Rechargeable LED Bulb: लाइट नहीं होने पर भी जलेंगे ये बल्ब, इतने रुपये में खरीद सकते हैं आप

हमारे देश में बिजली की समस्या से सभी वाकिफ हैं। बिजली के चले जाने के पश्चात सबसे पहली समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है वह है अंधेरे का। जब बिजली चली जाती है तो अन्य आवश्यक चीजें बाद में समझ में आती है जैसे कि बिजली जाने के कुछ समय के पश्चात जब गर्मी लगने लगती है तब बिजली की कमी महसूस होती है। 

किंतु जब रात्रि में बिजली चली जाती हैं तो सर्वप्रथम सारे बल्ब बंद हो जाते हैं। तथा हर जगह अंधकार छा जाता है। ऐसे में लोगों को बहुत ही अधिक असुविधा होती है। हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों तथा पिछड़े क्षेत्रों में बिजली की समस्या सर्वाधिक है। 

ऐसी परिस्थिति में लोगों के द्वारा किए जाने वाले उपाय:-

ऐसी परिस्थिति में लोग जहां बहुत ही ज्यादा असुविधा का सामना करते हैं के दौरान कुछ अन्य इंतजाम भी करते हैं जिससे कि उन्हें बिजली जाने के पश्चात होने वाली दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। 

ज्यादातर लोग इनवर्टर को खरीद लेते हैं , वही जब भी बिजली चली जाती है तो इनवर्टर का प्रयोग करके बिजली की कमी की पूर्ति कर लेते हैं। किंतु ज्यादातर लोग इनवर्टर को एफर्ट नहीं कर पाते हैं। 

ऐसे में लोगों के द्वारा जब इनवर्टर को नहीं खरीद सकते हैं तो एमरजैंसी लाइट को ले लेते हैं। जिससे कि उन्हें बिजली जाने के पश्चात अंधेरे में ना रहना पड़े। किंतु यदि आप एमरजैंसी लाइट का प्रयोग करते हैं तो आपको इससे होने वाली दिक्कतों के विषय में जरूर पता होगा। 

इमरजेंसी लाइट बार-बार खराब हो जाते हैं और इन्हें ठीक कराने हेतु हर बार खर्च करने की आवश्यकता होती है। इसी वजह से एमरजैंसी लाइट भी एक सर्वोत्तम विकल्प नहीं है। 

ये भी अवश्य पढ़े:

एक अन्य विकल्प:-

अब सब लोग इनवर्टर को तो नहीं खरीद सकते हैं। और इमरजेंसी लाइट से होने वाली परेशानियां से सभी भलीभांति परिचित है। क्योंकि एमरजैंसी लाइट को बिजली होने पर चार्ज करना पड़ता है उसके पश्चात ही इसका प्रयोग किया जा सकता है। 

किंतु यदि किसी कारणवश इमरजेंसी लाइट को चार्ज नहीं किया जाता है तो फिर इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता है। यदि इनवर्टर से सस्ता तथा एमरजैंसी लाइट के स्थान पर कोई अन्य विकल्प मिल जाए जिससे कि रात में होने वाली रोशनी की दिक्कतों का समाधान किया जा सके तो कैसा होगा!

एक अन्य विकल्प के तौर पर आप चार्जेबल एलईडी बल्ब का प्रयोग कर सकते हैं। इसके विषय में हम आपको संपूर्ण विवरण इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं। 

चार्जेबल एलईडी बल्ब्स :-

यदि आप एमरजैंसी लाइट को चार्जेबल एलईडी बल्ब से बदल देते हैं तो आपको इसका अधिक लाभ प्राप्त होगा। क्योंकि रिचार्जेबल एलइडी बल्ब्स होते हैं इसके लिए आपको अलग से चार्ज करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। 

