Sariya Cement Rate October 2022 : सरिया सीमेंट के दाम औंधे मुँह गिरा, जाने ताज़ा रेट

Sariya Cement Rate October 2022 : आज के हमारे एक और अन्य शानदार आर्टिकल में आप सभी प्यारे लोगों का तहे दिल से हम स्वागत करते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपके साथ साथ आपका सारा प्यारा परिवार स्वस्थ और खुश होगा. आज का हमारे आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है. 

आज का हमारे आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के साथ सरिया तथा सीमेंट के मूल्यों पर हो रहे आजकल के परिवर्तन के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा करने वाले हैं. अगर आप भी खुद का घर बनाना चाहते हैं या फिर अपने सपनों का महल खड़ा करने का सपना देख चुके हैं तो उसके लिए हमारे आर्टिकल बहुत ही ज्यादा शुभ सिद्ध हो सकता है.

तो चलिए आज के हमारे आर्टिकल को बिना समय व्यर्थ के प्रारंभ करते हैं, और जानने का प्रयास करते हैं कि आज का हमारे आर्टिकल आपके लिए शुभ किस प्रकार से सिद्ध हो सकता है? 

आपके लिए कौन है शुभ :-

अक्सर लोग इस बात को अनुभव करते हैं कि कुछ विशेष वस्तु या फिर व्यक्ति जब उनके साथ होते हैं उनके पास होते हैं तब उनके साथ सब कुछ अच्छा होता है और उन्हें वसु मतलब की लकी मान लेते हैं. कुछ लोगों के पास ऐसे लकी सिक्के होते हैं, तो कुछ लोगों के पास ऐसे लकी दोस्त होते हैं.

लेकिन आपके लिए अभी शुभ समय आरंभ हो चुका है कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप का भी सपना खुद का घर बनाने का है तो आपके लिए बेहद ही शुभ अवसर आ चुका है क्योंकि घर बनाने के सामान के कीमतों में बहुत ही ज्यादा गिरावट देखने को मिला है.

इस वजह से यह समय आपके लिए बहुत ही ज्यादा शुभ है लेकिन अगर आप खुद का घर बनाना चाहते हैं तब, नहीं तो कुछ ऐसे लोग भी मौजूद होते हैं जिन्होंने केवल सपने देख रखा है किंतु उस स्वप्न की पूर्ति हेतु प्रयास तक नहीं किया है. लोगों की जीवन भर की जमा पूंजी स्वयं के घर बनाने में चली जाती है.

लगता है सपना सच हुआ :-

हम आपसे किसी भी प्रकार का झूठ बोलना नहीं चाहेंगे इस वजह से हम आपको सत्य सत्य कह देते हैं कि ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं हमारे साथ. आप में से भी ऐसे लोग होंगे जो खुली आंखों से सपना देखते हैं शायद आप में से ज्यादातर लोगों को यह बात समझ में नहीं आ रही होगी तो हम आपको विस्तार पूर्वक बता देते हैं. 

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो बड़े-बड़े सपने किसी अन्य को देख कर देख लेते हैं जैसे की मान लीजिए कि इंसान है वह आप से अधिक समृद्ध है उसके पास आप की तुलना में उसके पास सब कुछ उत्तम है. उसके पास अपनी मनपसंद बाइक भी है, लेकिन आपके पास नहीं है. ऐसे में आप जरूर खुली आंखों से कल्पना कर रहे होंगे कि काश उसके स्थान पर हम होते तो.

जिनका अपना स्वयं का घर बनाने का है तो वह कल्पना अवश्य ही करते होंगे कि काश घर बनाने की यह सभी आवश्यक सामग्रियों के मूल्य अचानक से गिर जाते तो कितना अच्छा होता. उनके लिए यह सपना सत्य हो चुका है.

ये भी अवश्य पढ़ें:

सरिया सीमेंट के क्या है मूल्य :-

जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि गर्मियां मतलब कि अप्रैल से लेकर के मई तक की समय अवधि के दौरान सरिया के रेट में ₹70000 प्रति टन पार कर चुके थे. इसी प्रकार से सीमेंट के मौजूदा दाम भी नरम पड़ते चले जा रहे हैं.

देश में सर्वाधिक बड़े सीमेंट वितरक हेमंत गट्टानी के मुताबिक शनिवार को इंदौर में ब्रांडेड सीमेंट के मूल्य ₹370 प्रति बोरी घटकर के ₹360 प्रति बोरी में आकर के लटक गए थे.

वहीं अगर औसत ब्रांड के सीमेंट के मूल्यों की बात करें तो यह ₹410 प्रति बोरी घटकर के 350 पर प्रति बोरी में आ  गए थे. ऐसे में क्या परिवर्तन उन सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा शुभ है, जो खुद का घर बनाने के लिए अपने पैसों को बचा रहे हैं.

जाने विनय देशपांडे कि क्या है राय :-

बिल्डर तथा कांट्रेक्टर विनय देशपांडे के मुताबिक किसी भी अच्छे निर्माण में सीमेंट तथा सरिया की लागत का हिस्सा कुल 40% तक का होता है. वैसे तो प्रति वर्ग फीट सरिया का खर्च ₹225 तथा सीमेंट का खर्च ₹340 जोड़ा जाता है. लागत भले ही बीते दिनों के मुकाबले अभी कम हो चुके हैं, किंतु अपेक्षा के मुताबिक बहुत ही कम निर्धारित किए गए हैं.

कालोनाइजर मिलिंद तिवारी के मुताबिक सीमेंट तो ठीक है किंतु सरिया के बाजार में बीते दिनों से तेजी से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, इस वजह से जो व्यापारी सरिया का व्यापार करते हैं उनके लिए यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक दर्द हो रहा है.

कॉन्ट्रैक्ट लेते समय दाम कुछ होते हैं तथा काम शुरू करने के कुछ समय पश्चात दाम परिवर्तित होकर कुछ और हो जाते हैं. इसके साथ ही लोहा का व्यापार करने वाले व्यापारी भी बहुत ही अधिक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, क्योंकि इनके भी व्यापार में उतार-चढ़ाव लगा हुआ है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पिछले 2 सालों में पहली बार दामों में इतना भयानक उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.

Cement Brand   Grade of Cement             Price (Rs.)

  • Ultratech Cement             43 Grade OPC    Rs. 330
  • Ambuja Cement                43 Grade OPC    Rs. 330
  • ACC Cement                      43 Grade OPC    Rs. 375
  • Birla Cement                     43 Grade OPC    Rs. 375
  • JK Lakshmi Cement           43 Grade OPC    Rs. 390
  • Dalmia Cement                  43 Grade OPC    Rs. 410
  • Jaypee Cement                 43 Grade OPC    Rs. 390
  • Shree Cement                    43 Grade OPC    Rs. 350
  • Banger Cement                 43 Grade OPC    Rs. 380
  • Coromandel Cement          43 Grade PPC  Rs. 370
  • Priya Cement                      43 Grade PPC  Rs. 330
  • Ramco Cement                   43 Grade PPC  Rs. 330
  • Sanghi Cement                  43 Grade PPC  Rs. 295
  • Hathi Cement                      43 Grade PPC  Rs. 296

निष्कर्ष :-

आज का हमारे आर्टिकल में आप सभी लोगों के साथ सरिया तथा सीमेंट के दामों पर परिवर्तन को संक्षिप्त रूप से समझाने का प्रयास किया है. हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। हमारे article को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment