Ration Card Update: राशन लेने के नियमों में बड़े बदलाव की तैयारी! जान लीजिए नए प्रावधान

राशन कार्ड के लिए मानक: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में बदलाव कर रहा है। इसके तहत सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए निर्धारित मानकों में बदलाव होगा। आपको बता दें कि नए मानक का मसौदा अब लगभग तैयार है। इसके लिए राज्य सरकारों के साथ बैठक की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। आइए जानते हैं नए प्रावधान के बारे में।

मानक क्यों बदल रहे हैं?

गौरतलब है कि देश में कई ऐसे लोग हैं जो फर्जी तरीके से राशन का फायदा उठा रहे हैं. खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, वर्तमान में देश भर में 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) का लाभ उठा रहे हैं। इनमें कई ऐसे लोग भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्न हैं। यही वजह है कि अब सरकार अपने नियमों में बदलाव करने जा रही है। नए मानक को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाएगा, ताकि इसमें कदाचार न हो सके।

राज्य सरकारों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं जिन्हें जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

One Nation, One Ration Card Scheme

गौरतलब है कि अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना’ लागू की गई है।

एनएफएसए के तहत आने वाले करोड़ों लाभार्थी यानी 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है। हर महीने करीब 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरी जगह जाकर इसका फायदा उठा रहे हैं. सरकार ने लोगों की मदद के लिए मुफ्त राशन योजना में भी इजाफा किया है।

आइए जानते हैं क्या है राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आधार  कार्ड की कॉपी
  • पैन कार्ड की कॉपी
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर कार्ड की कॉपी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर जो आवेदन कर्ता के नाम पर हो
  • एलपीजी गैस का कार्ड  आवेदन कर्ता के नाम पर हूं
  • NAREGA कार्ड की कॉपी

आइए जानते हैं क्या ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है राशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई या आवेदन करने के लिए मुख्य रूप से आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ,तो आइए जानते से कैसे अप्लाई करें?

सबसे पहला चरण है कि  इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। दूसरे चरण में आप वहां अपने सारे जितने भी खाली स्थान पर मांगे गए विवरण को भरें। तत्पश्चात आपकी आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा सरकारी अधिकारियों के द्वारा  अगर वेरिफिकेशन में दी गई इंफॉर्मेशन सही है  तो आपके रजिस्टर एड्रेस पर  राशन कार्ड  सरकार के द्वारा पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाएगा और आप इस तरह से  राशन कार्ड के धारक  बन सकेंगे और इसका लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड किसको बनाना चाहिए?

हमारे देश के वैसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और यह सब इस योजना के लाभ उठाने के लिए पूर्ण रूप से सक्षम है। तो मैं उनको बता देना चाहता हूं कि राशन कार्ड को बनाना मुख्य रूप से देखा जाए तो बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि राशन कार्ड को हमारे देश में एक बहुत ही आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाता है ।जो कि कई सरकारी संस्थानों में किसी ना किसी कार्य के लिए मांगा जाता है।

इसके अलावा या काफी मददगार होते हैं हमारे देश के उन व्यक्तियों के लिए जो वृद्ध और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए, क्योंकि राशन कार्ड के अंतर्गत उन्हें प्रत्येक घर के परिवारों को हर सदस्य के अनुसार 5 केजी चावल गेहूं प्रदान किया जाता है जो भी उन बच्चों को बहुत ही सहायता प्रदान करती है जो आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।

 जाने क्या सरकार द्वारा घोषित किया गया राशन कार्ड के नए नियम ?

इस बार हाल ही में सरकार के आदेश अनुसार यदि किसी भी राशन कार्ड के धारक के पास 100 मीटर वर्ग या उससे ज्यादा संपत्ति का किसी प्रकार का प्लॉट या घर है अथवा चार पहिया वाला गाड़ी है या ट्रेक्टर है.

जो व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में रहते उनके पारिवारिक वार्षिक वेतन ₹200000 से अधिक है तथा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का पारिवारिक वार्षिक वेतन ₹300000 से अधिक है तो उनका राशन कार्ड नहीं बन सकता है और जिस व्यक्ति के पास पहले से है और जिसके पास इससे ज्यादा संपत्ति है उनको अपना कार्ड DSO ऑफिस में जमा कर सकते हैं नहीं तो उनका राशन कार्ड रद्द हो सकता है।

आइए जानते हैं लोगों ने खुद से क्यों राशन कार्ड को रद्द किया?

चुकी खबरों के अनुसार या पता चला है कि यदि आप एक राशन कार्ड धारक है और आपके पास सरकार द्वारा बनाया गया नियम के अनुसार उस से अधिक संपत्ति है तो आप खुद से रद्द करवा सकते हैं.

अगर ऐसा ना करवाने पर आप की राशन कार्ड की सरकारी तौर तरीके से जांच होगी और पकड़े जाने पर उनका कार्ड हमेशा के लिए रद्द हो जाएगा इतना ही नहीं उस पूरे परिवार के ऊपर कड़ी कानूनी कार्रवाई के अंतर्गत सजा भी प्रदान किया जा सकता है।

क्या इस महीने जून से नई नई राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं? आइए जानते हैं?

खबरों से पता चला है कि आजकल हमारे देश के एक ऐसा राज्य उत्तर प्रदेश में जो लोग राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं उनके द्वारा गैरकानूनी और धोखाधड़ी के रूप से बनवाए गए राशन कार्ड की पुष्टि की खबर बहुत तेजी से बढ़ रही है ।ऐसी समस्या से निवारण पाने के लिए सरकार ने देश के सभी नागरिकों के राशन कार्ड का वेरिफिकेशन का आदेश जारी कर चुके हैं और वेरिफिकेशन का काम आरंभ हुई कर दिया गया है।

यहां मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह प्रक्रिया केवल जो व्यक्ति के पास अंतोदय कार्ड है और इन सब का एपीएल और बीपीएल कार्ड वाले से कोई भी तालुके संबंध नहीं जुड़ा हो।यहां तक कि खबरों के मुताबिक या पता चला है कि 5000 से ज्यादा ऐसे कार्ड सरकार द्वारा बरामद किए गए हैं ।जो कि पात्र नहीं है ऐसे अपात्र धारकों को वापसी के बाद सरकार के द्वारा दिया गया आदेशानुसार 1 जून से विभाग द्वारा काम किया जाएगा।

निष्कर्ष

 दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आप को राशन कार्ड से जुड़े हर खबर— राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, राशन कार्ड क्यों बनाना चाहिए ,क्या क्या है मुख्य दस्तावेज, सरकार द्वारा घोषित किया गया नए नियम, लोगों को  खुद राशन कार्ड को रद्द करना आदि  तमाम ऐसे खबरों से  आपको वाकिफ करवायाअगर इससे जुड़े कोई भी सवाल हो तो जवाब पानी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×