सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन है?

पुरे भारत में लोग विभिन्न प्रकार के व्यापार करते हैं. व्यापार का पैमाना लग अलग होता है और उससे होने वाली कमाई भी विभिन्न होती है लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौन है?

अच्छी प्लानिंग के साथ किया जाने वाला बिज़नेस कभी असफल नहीं होता है. तो अगर आप बड़े या छोटे स्तर पर कोई भी बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये जरूर ख्याल रखें की एक बढ़िया प्लानिंग के साथ बिज़नेस शुरू करें.

सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस के लिए कुछ नए आईडिया

पैसा कमाना एक हुनर होता है. प्रत्येक व्यक्ति अपने हुनर, टैलेंट, इंटेलिजेंस और क्रिएटिविटी से पैसे कमाते हैं. कोरोनावायरस के महामारी के समय में हम सब ने पैसों की कमी को महसूस किया.

हम आज आपको कुछ नई बिजनेस के बारे में बताएंगे जिनमें आप कम पूंजी लगाकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. 

1. ट्रांसपोर्ट बिजनेस:-

ट्रांसपोर्ट बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जहां नुकसान होने के बिल्कुल कम उम्मीद  हैं. एग्जांपल के लिए अमेजॉन को ही ले लीजिए जो अभी के समय में दुनिया के सबसे अधिक पैसे कमाने वाले कंपनियों में से एक है. 

अमेज़न अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करके इस बिजनेस की शुरुआत की थी.

अमेजॉन जो सामान डिलीवरी करता है वह सामान उसके खुद का उत्पाद नहीं होता है. अमेज़न ग्राहकों द्वारा मंगाए गए सामान को वही के नजदीकी दुकानों से खरीद के ग्राहकों तक पहुंचाता है.

इसके लिए वह कमीशन लेता है. अमेज़न अप्रत्यक्ष तरीके से इसी ट्रांसपोर्ट बिजनेस से इतना मुनाफा कमाता है. 

सिर्फ amazon ही नहीं फ्लिपकार्ट, स्विगी, जोमैटो निशु, इत्यादि जैसे कंपनियां भी अप्रत्यक्ष रूप से इसी ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े हुए होते हैं.

इसको अच्छे समझने के लिए ये जरूर पढ़ें की ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे करे?

2. रेस्टोरेंट बिजनेस:-

आजकल के वक्त में रेस्टोरेंट बिजनेस एक सफल बिजनेस साबित हो सकता है, क्योंकि आजकल की भागदौड़ वाले जीवन में सारे व्यक्ति अस्त व्यस्त रहते हैं. उनके पास इतना वक्त नहीं होता है कि वह घर में खाना बनाकर खा सकें.

सभी को स्वस्थ एवं स्वादिष्ट भोजन चाहिए होता है  ऐसे में लोग खाना खरीदने में पैसे खर्च करने में नहीं कतराते हैं.

अजय रेस्टोरेंट बिजनेस इन सब के लिए प्रयुक्त होता है. इसकी शुरुआत केवल एक माहिर रसोइए और कुछ हेल्पर्स की मदद से की जा सकती है.

अभी के वक्त में लोग इतने अस्त व्यस्त होते हैं कि उनके पास टिफिन या लंच बनाने का वक्त तक नहीं होता है. 

ऐसे में उन्हें घर जैसे स्वाद का तथा स्वास्थ्य भोजन डब्बे में भरकर बेचना भी एक उम्दा बिजनेस साबित हो सकता है. इस बिजनेस के लिए भी ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होगी तथा इसके प्रारंभ के बाद इसमें रूकावट होने की बहुत कम आशाएं हैं.

3. एजुकेशन सिस्टम:-

हमारे देश भारत में हर पेरेंट्स की यही चाहत होती है कि उनके बच्चे पढ़ लिख कर शिक्षित एवं  नेक नागरिक बन जाए. ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों की शिक्षा के लिए अपने जीवन भर की कमाई तक न्योछावर करने के लिए तत्पर रहते हैं.

ऐसे में इस फील्ड में इन्वेस्ट करना एक बहुत ही प्रयुक्त रणनीति साबित हो सकती है. उदाहरण के लिए स्कूल कॉलेज तथा इंस्टिट्यूट इन सबसे अच्छी खासी कमाई हो सकती है. यदि इस स्तर तक पूंजी उपलब्ध ना हो तो छोटी सी ट्यूशन भी स्टार्ट कर के आप इस पर अपनी कार्यकुशलता दिखा सकते हैं.

एजुकेशन सिस्टम का यह अर्थ नहीं है कि केवल किताबी ज्ञान दिया जाए अर्थात सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी गणित या विज्ञान की जानकारी का  ज्ञान बांटा जाए. 

इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारी गतिविधियां हैं जो आजकल के बच्चे तथा माता-पिता अपने बच्चों को सिखाना चाहते हैं. जैसे गिटार सीखना, फ्लूट बजाना और सिंगिंग क्लासेस स्टार्ट करना.

