट का है और स्मार्ट फोन में किसी भी एग्जाम के बारे में पता करना बहुत ही आसान है. सरकारी रिजल्ट वेबसाइट इस मामले में काफी सक्रिय होती है जैसे ही कोई नया फॉर्म आता है यह तुरंत उपलब्ध करा देते हैं. आपको तो यह मालूम ही होगा कि अब हर तरह के परीक्षा आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन कर दिया गया है ऑफलाइन धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है.

National Level Job updates

राज्य स्तरीय एग्जाम तो हर राज्य में किया जाता है लेकिन राष्ट्रीय स्तरीय एग्जाम भी हर साल लाखों लोगों के लिए आवेदन करने के लिए सुविधा दी जाती है. राष्ट्रीय स्तर पर लिए जाने वाले एग्जाम के लिए पूरे देश से करोड़ों आवेदन किए जाते हैं. जो योग्यता रखते हैं वह सरकारी स्तर वाले एग्जाम में बैठ सकते हैं. इस तरह के एग्जाम में प्रमुख एग्जाम UPSC, SSC, IBPS, RRB Indian Railway इत्यादि. इस तरह के लिए जाने वाले एग्जाम में पूरे देश के युवा हर साल लाखों और करोड़ों की तादाद में बैठते हैं और अपने भविष्य को बनाते हैं.

Latest Admit Card

इस वेबसाइट में जैसे ही नए जॉब के लिए कोई नोटिफिकेशन आती है तो जो लोग योग्यता रखते हैं वह इसे अप्लाई कर देते हैं. अप्लाई करने के लिए उन्हें एक फॉर्म भरना पड़ता है जिसमें अपनी पूरी जानकारी देनी होती है साथ ही फोटो अटैच करना पड़ता है. एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके के होते हैं. ऑफलाइन का जो तरीका है वह धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. ऑनलाइन फॉर्म भरना काफी आसान हो गया है.

इसीलिए लोग सुविधा के लिए घर बैठे या फिर साइबर कैफे में जाकर फॉर्म फिल अप कर लेते हैं. अब बात आती है कि जब फॉर्म फिल अप करके सबमिट कर देते हैं तो उसके बाद एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड का होना जरूरी है जिसका इंतजार लोग काफी समय से करते रहते हैं.

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट एग्जाम के लिए जारी होने वाले एडमिट कार्ड को भी लोगों के लिए उपलब्ध करवाती है. जब हम एडमिट कार्ड सबमिट करते हैं तो कुछ फीस सरकार की तरफ से लिया जाता है जो कि एग्जाम के लिए होता है तो उसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट में मिल जाती है. हर एग्जाम के लिए उसके एग्जाम फीस अलग हो सकती है.

आप एक बार अनुमान लगा लीजिए कि अगर आपका एग्जाम होने वाला है और अभी तक आपको कुछ दिन पहले तक एडमिट कार्ड ना मिला हो तो फिर आपको ना तो पता चलेगा कि एग्जाम कहां पर होने वाला है और कौन से समय में होने वाला है. न तो एग्जाम की तैयारी अच्छी हो सकेगी और ना ही आप एग्जाम के लिए सही समय पर पहुंच सकेंगे. यही सरकारी रिजल्ट वेबसाइट सही समय पर लोगों को एग्जाम के लिए मिलने वाले एडमिट कार्ड को उपलब्ध करवाकर उन्हें सही समय पर मदद करती है.

एग्जाम में बैठने के लिए आपको एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ती है जिसे आप सरकारी रिजल्ट वेबसाइट में प्राप्त कर सकते हैं. यह वेबसाइट आपको एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक प्रदान करती हैं जहां से जाकर आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट करा सकते हैं.

Latest Admit Card Download
Allahabad HC RO, CA Typing Test Postponed 2020Here
JPSC Medical Officer Admit Card 2020Here
SSC CPO SI Tier I Exam Date 2020Here
SSC JHT Tier I Exam Date 2020Here
SSC Stenographer New Exam Date 2020Here
MPPSC Pre 2019 Admit CardHere
DSSSB Fire Operator PET Admit Card 2020Here
IIT GATE 2020 Admit CardHere
UPSSSC Computer Operator 2016 Admit CardHere
Rajasthan High Court JPA Admit Card 2020Here
MPHC Law Clerk Interview LetterHere
Bihar Police Constable Exam Date 2020Here
UPSSSC Junior Assistant Admit Card 2020Here
UPSC Geologist / GeoScience 2020 Admit CardHere
Allahabad High Court Review Officer / Computer Assistant Admit Card 2020Here
UP Police Constable PET Admit Card 2019Here
PSPCL Various Post Exam Schedule 2019Here
UPSSSC Computer Operator 2016 Exam DateHere
LIC HFL Asst. Manager Interview Letter 2019Here
UPSC IFS Mains Exam Admit Card 2019Here
DSSSB JE Admit Card 2019Here
UPSSSC Junior Assistant 2016 Typing Test Admit CardHere
IBPS VIII Officer Scale I, II, III Interview Letter 2019Here
DRDO CEPTAM 09 A&A Various Post Admit Card 2019Here
South Indian Bank PO Interview Letter 2019Here
SSC Stenographer 2018 Skill Test, DV Exam Admit CardHere
RPSC Junior Legal Officer Exam Date 2019Here
UPSSSC Nakhshanavish Draftsman 2015 Interview LetterHere
CCC November Admit Card 2019Here
UPSSSC Nakhshanavish Draftsman 2015 Interview LetterHere 
CCC November Admit Card 2019Here
RPSC Fisheries Development Officer Admit CardHere
EPFO Social Security Assistant SSA Mains Admit CardHere 
RBI Bank Officer Grade B Phase I Admit Card(DEPR, DSIM), (DR General)
UPSSSC Junior Assistant 2017 Typing Test Admit CardHere
CGPSC Librarian, Sports Officer Exam DateHere
IIM CAT Admit CardHere

Exam Schedule

जब परीक्षा होने वाली होती है तो उसके बारे में हर जानकारी जरूरी होती है. इस वेबसाइट में आपको परीक्षा किस तरह से लिया जाएगा उसके बारे में भी पूरी जानकारी दी हुई होती है. आपको इस वेबसाइट में सिलेबस के अंतर्गत इस तरह की जानकारी मुहैया कराई जाती है.

  • कितने सब्जेक्ट का एग्जाम दिया जाएगा
  • सब्जेक्ट कौन-कौन से है उसके लिस्ट दी जाती है.
  • टोटल कितने नंबर का एग्जाम होता है.
  • प्रत्येक विषय से कितने सवाल पूछे जाएंगे.
  • प्रत्येक विषय से कितने नंबर के सवाल पूछे जाएंगे.
  • मार्किंग कैसे की जाएगी जनरल या फिर Negative Marking.
  • एग्जाम कितने बजे से कितने बजे तक लिया जाएगा यानी कि एग्जाम कितने घंटे का होगा.
  • एग्जाम सेंटर कहां है.

यानी के मान लीजिए आईबीपीएस का एग्जाम देखना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत आपको क्या क्या पढ़ाई करनी है. तो आपको यह वेबसाइट यह भी बताती है कि इसके अंतर्गत कौन-कौन से विषय पढ़ने हैं और प्रत्येक विषय के लिए आपको कितने नंबर मिलेंगे.

इसके अलावा यह भी जानकारी देती है कि किसी एग्जाम में कितने पोस्ट उपलब्ध है, कैटेगरी के अनुसार कितने लोगों को जॉब मिल सकता है, एज लिमिट क्या है, डेजिग्नेशन क्या मिलेगा इत्यादि हर तरह की जानकारी मुहैया कराई जाती है.

Exam Result

हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वह सरकारी जॉब करें. कुछेक को छोड़ दिया जाए तो इसके पीछे हर कोई कड़ी मेहनत करता है. जिससे कि उसे बेहतर जिंदगी मिल सके. जिंदगी पूरी तरह से आरामदायक हो. यह सपना तभी साकार होता है जब आप एक प्लानिंग के तहत काम करते हैं. जब आप तैयारी करके एक्जाम लिख लेते हैं तो आपको सबसे बड़ी टेंशन होती है रिजल्ट की.

आपके द्वारा दिए गए किसी भी तरह के एग्जाम के रिजल्ट को आप Sarkariresult वेबसाइट में देख सकते हैं. यह वेबसाइट आपको पहले से बता देती है कि रिजल्ट किस तारीख को आने वाला है. अगर आप रेगुलर विजिट करते हैं तो अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो वह भी आपको मालूम चल जाता है.

ResultCheck Here
Coal India CIL Management Trainee MT Result 2020 NewResult
Haryana BSEH Board Class 12th Result 2020 (Dec.) NewResult
Rajasthan Board Class 12th Arts Result 2020 (Dec.) NewArts, Commerce, Science
Punjab PSEB Board Class 12th Result 2020 NewResult
Haryana HTET 2019 Revised Result NewResult
Railway DLW Varanasi Apprentice Result 2020Result
IIM CAT 2019 ResultResult
RPSC Statistical Officer ASO 2018 ResultResult
RPSC Protection Officer Result 2020Result
UP NHM CHO Final ResultResult
UPPCL AE Result 2019Result
LIC HFL Final Result 2019Assistant | Associate |Assistant Manager
MPHC Law Clerk Result 2019Result
CTET December 2019 ResultResult
UPSC CMS 2019 Final ResultResult
Delhi High Court Chauffeur/ Driver Revised ResultResult
Allahabad HC UPHJS Part III Mains Exam ResultResult
MP High Court HJS Score CardResult
LIC HFL Asst. Manager ResultResult
SSC CGL Tier II MarksResult
BSF Head Constable Radio Operator, Mechanic ResultResult
Bihar Vidhan Parishad Various Post ResultReporter, PA, Stenographer
SBI Bank Trade Apprentice ResultResult
SSC MTS Tier I ResultTier 1, Tier 2, Tier 3, Tier 4
UPSC NDA I Final ResultResult
DRDO CEPTAM 09 A&A Various Post Admit CardResult
South Indian Bank PO Interview LetterPO, Clerk
EPFO Assistant Phase I MarksResult
UPPSC LT Teacher Result 2019 UpdatedBio (Male, Female)
UPSSSC Forest / Assembly Guard Final ResultResult
Indian Navy Chargeman ResultResult
Railway RRB Junior Engineer JE Stage II ResultMalda, Patna, Bhopal, Siliguri, Guwahati
SBI Bank Clerk Final Result, MarksResult
UPSC Engineering Service Mains Exam MarksResult
Army School AWES TGT, PGT, PRT ResultResult
Vizag Steel Junior Trainee ResultResult
RSMSSB LDC Phase II ResultLDC Phase II Result
RSMSSB Livestock Assistant Revised ResultResult
RSMSSB PTI Result Second ListMale, Female
EPFO Social Security Assistant SSA ResultResult
Allahabad HC Law Clerk Trainee Final ResultResult
UPSC Civil Service IAS 2018 Reserve List with MarksResult
LIC ADO Mains Exam ResultResult
UP BTC DELEd 2017 Second Semester Back Paper Result 19Result
UPPSC LT Assistant Teacher Result 2019 (Updated)Male, Female
SBI PO Final Result, Allotment LetterResult
ITBP Constable Motor Mechanic ResultResult
UPSC CAPF AC ResultName Wise, Roll Wise
IDBI Bank Asst. Manager Final ResultResult
UPPSC Junior Engineer JE 2013 ResultResult
Indian Air Force X, Y Group Result 2019Result
UPPSC PCS Pre Exam Revised ResultSee Here
Allahabad HC Driver, Stenographer District Allotment ResultResult
EPFO Assistant Pre Exam ResultResult
BPSC Civil Judge Mains ResultSee here

Answer Key

जब एग्जाम लिए जाते हैं तो रिजल्ट आने के बाद में उसकी एक आंसर शीट भी रिलीज की जाती है. जिसे आप सरकारी रिजल्ट वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में. इसमें आपको सवालों के साथ साथ जो सही जवाब है, वह भी दिए हुए होते हैं.

Answer Key Download
UPPCL Asst. Engineer Trainee Answer Key 2019Here
DSSSB Junior Engineer JE 2017 Answer KeyHere
SSC MTS Tier I Final Answer Key 2019List 1, List 2, List 3, List 4
UPSSSC Cane Supervisor Revised Answer KeyHere
RPSC Sr. Scientific Officer Answer KeyHere
SSC CGL 2018 Tier II Final Answer KeyHere
SSC Selection Post Phase VII Answer KeyHere
BPSC 65th Pre Exam Answer KeyHere
UPSSSC Homeopathic Pharmacist Answer Key with Question PaperHere
Uttarakhand UBTER Group D Answer KeyHere
RSMSSB JSA Answer Key 2019Here
SSC Junior Engineer Answer KeyHere
UPSSSC Lower 2019 Answer Key with Question PaperHere

Syllabus

पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट की सबसे बड़ी टेंशन होती है कि उसे क्या क्या पढ़ना है. जब तक उसे मालूम नहीं होगा कि उसकी सिलेबस क्या है उसे कौन से विषय पढ़ने हैं कौन-कौन से तैयारी करनी है तब तक वह एग्जाम के लिए तैयार नहीं है.

सरकार द्वारा निकाले जाने वाली बहाली के पाठ्यक्रम में कुछ-कुछ बदलाव किए जाते हैं. कभी किसी विषय को हटाया भी जा सकता है या फिर बढ़ाया भी जा सकता है तो इसके बारे में जानकारी होना काफी जरूरी है.

अंधेरे में रहकर अगर आप तैयारी करेंगे तो आपको मालूम ही नहीं होगा क्या पढ़ा और क्या एग्जाम में पूछाजा रहा है. इसलिए इस वेबसाइट में आपको जो सिलेबस चाहिए वह आपको मिल जाता है यानी आपको जिस भी एग्जाम की तैयारी करनी है उसमें क्या-क्या पढ़ाई करनी है, कौन से विषय से सवाल आएंगे उसके बारे में पूरी जानकारी दी हुई होती है. अगर कोई विषय बढ़ा दिया जाता है तो उसके बारे में अभी आपको इसमें जानकारी मिल जाती है.

यहाँ पर आपको हर तरह के एग्जाम से जुड़े कोर्सेज का syllabus भी जानने को मिलेगा.

SyllabusDownload
UPSSSC Forest Guard Syllabus 2019Here
UPSSSC Combined Technical SyllabusHere
SSC Stenographer Syllabus 2019Here
UPSSSC JE Syllabus 2019Here
UPSSSC Computer Operator SyllabusHere

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट कैसे खोलें

इस वेबसाइट को आप 3 तरीके से ओपन कर सकते हैं. पहला तो यह कि आप इस वेबसाइट की डायरेक्ट यूआरएल को टाइप करके गूगल क्रोम ब्राउजर या फिर मोज़िला फायरफॉक्स में, इसके अलावा जो भी वेब ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते हैं, आपकी मर्जी है उसमें ओपन कर सकते हैं. इसका यूआरएल www.sarkariresult.com है. दूसरा तरीका यह है कि आप गूगल में Sarkari result सर्च करेंगे तो आपको इस वेबसाइट की एड्रेस मिल जाएगी. जहां से आप इसमें एक्सेस कर सकते हैं.

अब सरकारी रिजल्ट वेबसाइट का इस्तेमाल आपके मोबाइल फोन या फिर स्मार्टफोन में भी कर सकते हैं. अगर आपके पास एंड्रॉयड का स्मार्टफोन है, तो आप इसके ऐप को इंस्टॉल कर के डायरेक्ट इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको ज्यादा तकलीफ ना हो इसीलिए हम यहां पर सभी तरह के ऐप्स डाउनलोड करने के लिए दे रहे हैं जिसे आप आसानी से अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इसकी वेबसाइट को खोलने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी आप बस अपने स्मार्ट फोन में ऐप को ओपन करें और इस वेबसाइट को देख सकते हैं.