यह बल्ब होल्डर में लगते हैं और बिजली के होने पर यदि इन बल्ब को जलाया जाता है तो इनके अंदर मौजूद बैटरी अपने आप चार्ज हो जाती हैं और जब बिजली चली जाती है तब भी आप इस बल्ब को जला सकते हैं। 

यदि आप इन बल्ब का प्रयोग करते हैं तो इसमें आपको अधिक सुविधा प्राप्त होगी क्योंकि एमरजैंसी लाइट की तरह इस को बार बार प्लग करके चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती। यह रिचार्जेबल एलइडी बल्ब जलते जलते ही चार्ज हो जाते हैं। 

इस वजह से यदि आप इन बल्ब को चार्ज करना भूल जाते हैं तो यह अपने आप चार्ज हो जाता है किंतु इन्हें कुछ समय तक जला कर छोड़ देना पड़ता है। 

बिजली जाने के पश्चात चार्जेबल एलईडी बल्ब बहुत ही ज्यादा उपयोगी :-

जैसा कि बिजली की समस्या से सभी वाकिफ हैं कि एक बिजली जाने के पश्चात कई घंटों के बाद वापस लौट कर आती है। 

ऐसे में रात्रि में अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि रात्रि में बिजली चले जाने के पश्चात संपूर्ण अंधेरा छा जाता है। 

ऐसा में रिचार्जेबल एलइडी बल्ब का प्रयोग किया जाता है तो यह बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। 

जाने बिना लाइट के चार्जेबल एलईडी बल्ब कैसे काम करते हैं:-

चार्जेबल एलईडी बल्ब के अंदर बैटरी लगी होती है और इसे चार्ज होने के लिए किसी अन्य पावर सोर्स की आवश्यकता नहीं होती है। यह बिजली होने पर अपने आप ही चार्ज हो जाता है किंतु इसका स्विच ऑन करना पड़ता है। 

एक बार चार्ज हो जाने के पश्चात बिजली जाने के बाद भी इस बल्ब को जलाया जा सकता है। आपको इस प्रकार के बहुत से ऑप्शन इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। 

अमेजॉन तथा फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर भी आपको इस प्रकार के बहुत से बल्ब के ऑप्शन प्राप्त हो जाएंगे। किंतु एक बात का विशेष ध्यान आपको रखना होगा कि इनकी कीमत इनके बैटरी तथा बल्ब की क्षमता के ऊपर निर्भर करती है। 

उदाहरण के लिए हम आपको बता दें कि फिलिप्स का 8 वाट का यदि आप बल्ब लेते हैं तो इसके लिए आपको ₹459 प्रदान करने होंगे। किंतु इस स्थान पर और भी बहुत से बल्ब होते हैं जिनका मूल्य फिलिप्स चार्जेबल एलइडी बल्ब की तुलना में कम या ज्यादा हो सकता है। 

इसमें 2000mAh की बैटरी उपस्थित होती है , जो कि सिंगल चार्ज में भी 4 घंटे तक का बैटरी बैकअप प्रदान करती है। इसके साथ ही आपको ओवरचार्जिंग प्रोटेक्शन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। सिंगल बल्ब के वास्ते जहां आपको ₹459 खर्च करने की आवश्यकता होती है वही दो बल्ब का पैक आपको केवल ₹868 का पड़ेगा। 

आप सभी को बहुत से दूसरा ऑप्शन भी प्राप्त हो जाएंगे। Halonix Prime बल्ब को भी आप खरीद सकते हैं। इसके 9W क्षमता वाले रिचार्ज बल्ब की कीमत ₹419 है। इस बल्ब को चार्ज होने में 8 घंटों से लेकर 10 घंटे का समय लग जाता है। इसमें आपको 4 घंटों का बैटरी बैकअप आसानी से मिल जाएगा।  

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको रिचार्जेबल एलइडी बल्ब के विषय में बहुत सी मूलभूत जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात यदि कोई प्रश्न आप हम से पूछना चाहते हैं अथवा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। 

इसके साथ ही इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×