4 . कैटरिंग का बिजनेस:-

आजकल के युग में कैटरिंग का बिजनेस बहुत ही लाभकारी साबित होता है क्योंकि इस समय में शादी की रिसेप्शन, बर्थडे पार्टी या किसी पार्टी में लोग बहुत से गेस्ट को बुलाते हैं जिसमें कुछ उनके रिलेटिव रहते हैं और कुछ उनके फ्रेंड्स रहते हैं.

इतने सारे लोगों का खाना एक साथ बनाना संभव नहीं हो पाता इसलिए लोग अपने पार्टी में कैटरिंग वाले को बुलाते हैं जो उनके पार्टी के भोजन को बनाता है और लोगों को सर्व करके खिलाता है. आजकल हर एक पार्टी चाहे वह बर्थडे की हो या फिर शादी की हो कोई स्वयं खाना नहीं बनाता बल्कि कैटरर को ऑर्डर देता है.

यदि आप कैटरिंग के बिजनेस में जुड़ना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है इसमें आपका भविष्य उज्जवल होगा क्योंकि आज की जनरेशन में अनेकों पार्टियां होती है जिसमें कैटरिंग की आवश्यकता होती है.

लोगों का प्रमोशन हो या बच्चे का बर्थडे हो या फिर या फिर शादी से संबंधित रस में हो इन सभी में लोग कैटरिंग को ऑर्डर देकर उनके द्वारा खाने बनवाते हैं, ऐसे कई पार्टियां प्रत्येक दिन होती है इसलिए यदि इस फील्ड में कोई जाए तो उसे काफी फायदे हो सकते हैं.

5. खेल और मनोरंजन पार्लर:-

यदि आप खेल और मनोरंजन पार्लर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है क्योंकि खेल-कूद और मनोरंजन से लोगों का थकावट दूर होता है और लोग तनावमुक्त महसूस करते हैं.

आजकल के युग में लोग अपने कार्यों से काफी प्रेशर फील करते हैं और यह लोग इन सभी प्रेशर से दूर होने के लिए खेल के मनोरंजन पार्लर में जाते हैं जिसमें कई प्रकार के खेल होते हैं. वहां जाने के बाद वहां के क्रियाकलापों को करते वक्त लोग अपने आप को तनावमुक्त महसूस करते हैं जिससे उनका मस्तिष्क रिलैक्स फील करता है. 

आजकल की जनरेशन में अधिकतर लोग अपने टेंशन से फ्री होने के लिए इस मनोरंजन पार्लर कल लुफ्त उठाते हैं. इसलिए खेल और मनोरंजन पार्लर में अधिक से अधिक कमाई होती है क्योंकि लोग टेंशन से फ्री होने के लिए जितने पैसे मांगे जाए उतने पैसे देने के लिए रेडी होते हैं. 

सरकार के एक नहीं अनेक व्यक्ति होते हैं जो टेंशन मुक्त रहने के लिए खेल मनोरंजन पार्लर में जाते हैं.

6. हर्बल खेती:-

हर्बल खेती में अत्यधिक फायदे मिलते हैं क्योंकि आजकल के जमाने मेंकई ऐसे लोग हैं जो अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल ना करके आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं.  

यह सब हर्बल खेती से ही संभव हो पाता है. हर्बल खेती के अंतर्गत बहुत से औषधियों के पौधे उगाए जाते हैं और उनका देखभाल किया जाता है.

यदि आप अपने गांव में हैं और गांव में रहकर एक ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिससे आपको काफी फायदा मिल सके तो इसके लिए हर्बल खेती एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है हर्बल खेती करके आप अनेक प्रकार की औषधियों के पौधे उगा सकते हैं 

जिससे विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाई जाती है अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों से बनाई गई औषधियों का डिमांड मार्केट में ऊंचे चरम पर है जिसे काफी संख्या में लोग जड़ी बूटियों से संबंधित औषधीय खरीदते हैं और इनका यूज करते हैं.

जड़ी बूटी के विभिन्न प्रकार के पौधे होते हैं जैसे तुलसी का पौधा अश्वगंधा का पौधा एलोवेरा शंखपुष्पी इत्यादि, यदि आप हर्बल खेती करना चाहते हैं और इसी बिजनेस के दौरान अपना भविष्य सेट अप करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा..   

आप इन सभी पौधों को अपने बारिया खेतों में रोप इनका अच्छे से देखरेख करके इनसे बहुत सारी जड़ी बूटियां प्राप्त कर सकते हैं. 

इन सभी जड़ी बूटियां वे लोग आपसे खरीदेंगे जो जड़ी बूटियों से औषधि बनाते हैं और इससे आपका इनकम बहुत ही ज्यादा होगा क्योंकि जड़ी बूटी से औषधि बनाने वाले लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है और ऐसा इसलिए है क्योंकि आज के जनरेसन में काफी लोग जड़ी बूटियों से संबंधित औषधियों का प्रयोग करते हैं ना कि इंग्लिश दवाइयों का.