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट के फायदे

वैसे तो हम पहले ही यह सब जान चुके हैं कि सरकारी रिजल्ट वेबसाइट हमें हमारे करियर को बनाने में काफी मदद करती है. इस वेबसाइट से हम अनेक तरह की जानकारी हासिल करते हैं चलिए अब जान लेते हैं इसके मुख्य फायदे क्या क्या है.

  • जब भी कोई नए जॉब के लिए वैकेंसी निकलती है तो यह वेबसाइट सबसे पहले उस वैकेंसी की नोटिफिकेशन अपनी वेबसाइट में पोस्ट करती है.
  • जब इस के ऐप का इस्तेमाल करते हैं और किसी पोस्ट को अपडेट किया जाता है तो उसकी नोटिफिकेशन आपके मोबाइल फोन में आती हैं यानी कि आप किसी भी प्रकार की जानकारी को नहीं मिस करेंगे.
  • जब हम किसी नौकरी को प्राप्त करने के लिए उसकी एप्लीकेशन फॉर्म को भरते हैं तो उसके कुछ शुल्क जमा करते हैं और फिर हम एडमिट कार्ड का इंतजार करते हैं. यह वेबसाइट हमें सही समय पर एडमिट कार्ड उपलब्ध करा देती है जिसे हम ऑनलाइन डाउनलोड करके फिर एग्जाम की सारी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. जैसे की एग्जाम का सेंटर कहां है, कितने तारीख को एग्जाम है.
  • एग्जाम लिखने के बाद सबसे बड़ी टेंशन होती है एग्जाम की रिजल्ट की. यह वेबसाइट हर तरह के एग्जाम के रिजल्ट पोस्ट करती है.
  • सरकारी रिजल्ट वेबसाइट किसी प्रकार के एग्जाम में क्या पढ़ना है उसके बारे में सिलेबस भी प्रोवाइड करती है जिसके मदद से छात्रों को क्या पढ़ना है और कितने दिन में तैयारी करना है इसके बारे में पता चलता है कौन से सब्जेक्ट से कितने सवाल पूछे जाएंगे किस विषय के लिए कितना समय मिलेगा इसके बारे में भी जानकारी मिलती है.

संक्षेप में

अगर आप एक ऐसे इंसान हैं जो जॉब की तलाश में हैं और इसके लिए काफी मेहनत और मशक्कत कर रहे हैं तो फिर Sarkari result 2019-2020  वेबसाइट आपके बहुत काम की चीज है.

यहां पर आपको हर तरह की जॉब के बारे में नोटिफिकेशन मिल जाता है जिसे आप सही समय पर प्राप्त कर सकते हैं. जॉब को ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है और एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करना है इन सभी के डाउनलोड करने के ऑप्शन भी आपको इसमें मिल जाएंगे.

इसके अलावा आपको अगर इस वेबसाइट को डायरेक्ट खोलने Sarkari Result Notification 2019-2020 प्राप्त करने में किसी तरह की दिक्कत होती है तो आप इसके android app का इस्तेमाल कर सकते हैं और वहां से इस वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं.

अच्छी नौकरी करने की इच्छा हर किसी का होता है फिर चाहे वह दुनिया के किसी भी क्षेत्र का हो  इसीलिए Sarkari result for girl और Bihar के लोग भी इसकी जानकारी लेना चाहते है. यहां तक कि चाहे इंजीनियरिंग, नार्मल ग्रेजुएशन किया हो या फिर मैट्रिक पास हो हर कोई sarkari result 10+2 latest job, ग्रेजुएशन लेवल जॉब की तलाश करते हैं.

आज की पोस्ट में आपने जान ही लिया है कि सरकारी रिजल्ट वेबसाइट क्या है (Sarkari result in hindi) और इसका इस्तेमाल करने से हमें क्या फायदा होता है यह भी आपको समझ में आ ही गया होगा. अगर आप जरूरतमंद इंसान हैं जो अपने करियर को एक सही दिशा में लेकर जाना चाहता है तो इस वेबसाइट से जुड़कर आप अपने करियर को बना सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने दोस्तों के साथ भी इस वेबसाइट के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं जिससे कि अगर इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए वह किसी प्रकार की परेशानी उठा रहे हैं  तो उनके लिए भी आसानी हो जाए.

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here