7. लेबर कांट्रेक्टर:-

लेबर कांट्रेक्टर एक बहुत ही अच्छा बिजनेस ऑप्शन है क्योंकि आजकल कंपनियां और फैक्ट्रियां बहुत ही अधिक क्षेत्रों में अत्यंत फैला हुआ है जिसने अत्यधिक संख्या में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है 

उन सभी कर्मचारियों को लाने के लिए कंपनी किसी एक व्यक्ति को एक लेबर कांट्रेक्टर बनाती है और यही कॉन्ट्रैक्ट है उन्हें हजारों हजार मजदूर देते हैं जिससे उनकी कंपनी या फैक्ट्री के अंतर्गत सारे कार्य संभाले जाते हैं.

क्योंकि एक कंपनी के अंतर्गत ऐसे कई कार्य होते हैं जिनके लिए बहुत सारे मजदूरों की आवश्यकता होती है इसलिए कंपनी को जिसने मजदूर चाहिए उतने मजदूर उनके कांटेक्ट उन्हें दिलाते हैं.

यदि आप भी लेबर कांट्रेक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप जिस भी कंपनी  या फैक्ट्री के कांट्रेक्टर बनना चाहते हैं उसके लिए आपको लेबर कांट्रेक्टर का लाइसेंस बनाना होगा और फिर आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी ढंग से शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको अनेक क्षेत्रों से मजदूरों को लाना होगा. 

ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां लोग मजदूरी के कार्य करते हैं और बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें मजदूरी के काम नहीं मिलते, वे लेबर कांट्रेक्टर से कोंटेक्ट करते हैं और उस कंपनी में लेबर का कार्य करते हैं क्योंकि वह कांट्रेक्टर लेबर के रूप में उस कंपनी को देता है जहां उसको बताए गए कार्य उन्हें करने होते हैं. 

एक लेबर कांट्रेक्टर को अत्यधिक पैसे दिए जाते हैं और कुछ कुछ कंपनियों में लेबर कांट्रैक्टर ही सारे लेबर को पेमेंट करता है.

8. गिफ्ट स्टोर:-

गिफ्ट स्टोर आजकल बहुत ही ज्यादा कमाई होती है क्योंकि आज के समय में लोग छोटी छोटी चीजों में पार्टी करते हैं और एक दूसरे को तोहफा देते हैं और इन सभी तोहफा को लोग गिफ्ट स्टोर से खरीदते हैं..

प्रत्येक दिन ऐसे कई क्षेत्रों में बहुत सारी पार्टियां होती है जिसमें जितने लोग जाते हैं उन सभी के हाथ में एक गिफ्ट होता ही है इसलिए यदि आप गिफ्ट स्टोर का बिजनेस करते हैं इसमें आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे 

लेकिन इसके लिए आपको अत्यधिक निवेश करना होगा क्योंकि गिफ्ट का मैट्रियल बहुत ही ज्यादा दाम में आता है इसलिए सबसे पहले आपको अधिक पैसों का निवेश करना होगा और फिर आपको लाभ मिलेगी.

गिफ्ट स्टोर का बिजनेस करना आपके भविष्य के लिए बहुत ही शानदार बिजनेस है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर एक मौसम में बहुत ही शानदार तरीके से चलता है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि मौसम कोई भी हो प्रत्येक दिन किसी ना किसी का बर्थडे आता है या फिर मैरिज एनिवर्सरी आती है या फिर किसी का प्रमोशन का पार्टी होता है इस प्रकार के कई सारी पार्टियां होती रहती है जिसके लिए लोग बधाई देने के लिए गिफ्ट स्टोर से विभिन्न प्रकार के गिफ्ट खरीदने हैं जो चलाता है उसे हर महीने प्रॉफिट ही प्रॉफिट मिलता है .

9. रेडीमेड क्लॉथ स्टोर:-

रेडीमेड क्लॉथ स्टोर भी  बहुत ही अच्छी कमाई वाला बिजनेस है जो हर एक सीजन में शानदार तरीके से चलता है क्योंकि कपड़ा ऐसा चीज है जिसे लोग हर एक फंक्शन के लिए खरीदते हैं.

यदि रेडिमेड क्लॉथ स्टोर की बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है जिससे आप अत्यधिक पैसे की कमाई कर सकते हैं क्योंकि कपड़े के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा कमाई होता है.

1 साल में बहुत सारे त्यौहार पूजा आते हैं इसके साथ-साथ लोग हर एक छोटी बड़ी पार्टी के लिए भी कपड़े खरीदा करते हैं.

यदि आप रेडीमेड क्लॉथ स्टोर खोलना चाहते हैं अपने दुकान को ऐसी जगह पर खोलें जहां ग्राहकों की ज्यादा भीड़ होती है जिससे आपके दुकान में भी ग्राहकों की एंट्री ज्यादा से ज्यादा होगी. भीड़ के इलाके में कपड़े की दुकान बहुत ज्यादा चलती है

निष्कर्ष

आजकल की जनरेशन में ऐसे कई प्रकार के बिजनेस हैं जिससे कई लोग इन सभी बिजनेस को अपनाकर करोड़ों रुपए कमा चुके है. 

आज हमने आपको बताया की सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन है?

इस आर्टिकल के द्वारा हमने कुछ स्टार्टअप बिजनेस के बारे में आपको जानकारी प्रदान की है हमें आशा है कि यह आर्टिकल आपके कार्य आएगा.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×